Take a fresh look at your lifestyle.

गर्भावस्था में इन पांच चीजों को खाने से गंभीर समस्या हो सकती है?

0

प्रेगनेंसी के दौरान खान पान का बहुत अधिक महत्व होता है अच्छा और पोषक तत्वों से भरपूर खान पान जहां गर्भवती महिला व् बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद होता है। वहीँ गलत खान पान गर्भवती महिला और बच्चे के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है। और कुछ खाद्य पदार्थ का सेवन करने से तो प्रेगनेंसी के दौरान गंभीर समस्यें होने का खतरा भी रहता है। तो आज इस आर्टिकल में हम प्रेग्नेंट महिला को ऐसे पांच खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्भवती महिला व् बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

कच्चा अंडा व् नॉन वेज

गर्भवती महिला को प्रेगनेंसी के दौरान अंडे व् नॉन वेज का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसका सेवन करने से प्रेगनेंसी के दौरान महिला को स्वस्थ रखने, प्रेगनेंसी में आने वाली कॉम्प्लीकेशन्स को कम करने और बच्चे के बेहतर विकास में मदद मिलती है। लेकिन गर्भवती महिला को कच्चे अंडे व् नॉन वेज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके साल्मोनेला, लिस्टेरिया, इ कोलाई जैसे हानिकारक बैक्टेरिया मौजूद होते हैं। जो गर्भवती महिला को उल्टी, दस्त, डायरिया जैसी समस्या से ग्रसित करने के साथ बच्चे के विकास पर भी नकारात्मक असर डालते हैं। इसके अलावा इनके सेवन से गर्भपात जैसी समस्या होने का खतरा भी होता है।

एलोवेरा

स्वास्थ्य को सही रखने के लिए एलोवेरा का सेवन फायदेमंद होता है लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो भूलकर भी एलोवेरा नहीं खाएं। क्योंकि इसकी वजह से गर्भपात व् अन्य हानिकारक परेशानियां होने का खतरा रहता है।

कच्चा पपीता

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को कच्चे पपीते का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि कच्चे पपीते में लेटेक्स की मात्रा मौजूद होती है जो बच्चे के विकास पर बुरा असर डालती है। साथ ही इससे संकुचन शुरू हो जाता है जिसकी वजह से गर्भपात जैसी समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है।

मछली

गर्भवती यदि मछली का सेवन करना चाहे तो कर सकती है लेकिन मछली का सेवन करते समय महिला को ध्यान रखना चाहिए की उस मछली में मर्करी की मात्रा अधिक नहीं हो। क्योंकि मर्करी गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर बुरा असर डालती है जिससे गर्भपात, बच्चे के विकास में कमी जैसी परेशानी खड़ी हो सकती है।

बिना धुले फल व् सब्जियां

गर्भवती महिला को बिना धुले फल व् सब्जियों का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें हानिकारक बैक्टेरिया मौजूद होता है जो आपके शरीर में पहुंचकर महिला के लिए शारीरिक परेशानियां बढ़ाने के साथ गर्भ मेंबच्चे के विकास पर भी बुरा असर डाल सकता है।

तो यह हैं वो पांच चीजें जिनका सेवन गर्भवती महिला को बिल्कुल नहीं करना चाहिए इसके अलावा महिला को शराब, धूम्रपान, कैफीन आदि का सेवन भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह सभी चीजें गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है जिससे शिशु के विकास पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

Eating these five things can cause serious problems in pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.