प्रेग्नेंट महिला को धूप से तुरंत आकर यह काम नहीं करने चाहिए

गर्भावस्था के दौरान छोटी छोटी बातों को लेकर सावधानी बरतना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि कई बार छोटी छोटी गलतियां ही गर्भवती महिला के लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है। तो लीजिये आज हम गर्भवती महिला के लिए एक ऐसी ही छोटी मगर सेहत के लिए बहुत ही बेहतरीन टिप्स बताने जा रहे हैं। गर्मी के मौसम में वैसे तो गर्भवती महिला को धूप में आना जाना नहीं चाहिए। लेकिन यदि फिर भी आप किसी काम से धूप में बाहर गई है तो धूप से घर आने के तुरंत बाद आपको कुछ ऐसे काम हैं जो बिल्कुल नहीं करने चाहिए। तो आइये अब जानते हैं की वो काम कौन से है।

पानी न पीएं

जब भी प्रेग्नेंट महिला धूप में जाने के बाद घर पहुँचती है तो धूप से आने के कारण आपके शरीर का तापमान बढ़ा हुआ होता है साथ ही आपकी बॉडी में पसीना भी आया हुआ होता है। ऐसे में तुरंत बाहर से आते ही पानी पी लेने से शरीर का तापमान बढ़ सकता है जिसके कारण सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानियां हो सकती है। साथ ही धूप से बाहर आते ही पानी पी लेने से प्रेग्नेंट महिला को पेट में दर्द, दस्त की समस्या भी हो सकती है।

ठंडी चीजों का सेवन

तेज धूप से आने के तुरंत बाद गर्भवती महिला को किसी भी ठंडी खाने या पीने की चीज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि धूप से आते ही ठंडी चीजों का सेवन करने से आपको छींक आने, गले में इन्फेक्शन, बुखार, जुखाम आदि की समस्या हो सकती है।

ए सी या कूलर के सामने न बैठें

धूप से तुरंत आने के बाद गर्भवती महिला को ए सी या कूलर के सामने नहीं बैठना चाहिए क्योंकि धूप से आने के बाद बॉडी गर्म होती है। ऐसे में तुरंत कूलर या ए सी के सामने बैठने से सर्द गर्म हो जाता है और प्रेग्नेंट महिला को जुखाम, बुखार जैसी परेशानी हो सकती है।

तुरंत काम में न लग जाएँ

यदि आप किसी काम से बाहर गई थी और धूप थी तो ऐसे में घर आने के तुरंत बाद आपको घर के कामों में नहीं लग जाना चाहिए। धूप से आने के बाद हदय की गति थोड़ी बढ़ी हुई होती है, साथ ही आप भी बहुत थका हुआ महसूस करती है। ऐसे में घर आने के बाद तुरंत काम में लग जाने से आपको थकान व् कमजोरी अधिक महसूस होने के साथ सिर में दर्द, चक्कर जैसी परेशानियां भी हो सकती है। ऐसे में थोड़ी देर आराम करने के बाद ही आपको कोई काम करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ काम जो धूप से तुरंत आने के बाद गर्भवती महिला को नहीं करने चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से गर्भवती महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानियां होने का खतरा अधिक होता है। ऐसे में इन परेशानियों से बचने के लिए धूप से आने के बाद पहले थोड़ा रुकना चाहिए, पसीना सूखने देना चाहिए, उसके बाद ही कुछ खाना या पीना चाहिए।