Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेग्नेंट महिला को खाली पेट क्या-क्या खाना चाहिए?

0

माँ बनना हर महिला के लिए उसके जीवन का एक बहुत ही खास अनुभव होता है। ऐसे में इस दौरान महिला अपना खास ख़याल रखना चाहिए और खान पान में किसी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान सही खान पान माँ और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। और यदि महिला अपने खान पान का सही से ध्यान नहीं रखती है तो इसका बुरा असर भी माँ और बच्चे की सेहत पर ही पड़ता है।

ऐसे में महिला दिन भर में क्या खाती है क्या नहीं इसका ध्यान रखना महिला के लिए बहुत जरुरी होता है। खासकर सुबह खाली पेट महिला क्या खाती है क्या पीती है अपने दिन की शुरुआत कैसे करती है यह सबसे ज्यादा मायने रखता है। क्योंकि दिन की शुरुआत यदि अच्छे से की जाये तो दिनभर आपको स्वस्थ रहने, एक्टिव रहने में मदद मिलती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को दिन की शुरुआत यानी की सुबह खाली पेट क्या क्या खाना पीना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले पीएं पानी

सुबह उठने के बाद सबसे पहले महिला को दो तीन गिलास पानी पीने चाहिए। क्योंकि पानी पीने से महिला का पेट अच्छे से साफ़ होता है साथ ही महिला को एनर्जी भी मिलती है। जिससे महिला को पेट सम्बन्ध समस्या से बचे रहने और दिन भर एक्टिव रहने में मदद मिलती है।

फलों का सेवन करें

सुबह खाली पेट महिला के लिए फलों का सेवन करना फायदेमंद होता है क्योंकि फ्रूट्स विटामिन्स, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। और यह सभी पोषक तत्व माँ व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं लेकिन महिला ध्यान रखें खट्टे फल जैसे की निम्बू, संतरा, कीवी जैसे फलों का सेवन महिला को सुबह खाली पेट नहीं करना चाहिए क्योंकि इनसे महिला को पेट में जलन, गैस, दर्द जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा अन्य फलों का सेवन महिला कर सकती है।

ड्राई फ्रूट्स

काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश जैसे नट्स का सेवन भी गर्भवती महिला सुबह खाली पेट कर सकती है। यह सभी आयरन, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन्स, ओमेगा फैटी एसिड जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो माँ और बच्चे दोनों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन ध्यान रखें की सिमित मात्रा में ही इनका सेवन करें साथ ही आप चाहे तो रातभर इन्हे भिगोकर रखने के बाद भी आप इनका सेवन कर सकते हैं।

साबुत अनाज

ओट्स, दलिया, ब्राउन ब्रेड, पोहा, उपमा, इडली, मूंग दाल या बेसन का चिल्ला जैसे साबुत अनाज का सेवन भी गर्भवती महिला कर सकती है क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। साथ ही इन्हे खाने से महिला एनर्जी मिलती है इसके अलावा रोजाना एक ही चीज का सेवन करने से अच्छा महिला अलग अलग चीजों का सेवन कर सकती है। जिससे महिला के शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को सही रहने में मदद मिलती है।

अंडा

सुबह उठने के बाद महिला को ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ माँ व् बच्चे के लिए फायदेमंद भी हो। ऐसे में महिला अंडे का सेवन भी कर सकती है क्योंकि अंडा प्रोटीन व् कैल्शियम का बेहतरीन स्त्रोत होता है साथ ही इसमें अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जो माँ और बच्चे के लिए फायदेमंद होते हैं।

दूध व् दूध से बनी चीजें

गर्भवती महिला सुबह दूध व् दूध से बनी चीजों का सेवन भी कर सकती है क्योंकि दूध अपने आप में ही एक सम्पूर्ण आहार होता है। और इसमें सभी जरुरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो माँ और बच्चे के लिए जरुरी होते हैं।

फलों का रस व् नारियल पानी

गर्भवती महिला सुबह के समय फलों का रस व् नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन भी कर सकती है क्योंकि यह भी उन जरुरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो माँ और बच्चे के लिए जरुरी होते हैं।

तो यह हैं कुछ हेल्दी चीजें जिनका सेवन गर्भवती महिला सुबह को खाली पेट करना चाहिए। इन सभी खाद्य पदार्थों से माँ और नच्चे को फायदा मिलता है इसके अलावा महिला को चाय कॉफ़ी, कच्चा अंडा व् मॉस, कच्चा दूध, तेलीय व् मसालेदार आहार, डिब्बाबंद चीजें, ठन्डे फल आदि का सेवन नहीं करना चाहिए क्यंकि इनसे माँ व् बच्चे की सेहत को नुकसान पहुँच सकता है।

What should a pregnant woman eat on an empty stomach

Leave a comment