Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

साँसों की बदबू दूर करने के उपाय

0

कई बार आप बहुत अच्छे माउथवाश का इस्तेमाल करते हैं अच्छे से दांतों की साफ सफाई का ध्यान रखते हैं लेकिन फिर भी आपके मुँह से बदबू आती है। ऐसा होना काफी शर्मिंदगी भरा हो सकता है और इसी कारण कई बार आप दूसरों के सामने बात करने में भी कतराते हैं की कहीं आपको कोई टोक न दे। साथ ही इसकी वजह से आपके आत्मविश्वास में कमी आना भी स्वाभाविक होता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको साँसों की बदबू के कुछ कारण व् इस समस्या से बचाव के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं।

क्यों आती है साँसों से बदबू?

  • लोग ऐसा सोचते हैं की अच्छे से ब्रश कर लिए तो इससे मुँह फ्रैश हो गया जबकि मुँह में होने वाला बैड बैक्टेरिया जीभ पर ज्यादा जमता है ऐसे में यदि आप अपनी जीभ की अच्छे से साफ़ सफाई नहीं करते हैं तो इसकी वजह से मुँह से बदबू आना आम बात होती है।
  • जो लोग खाना खाने के बाद कुल्ला नहीं करते हैं या मुँह की साफ़ सफाई का ध्यान अच्छे से नहीं रखते हैं उन लोगो को भी यह समस्या हो सकती है।
  • जिन लोगो का मुँह सूखा रहता है यानी की मुँह में लार अच्छे से नहीं बनती है उन्हें इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। और इसका कारण शरीर में पानी की कमी होना या फिर दवाइयों का अधिक सेवन करना हो सकता है।
  • मसूड़ों या दांतों में संक्रमण होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।
  • जिन लोगो को पायरिया की समस्या होती है उनके मुँह से बदबू आ सकती है।
  • मुँह का अल्सर होने पर भी यह दिक्कत हो सकती है।
  • यदि आप नाक की जगह मुँह से अधिक सांस लेते हैं तो इसकी वजह से मुँह सूखा रहता है जिसकी वजह से मुँह में से बदबू आ सकती है।
  • पेट में गड़बड़ी रहना जैसे की पेट में गैस बनना, खट्टी डकार आना आदि के कारण भी मुँह से बदबू आ सकती है।
  • बहुत अधिक शराब पीने, तमाबू खाने, धूम्रपान करने के कारण भी आपको यह दिक्कत हो सकती है।
  • जो लोग चाय या कॉफ़ी का अधिक सेवन करते हैं उन्हें भी यह दिक्कत हो सकती है।

साँसों में बदबू आने की समस्या को दूर करने के टिप्स

जिन लोगो को साँसों में बदबू आने की समस्या होती है उन्हें ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं होती क्योंकि यह कोई ऐसी समस्या नहीं है की इसका इलाज़ नहीं हो। बल्कि इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ आसान टिप्स को ट्राई कर सकते हैं। जैसे की:

ग्रीन टी पीएं

साँसों में बदबू आने की समस्या को दूर करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि ग्रीन टी में ईजीसीजी नामक तत्व मौजूद होता है जो मसूड़ों में उन कोशिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे एंटीमाइक्रोबियल केमिकल रिलीज होता है। और यह केमिकल मुँह में जमने वाले बैड बैक्टेरिया को टारगेट करता है और उन्हें खत्म करता है। जिससे इस समस्या से निजात मिलता है लेकिन ध्यान रखें की एक दिन में दो या तीन कप से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

दही

दही का सेवन करने से भी साँसों में बदबू की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। क्योंकि दही में हेल्दी बैक्टीरिया पाया जाता है जिसे लैक्टोबैसिलस नाम से जाना जाता है यह हेल्दी बैक्टीरिया शरीर के विभिन्न हिस्सों में मौजूद बुरे बैक्टीरिया से लड़ने और उन्हें कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। और यह मुँह व् साँसों में मौजूद बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में भी मदद करते हैं। दही के नियमित सेवन से आपको कुछ ही दिनों में इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल सदियों से माउथ फ्रैशनर के रूप में किया जाता है। और यह साँसों में आने वाली बदबू की समस्या से बचाव के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। क्योंकि इसमें मौजूद ऑयल साँसों को तरोताजा रखने में मदद करता है ऐसे में आपको यदि साँसों में बदबू आने की समस्या है तो आपको खाना खाने के बाद सौंफ का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके अलावा आप चाहे तो सौंफ में थोड़ी मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।

संतरा

जिन लोगो के मुँह से बदबू आती है उनके लिए संतरे का सेवन करना भी फायदेमंद होता है क्योंकि संतरे के सेवन से इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है। संतरे में विटामिन सी होता है ऐसे में संतरे का सेवन करने से मुँह में लार सही मात्रा में बनती है जिससे साँसों में आने वाली बदबू की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

निम्बू पानी

एक गिलास गुनगुने पानी में एक निम्बू को निचोड़ लें उसके बाद इसका सेवन करें ऐसा दिन में कम से कम दो बार करें। ऐसा करने से भी मुँह में आने वाली बदबू से निजात पाने में मदद मिलती है।

लौंग

यदि आपके साँसों में से बदबू आती है तो आपको लौंग को मुँह में रखकर चूसना चाहिए इससे आपकी सांसों को तरोताजा रहने में मदद मिलती है जिससे इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। लौंग के अलावा मुलैठी को मुँह में रखने से भी साँसों की बदबू की समस्या से निजात मिलती है।

फिटकरी का इस्तेमाल करें

थोड़े से पानी में फिटकरी डालकर उस पानी से नियमित दिन में तीन से चार बार कुल्ला करें इससे मुँह में जमे बैड बैक्टेरिया को बाहर निकलने में मदद मिलती है। साथ ही पायरिया की समस्या को दूर करने के लिए भी इस तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप कुछ दिन इस तरीके को ट्राई करते हैं तो इससे मुँह की बदबू को दूर करने में मदद मिलती है।

अमरुद के पत्ते

यदि आपके घर के आस पास अमरुद का पेड़ है तो नियमित अमरुद के एक पत्ते को तोड़कर अच्छे से चबाएं ऐसा रोजाना करने से भी आपको मुँह में बदबू की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

मुँह की बदबू की समस्या से बचने के अन्य उपाय

  • तुलसी की पत्तियां चबाने से भी मुँह की दुर्गन्ध दूर होती है।
  • पानी की कमी के कारण भी यह समस्या होती है ऐसे में इस समस्या से बचाव के लिए आपको पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए।
  • पुदीने की पत्तियां चबाकर खाएं ऐसा करने से भी मुँह की दुर्गध दूर होती है।
  • दिन में दो बार ब्रश करें, खाना खाने के बाद कुल्ला करें, जीभ की सफाई करें ऐसा करने से भी मुँह की दुर्गन्ध दूर होती है।
  • अनार के छिलको को पानी में उबालकर उस पानी का सेवन करें ऐसा करने से भी इस समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।
  • मुँह में इलायची रखकर इलायची चबाएं ऐसा करने से भी इस समस्या से भी बचे रहने में मदद मिलती है।
  • अदरक का रस निकालें और उसके बाद उस रस को गुनगुने पानी में मिक्स करें फिर उस पानी से दिन में दो बार कुल्ला करें ऐसा करने से भी मुँह की बदबू की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

डॉक्टर को कब दिखाएं

यदि सभी उपाय अपनाने के बाद भी आपके मुँह से बदबू आने की समस्या दूर नहीं हो रही है तो आपको एक बार डॉक्टर से राय लेनी चाहिए क्योंकि कई बार मुँह से बदबू आना किसी गंभीर बिमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में आपको लम्बे समय तक इस समस्या को अनदेखा भी नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं साँसों में से बदबू आने के कारण व् इस समस्या से बचे रहने के उपाय, यदि आपको भी यह परेशानी है तो अपने मुँह की अच्छे से साफ़ सफाई करने के साथ आप ऊपर दिए गए टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं। क्योंकि इन्हे फॉलो करने से आपको इस परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

Quick remedies to get rid of bad breath

Leave a comment