प्रेग्नेंट महिला को अपने डॉक्टर से यह 10 बातें जरूर पूछनी चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान महिला के लिए बहुत जरुरी होता है की महिला अपने लिए एक ऐसे डॉक्टर का चुनाव करें जिसके साथ महिला आराम से बात कर सके साथ ही अपने आप और अपनी प्रेगनेंसी से जुडी सभी बातों को खुलकर कर सकें। और इसके लिए प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के साथ सबसे पहले महिला को एक अच्छी डॉक्टर को ढूंढ़ना चाहिए। उसके बाद महिला को उस डॉक्टर की हिस्ट्री के बारे में जानना चाहिए ताकि महिला को पूरा यकीन हो सके की यह महिला और बच्चे दोनों के लिए पूरी प्रेगनेंसी के दौरान बेस्ट है।

और इसका अंदाजा महिला चाहे तो अपनी डॉक्टर के साथ पहली बातचीत में ही लगा सकती है क्योंकि ऐसे बहुत से सवाल होते हैं जो प्रेग्नेंट महिला को अपनी डॉक्टर से प्रेगनेंसी की शुरुआत में जरूर पूछने चाहिए। यदि आपको अपनी डॉक्टर की बातों से और अपने सवालों के जवाबों से पूरी तरह संतुष्टि मिलती है। तो इसका मतलब यह होता है की वह आपके लिए सही है तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को अपने डॉक्टर से कौन 10 बातें जरूर पूछनी चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले महिला को यह पूछना चाहिए की डिलीवरी भी वही डॉक्टर करेंगी या नहीं

कई बार ऐसा होता है की पूरी प्रेगनेंसी के दौरान आप जिस डॉक्टर के पास जाती है वो डिलीवरी के समय आपको कहीं और जाने के लिए कहतें हैं। ऐसे में आपको प्रेगनेंसी की शुरुआत में अपनी डॉक्टर से बात कर लेनी चाहिए की डिलीवरी भी आप ही करेंगी। ताकि आपको बाद में किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो।

कौन सी दवाइयां और वैक्सीन लेनी है

महिला को दवाइयों व् टीकाकरण के बारे में पूछ लेना चाहिए इसके अलावा डॉक्टर्स आपको सभी टेस्ट के बारे में भी बताते हैं। ऐसे में महिला को सही समय पर टीकाकरण करवाना चाहिए दवाइयों का सेवन करना चाहिए ताकि महिला को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो साथ ही आपको अल्ट्रासॉउन्ड के बारे में भी पूछना चाहिए।

महिला का वजन कितना बढ़ेगा

गर्भावस्था के दौरान महिला का वजन बढ़ेगा ऐसा होना सही है लेकिन कितना वजन बढ़ना सही है और कितना वजन नहीं होना चाहिए इसके बारे में भी पूछना चाहिए।

कब तक आप काम कर सकती हैं

गर्भवती महिला यदि बाहर जॉब करती है तो महिला को काम करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और कब तक महिला अपनी जॉब कर सकती है या महिला को जॉब छोड़ देनी चाहिए इससे जुडी जानकारी भी महिला को लेनी चाहिए। इसके साथ महिला को घर के कौन से काम करने चाहिए और कौन से नहीं इसके बारे में भी महिला को जानकारी लेनी चाहिए।

कौन से लक्षण प्रेगनेंसी के दौरान नोर्मल है

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला को शरीर में बहुत से लक्षण महसूस होते हैं। ऐसे में कौन से लक्षण नोर्मल होते हैं और किन्हे महिला को गंभीरता से लेना चाहिए इसके बारे में भी महिला को डॉक्टर से जरूर पूछना चाहिए।

क्या खाएं क्या नहीं

प्रेगनेंसी में खान पान का बहुत अधिक महत्व होता है ऐसे में गर्भवती महिला को डॉक्टर से यह भी जरूर पूछना चाहिए की गर्भावस्था के दौरान महिला क्या खा सकती है और क्या नहीं। क्योंकि खान पान से जुडी जितनी सही जानकारी महिला के पास होगी उतना ही माँ और बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

व्यायाम

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना सेफ है या नहीं, कौन सा व्यायाम सेफ हैं, कब तक महिला व्यायाम कर सकती है, इससे जुड़े सवाल भी महिला को अपनी डॉक्टर से जरूर पूछने चाहिए।

सम्बन्ध बनाएं या नहीं

प्रेगनेंसी के दौरान आपके पार्टनर के साथ आपको सम्बन्ध बनाना चाहिए या नहीं, सम्बन्ध बनाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, कब सम्बन्ध बनाना सुरक्षित नहीं है, इन सभी से जुड़े सवालों को भी महिला को अपनी डॉक्टर से जरूर पूछने चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा विषय है जिसके बारे में अधिकतर कपल डॉक्टर से खुलकर बता नहीं करते हैं जो की गलत है।

क्या करें नहीं नहीं

प्रेगनेंसी के दौरान महिला क्या कर सकती है और किन कामों से महिला को बिल्कुल दूरी बना लेनी चाहिए इसे लेकर भी महिला को डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए। क्योंकि इन्ही छोटी छोटी बातों का ध्यान नहीं रखने के कारण प्रेगनेंसी के दौरान आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

डिलीवरी के बारे में पूछें

डॉक्टर से अपनी डिलीवरी के बारे में भी पूछें की नोर्मल डिलीवरी होने के कितने चांस हैं, डिलीवरी में किसी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स नहीं आये इसके लिए क्या करें, आदि। डिलीवरी की अनुमानित तिथि के बारे में भी डॉक्टर से पूछें।

तो यह हैं वो दस सवाल जो गर्भवती महिला को अपनी डॉक्टर से जरूर पूछने चाहिए, ताकि महिला को प्रेगनेंसी को समझने में आसानी मिल सके साथ ही एक ऐसी डॉक्टर मिल सके जो प्रेगनेंसी के दौरान उनकी पूरी तरह से मदद कर सके।

Questions ask to your doctor during Pregnancy

Leave a comment