प्रेग्नेंट महिला के भारी सामान उठाने से शिशु को क्या नुकसान होता है?

0

गर्भावस्था के दौरान बहुत जरुरी होता है की महिला ऐसा कोई काम नहीं करे जिससे गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत पर कोई भी बुरा प्रभाव पड़े। और ऐसे बहुत से काम होते हैं जैसे की झुककर काम करना, ऐसा कोई काम करना जिससे पेट पर दबाव पड़े, ज्यादा देर एक जगह तक खड़े रहकर काम करना, भारी सामान उठाना आदि जिन्हे महिला को नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसकी वजह से महिला को तो शारीरिक परेशानी होती ही है साथ ही गर्भ में शिशु पर भी बुरा असर पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेगनेंसी के दौरान भारी सामान उठाने से बच्चे पर क्या प्रभाव पड़ता है क्या नुकसान पहुँचता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

गर्भपात का होता है खतरा

प्रेगनेंसी की पहली तिमाही के दौरान यदि महिला भारी सामान उठाती है या सरकाती है तो इसके कारण पेट पर दबाव पड़ने या सामान सरकाने के कारण झटका लगने की वजह से महिला को ब्लीडिंग जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और यदि ब्लीडिंग की समस्या महिला को अधिक होती है तो इसकी वजह से महिला का गर्भपात हो सकता है।

बच्चे का भार नीचे की तरफ बढ़ता है

भारी सामान उठाने की वजह से गर्भ में पल रहा शिशु नीचे की और सरकता है जिसकी वजह से प्रेगनेंसी में कॉम्प्लीकेशन्स बढ़ने के साथ बच्चा गिरने या प्रीमेच्योर डिलीवरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा

यदि प्रेग्नेंट महिला भारी सामान उठाती है तो इसकी वजह से महिला को समय से पहले डिलीवरी होने का खतरा होता है। और यदि बच्चा समय से पहले जन्म लेता है तो इसकी वजह से बच्चे के शारीरिक व् मानसिक विकास में कमी होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

READ  कुछ बच्चों को गर्भ में ही हो जाती है दिल की बीमारी यह कारण होते हैं?

बच्चे के विकास में कमी

भारी सामान उठाने की वजह से गर्भनाल सही से काम नहीं कर पाती है जिसकी वजह से कई बार बच्चे तक जरुरी ऑक्सीजन व् अन्य पोषक तत्व आदि पहुँचने में दिक्कत हो सकती है। जिसकी वजह से बच्चे के वजन में कमी जैसी समस्या होने का खतरा हो जाता है।

भारी सामान उठाने के कारण प्रेग्नेंट महिला को होने वाली परेशानियां

गर्भवती महिला यदि भारी सामान को उठाती है तो इस वजह से गर्भ में पल रहे शिशु के साथ महिला को भी बहुत सी शारीरिक परेशानियां हो सकती हैं। जैसे की महिला को पेट व् पीठ में दर्द की समस्या अधिक हो सकती है, भारी सामान उठाने के कारण पेट के निचले हिस्से पर दबाव पड़ता है जिसकी वजह से बार बार यूरिन पास करने की इच्छा होती है, जोड़ो में दर्द की समस्या, सूजन की समस्या अधिक होना, आदि। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को भी इन शारीरिक परेशानियों से बचे रहने के लिए जितना हो सके भारी सामान उठाने से बचना चाहिए।

तो यह हैं कुछ नुकसान जो भारी सामान उठाने की वजह से बच्चे और प्रेग्नेंट महिला को हो सकते हैं। यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आप भी गर्भावस्था के दौरान इन बातों का ध्यान रखें। ताकि आपको और आपके होने वाले बच्चे दोनों को इन परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.