प्रेग्नेंट महिला को रात के समय बाहर क्यों नहीं निकलना चाहिए?

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को बहुत सी छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। जैसे की महिला को उठने बैठने का ध्यान रखना चाहिए, सोने की पोजीशन का ध्यान रखना चाहिए, खान पान का ध्यान रखना चाहिए जैसे की क्या खाएं क्या नहीं कितनी मात्रा में खाएं आदि, प्रेगनेंसी में कौन सा व्यायाम करना चाहिए, गर्भावस्था में किन कामों को करना चाहिए और किन कामों को करने से बचना चाहिए, आदि।

क्योंकि जितना महिला प्रेगनेंसी के दौरान हर बात का ध्यान रखती है उतना ही गर्भवती महिला को फिट व् स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला के लिए कुछ ऐसे ही टिप्स बताने जा रहे हैं। की गर्भावस्था के दौरान महिला को रात के समय बाहर क्यों नहीं जाना चाहिए।

गर्भवती महिला रात के समय बाहर क्यों नहीं जाये?

प्रेगनेंसी के दौरान यदि महिला को कोई बड़ा किसी तरह की सलाह दे तो महिला को उसे जरूर मानना चाहिए और वो आपको सलाह क्यों दे रहे हैं इसका कारण भी आपको पता करना चाहिए। जैसे की रात के समय महिला को मना किया जाता है की वो घर से बाहर नहीं जाएँ, ऐसा क्यों कहा जाता है आइये जानते हैं।

गिरने का होता है डर

रात के समय बाहर अँधेरा होता है ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला बाहर जाती है तो महिला यदि किसी ईंट पत्थर से टकरा जाती है तो इसकी वजह से महिला को गिरने का खतरा होता है। और महिला के गिरने के कारण गर्भवती महिला को चोट लगने के साथ गर्भ में पल रहे शिशु को भी चोट लगने का खतरा हो जाता है। ऐसे में रात के समय महिला को बाहर निकलने से बचना चाहिए।

टोने टोटके का होता है डर

पुराने समय में टोने टोटके को बहुत मानते थे और कुछ लोग आज भी इसे बहुत मानते हैं। और ऐसा माना जाता है की रात के समय इन बुरी शक्तियों का प्रभाव ज्यादा सक्रिय होता है। ऐसे में इनके कारण महिला को कोई दिक्कत नहीं हो और शिशु पर इसका कोई बुरा असर नहीं पड़े तो इसके लिए महिला को रात को बाहर निकलने के लिए मना किया जाता है।

संक्रमण का डर होता है

रात के समय मच्छर व् अन्य कीट पतंगे बाहर होते हैं और यदि वह गर्भवती महिला को काट लेते हैं तो इनके कारण महिला को संक्रमण जैसे की मलेरिया, स्किन एलर्जी आदि होने का खतरा होता है। ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को इस तरह की दिक्कतें नहीं हो इसके लिए रात के समय बिल्कुल भी बाहर नहीं निकलना चाहिए।

कुत्ते के काटने का डर

रात के समय रोड पर कुत्ते आदि होते हैं और रात के समय तो वो हर आने जाने वाले पर भोकने लगते हैं और उनके पीछे दौड़ते हैं। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला बाहर निकलती है तो कुत्ते के काटने का डर होता है। और कुत्ते के काटने के कारण महिला को बीमारी होने का खतरा भी बढ़ जाता है जिसका असर शिशु पर भी पड़ सकता है ऐसे में इस कारण भी महिला को रात के समय बाहर न जाने की सलाह दी जाती है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से गर्भवती महिला को रात के समय बाहर निकलने के लिए मना किया जाता है। यदि आप भी माँ बनने वाली है तो आपको भी रात को बाहर निकलने से बचना चाहिए इसके अलावा यदि आपको खाना खाने के बाद वाक करने की आदत हो तो ज्यादा दूर नहीं जाये बल्कि घर के आस पास ही वाक कर लें।

Leave a comment