प्रेग्नेंट महिला इन चीजों का सूप बनाकर जरूर पीए

प्रेगनेंसी के दौरान कुछ न कुछ अलग खाने की इच्छा होती है। ऐसे में गर्भवती महिला की खाने की इच्छा को पूरी करने के लिए आज इस आर्टिकल में हम आप एक बेहतरीन और टेस्टी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो है सूप। सूप को बनाने के लिए तरह तरह की सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। और इसे आप टेस्टी बनाने के लिए अपने हिसाब से मसालों का इस्तेमाल कर सकते हैं व् अन्य चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की सूप बनाने के लिए आप उन्ही सब्जियों और उन्ही चीजों का इस्तेमाल करें जिनका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान फायदेमंद होता है। तो आइये अब जानते हैं की प्रेग्नेंट महिला किन किन चीजों का सूप प्रेगनेंसी के दौरान पीना चाहिए।

मिक्स वेजिटेबल सूप

गर्भवती महिला के लिए मिक्स वेजिटेबल का सूप बहुत फायदेमंद होता है। इस सूप को बनाने के लिए गर्भवती महिला अपनी पसंद की सब्जियों जैसे की लाल, पीली, हरी शिमला मिर्च, कॉर्न, गाजर, टमाटर, हरी मटर, बंदगोभी आदि को मिलाकर सूप बना सकती है। इस सूप में सभी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला को मिलते हैं जिससे माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

टमाटर का सूप

थोड़े टमाटर लेकर उसे अच्छे से धो लें, उसके बाद उन्हें उबालकर पीस लें। पीसने के बाद उन्हें सूप के रूप में तैयार कर लें। टमाटर का सूप न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि गर्भवती महिला को टमाटर का सूप पीने से बहुत से पोषक तत्व भी मिलते हैं। जैसे की आयरन, फोलेट, फाइबर, आदि जो गर्भवती महिला व् बच्चे के लिए फायदेमंद भी होते हैं।

ब्रोकली सूप

ब्रोकली सूप का सेवन भी गर्भवती महिला ट्राई कर सकती है क्योंकि ब्रोकली विटामिन ए और फोलिक एसिड का बेहतरीन स्त्रोत होती है जो गर्भवती महिला व् बच्चे के लिए फायदेमंद होते है।

पालक का सूप

पालक विटामिन्स, फाइबर, फोलेट व् अन्य मिनरल्स का बेहतरीन स्त्रोत होती है जो गर्भवती महिला व् बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है इसीलिए गर्भवती महिला पालक के सूप का सेवन भी प्रेगनेंसी के दौरान कर सकती है। पालक के साथ अन्य कोई हरी सब्ज़ी मिलाकर भी यदि महिला सूप बनाना चाहे तो बना सकती है।

नॉन वेज से बना सूप

चिकन, मटन से बने सूप का सेवन भी यदि गर्भवती महिला करना चाहती है तो कर सकती है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान नॉन वेज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लेकिन ध्यान रखें की चिकन, मटन या अंडे जिस भी चीज का आप इस्तेमाल करती है वह अच्छे से धुला होने के साथ अच्छे से पका होना चाहिए।

राजमा का सूप

राजमा को एक प्याज़, हरी मिर्च, लहसुन आदि डालकर अच्छे से उबाल लें उसके बाद उसे अच्छे से पीसकर उसमे निम्बू मिलाएं, धनिया मिलाएं, बारीक प्याज़ काटें, चाट मसाला डालें, आदि। ऐसा करके राजमा का सूप बनाकर भी प्रेग्नेंट महिला खा सकती है क्योंकि राजमा का सेवन गर्भवती महिला के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

तो यह हैं कुछ सूप जो गर्भावस्था के दौरान पीने फायदेमंद होते हैं। यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदों के लिए और जीभ के स्वाद को सही करने के लिए आप भी सूप का सेवन कर सकती है। इसके अलावा गर्भवती महिला का यदि कोई पसंदीदा सूप है तो उसे बनाकर भी गर्भवती महिला खा सकती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की प्रेगनेंसी के दौरान उस खाद्य पदार्थ का सेवन फायदेमंद हो।