प्रेग्नेंट महिला को नवरात्रि के दिनों में इन चीजों से बचना जरुरी होता है?

नवरात्रि नौ दिन की होती है और यह नौ दिन किसी त्यौहार से कम नहीं होते है। नवरात्रि के दिनों में माता रानी के अलग अलग नौ रूपों की पूजा की जाती है। कई लोग नवरात्रि के दिनों में माता रानी के नाम का उपवास करते हैं। कुछ लोग जोड़ा यानी की दो दिन व्रत करते हैं तो कुछ लोग पूरे नौ दिन तक उपवास करते हैं और फिर अष्टमी या नवमी के दिन कन्या पूजन करने के बाद व्रत को खोलते हैं।

कुछ गर्भवती महिलाएं भी नवरात्रि का व्रत करती है ऐसे में महिला के लिए इन दिनों में सावधानी वरतना जरुरी होता है ताकि महिला या शिशु को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला को नवरात्रि व्रत के दौरान किन किन चीजों से बचना चाहिए उसके बारे में विस्तार से बताने जा रहें हैं।

पूरा दिन भूखी न रहें

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपनी सेहत के साथ शिशु की सेहत का ध्यान रखना भी जरुरी होता है। ऐसे में गर्भवती महिला इस बात का ध्यान रखें की महिला पूरे दिन भूखी न रहें बल्कि हर दो घंटे में कुछ न कुछ खाती रहें। साथ ही महिला जो भी खाएं वो पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए। ऐसा करने से महिला की व्रत करने की इच्छा भी पूरी हो जाती है और महिला को भी एनर्जी से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

निर्जला व्रत नहीं करें

प्रेग्नेंट महिला व्रत के दिन पानी व् अन्य तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करें और प्यासी न रहें। क्योंकि यदि महिला के शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो इसके कारण भी महिला को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में शरीर में तरल पदार्थों की कमी को पूरा करने के लिए महिला जूस, नारियल पानी, निम्बू पानी, पानी, छाछ आदि का सेवन करती रहें।

अपने आप को नहीं थकाएं

गर्भवती महिला को आराम करते रहना चाहिए ताकि महिला को थकान व् कमजोरी नहीं हो और इसके लिए महिला को जरुरत से ज्यादा काम करने से बचना चाहिए। साथ ही महिला काम करते समय यदि थकावट महसूस हो तो काम नहीं करना चाहिए और आराम से बैठ जाना चाहिए।

दिक्कत होने पर व्रत नहीं करें

यदि महिला पूरी तरह से स्वस्थ है और व्रत कर रही है लेकिन व्रत के दौरान खान पान में आये बदलाव के कारण महिला को सेहत सम्बन्धी परेशानियां अधिक हो रही है। तो ऐसे में महिला को व्रत को आगे नहीं रखना चाहिए और व्रत खोल लेना चाहिए। क्योंकि दिक्कत होने पर व्रत रखने से महिला की दिक्केतिं बढ़ सकती है जिसके कारण शिशु को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

वजन बढ़ाने वाली चीजें नहीं खाएं

आलू ज्यादा खाने, तले हुए चिप्स का ज्यादा सेवन, पूरी ज्यादा खाने, मीठी चीजों का अधिक सेवन करने आदि की वजह से महिला का वजन जरुरत से ज्यादा बढ़ सकता है साथ ही ब्लड में शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। जिसकी वजह से महिला को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ऐसे में महिला को उन चीजों का सेवन करना चाहिए जो फायदेमंद होने के साथ वजन को नियंत्रित रखने में भी आपकी मदद करें।

ज्यादा बाहर नहीं जाएँ

नवरात्रि के दिनों में कुछ लोग टोने टोटके भी करते हैं ऐसे में गर्भवती महिला को ज्यादा घर से बाहर नहीं जाना चाहिए, चौराहा नहीं तापना चाहिए आदि। क्योंकि ऐसा माना जाता है की टोना टोटका आपके ऊपर गलत असर डाल सकता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनसे गर्भवती महिला को नवरात्रि के दिनों में बचना चाहिए। ऐसे में यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं और आप भी नवरात्रि के उपवास करने जा रही हैं तो आपको भी इन चीजों से बचना चाहिए।

Leave a comment