आँखों से बार बार पानी आने के कारण व् उपाय

आँखे आपके चेहरे का वो अंग होती है जो न केवल आपके चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाती हैं बल्कि आप इससे इस प्यारी दुनिया को देखते हैं। और जब आप रोते हैं तो आपकी आँखों से पानी आता है और जैसे ही आप चुप हो जाते हैं वैसे ही आपकी आँखों से पानी आना बंद हो जाता है। लेकिन यदि बिना रोए या वैसे ही आपकी आँखों से यदि बार बार पानी निकलता है। तो ऐसा होने के कई कारण हो सकते हैं। तो आइये जानते हैं की आँखों से पानी निकलने के क्या क्या कारण हो सकते हैं।

आँखों से पानी निकलने के कारण

  • आँखों में एलर्जी या किसी तरह का संक्रमण होने के कारण।
  • कई बार अचानक से आँखों में हवा में मौजूद कम चले जाते हैं तो इस कारण भी आँखों से आंसू आते हैं।
  • गुहेरी निकलना, आँखों के कोने में एक लाल सा दाना निकल जाता है जिसे गुहेरी कहते हैं, यदि किसी को गुहेरी निकलती है तो इस कारण भी आँखों से आंसू आते हैं।
  • आँखों में सूजन या आँखों के लाल होने के कारण।
  • जुखाम की समस्या होने पर।
  • आँख की सर्जरी हुई हो तो भी यह समस्या हो सकती है।
  • आँखे कमजोर होने के कारण।
  • बहुत देर तक टी वी, फ़ोन या लैपटॉप का इस्तेमाल करने के कारण।
  • नींद में कमी के कारण।
  • बहुत ज्यादा हंसने पर, उल्टी आने पर, उबासी आने पर भी आँखों से आंसू आ जाते हैं।
  • यदि आप अपनी आँखों को रगड़ते रहते हैं तो भी आपको यह समस्या होती है।
  • कॉन्टेक्ट लेंस लगाने पर यदि कम्पलीकेशन्स होती है या गलत कॉन्टेक्ट लेंस आप लगाते हैं तो भी आँखों से पानी निकलने लगता है।
  • तनाव होने के कारण।
  • आँख आने पर भी आँखों से आंसू आते हैं।

आँखों से आंसू निकलने की समस्या से निजात पाने के टिप्स

यदि आपकी आँखों से आंसू निकलते हैं और बिना किसी कारण ही निकलते हैं। तो महिला हो, पुरुष हो, छोटा बच्चा हो, बुजुर्ग हो किसी को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। और इस परेशानी का समाधान करना चाहिए। तो आइये अब जानते हैं की आँखों से आंसू निकलने की समस्या से बचने के क्या उपाय है।

बाहर जाते समय इन बातों का ध्यान रखें

जब भी आप कहीं बाहर जाये तो अपनी आँखों पर चश्मा लगाकर जाएँ खासकर धूप में चश्मा जरूर लगाएं। ऐसा करने से धूप के कारण आँखों को होने वाली दिक्कत, हवा में होने वाले कणों से आँखों को बचाव करने में मदद मिलती है।

आँखों को ठन्डे पानी से धोएं

दिन में तीन से चार बार आँखों को ठन्डे पानी से धोएं इससे आपको आँखों में होने वाली परेशानियों जैसे की खुजली, जलन, आँखों का लाल होना, आँखों से आंसू निकलना आदि समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

आँखों को आराम दें

ज्यादा टी वी, फ़ोन, लैपटॉप आदि का इस्तेमाल न करें। खासकर लाइट बंद करने के बाद इनका इस्तेमाल करने से बचें, और नींद भरपूर लें जिससे आँखों को आराम मिलें। यदि आप इन बातों का ध्यान रखते हैं तो भी आँखों से पानी निकलने की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें

यदि कोई आँख आने या आँखों में किसी तरह के संक्रमण से ग्रसित है तो ऐसे व्यक्ति से दूरी रखें और मिलें तो आँखों पर चश्मा पहनकर रखें। ऐसा करने से आँखों को संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद मिलती है।

हाथों की सफाई का ध्यान रखें

किसी न किसी कारण आप हाथों से आँखों को छूते ही रहते हैं, ऐसे में आँखों से जुडी परेशानी से बचने के लिए आपको अपने हाथों की साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए। और जितना हो सके हाथों को धोते रहना चाहिए ताकि हाथों के कारण आँखों को किसी तरह की दिक्कत न हो।

खान पान का ध्यान रखें

शरीर में आई कमजोरी, किसी बीमारी से ग्रसित होने के कारण भी आँखों से आंसू आने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में शारीरिक रूप से अपने आप को फिट रखने के लिए आपको अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। ताकि आप फिट रहें और आपको ऐसी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिल सके।

डॉक्टर को दिखाएं

आँखों में आई कमजोरी के कारण भी आँखों से पानी निकलता है। ऐसे में आपको एक बार अपनी आँखे जरूर चेक करवानी चाहिए यदि आपको पहले से ही चश्मा लगा हुआ है तो भी आपको आँखों को एक बार चेक जरूर करवाएं। डॉक्टर से जांच करवाने के बाद आँखों से आंसू आने के सही कारण के बारे में आपको पता चल जाता है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से आँखों में आंसू आ सकते हैं। वह इस समस्या से बचाव के कुछ आसान उपाय भी बताये गए हैं तो आपको भी यदि यह समस्या है तो आप भी इस समस्या से निजात पाने के लिए इन आसान टिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।