Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्दन के कालेपन को कैसे दूर करें

0

अधिकतर लोग इस बात से इनकार नहीं करेंगे की वो अपने चेहरे, अपने हाथों, अपने पैरों, अपने बालों आदि सभी का अच्छे से ख्याल रखते हैं। लेकिन अपनी गर्दन का उतना ख्याल नहीं रखते हैं जैसे की चेहरे, हाथों, पैरों आदि के लिए आप मॉइस्चराइजर आदि का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन गर्दन के लिए ऐसा नहीं करते हैं और गर्दन की साफ़ सफाई का ध्यान अच्छे से न रखने के कारण गर्दन पर डेड स्किन जमने लगती है जिसकी वजह से गर्दन काली दिखाई देने लगती है।

जिसकी वजह से कई बार आपका चेहरे कितना ही खूबसूरत लग रहा हो लेकिन गर्दन काली हो तो वो लोगो का ध्यान अपनी और खींच ही लेती है जिसकी वजह से आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। और इसके लिए कई लोग महंगे महंगे प्रोडक्ट भी खरीदते हैं लेकिन उन्हें यह समझ नहीं आता है की आखिर इस समस्या का इलाज़ कैसे करें। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने के कुछ आसान व् घरेलू नुस्खें बताने जा रहे हैं।

आलू

आलू को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर पीस लें उसके बाद इसका रस निकाल लें। उसके बाद इस रस को अपनी गर्दन पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। उसके थोड़ी देर बार गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके गर्दन साफ़ कर लें, आप चाहे तो आलू के स्लाइस काटकर गर्दन पर मसाज करें ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलेगी। क्योंकि आलू में मौजूद विटामिन सी स्किन को निखारने में मदद करता है।

निम्बू का रस

निम्बू में भी विटामिन सी की मात्रा मौजूद होती है जो स्किन को निखारने में आपकी मदद करता है। ऐसे में आप निम्बू के एक टुकड़े को काटकर उससे अपनी गर्दन की मसाज करें। ऐसा करने के बाद आप उस से पंद्रह मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा रोजाना करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

कच्चा दूध

रुई की मदद से कच्चे दूध को दिन में दो से तीन बार गर्दन पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। और थोड़ी देर बाद गर्दन को साफ़ पानी से धो लें। कच्चा दूध एक क्लींजिंग एजेंट की तरह काम करता है ऐसे में यदि आप रोजाना कुछ दिनों तक इस उपाय को फॉलो करते हैं तो इससे आपको काली गर्दन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

खीरा इस्तेमाल करें

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए खीरे का इस्तेमाल करने से मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप खीरे को पीस लें उसके बाद इसमें गुलाबजल को मिक्स करें। ऐसा करने के बाद आप इस मिश्रण को गर्दन पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके गर्दन को साफ़ कर लें, हफ्ते में चार से पांच बार तक इस उपाय को करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

हल्दी

स्किन में निखार लाने के लिए हल्दी का इस्तेमाल बरसों से किया जा रहा है ऐसे में गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए भी आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में थोड़ा हल्दी पाउडर, थोड़ा दही, थोड़ा दूध, थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। उसके बाद इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद आप इसे धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो से तीन बार जरूर ट्राई करें।

बेसन का इस्तेमाल करें

एक कटोरी में दो चम्मच बेसन लें उसके बाद इसमें थोड़ा निम्बू का रस, थोड़ा गुलाबजल, थोड़ा कच्चा दूध और थोड़ी हल्दी मिलाएं। फिर इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें उसके बाद इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं। फिर इसे थोड़ी देर के लिए गर्दन पर ही छोड़ दें। और दस से पंद्रह मिनट के बाद गर्दन को साफ़ कर लें ऐसा हफ्ते में दो से तीन बार करें। आपको ऐसा करने से गर्दन के कालेपन को दूर करने में जरूर फायदा मिलेगा।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके गर्दन को साफ़ कर लें ऐसा करने से भी आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

एलोवेरा जैल

एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करके भी आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। नियमित रूप से नहाने से पहले या फिर रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल को अपनी गर्दन पर लगाएं। उसके बाद जब यह सूख जाएँ तो उसके बाद अपनी गर्दन को साफ़ कर लें ऐसा करने से आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।

सनस्क्रीन लगाएं

नियमित रूप से अपनी गर्दन पर सनस्क्रीन लगाएं ऐसा करने से डेड स्किन नहीं इक्कठी होती है जिससे आपको गर्दन के कालेपन की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

दही

दही का इस्तेमाल करके भी आप गर्दन के कालेपन की समस्या से निजात पा सकते हैं इसके लिए आपको दो चम्मच दही में आधा चम्मच हल्दी को मिलाकर अच्छे से मिक्स करना है। उसके बाद आप इसे अपनी गर्दन पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। फिर साफ़ पानी से अपनी गर्दन को साफ़ कर लें ऐसा हफ्ते में कम से कम तीन से चार बार जरूर करें।

शहद

दो चम्मच शहद में आधा निम्बू का रस निकाल कर मिक्स कर लें उसके बाद इसे अच्छे से मिक्स करें और मास्क की तरह गर्दन पर लगाएं। ऐसा करने के बाद आप इसे कम से कम पंद्रह मिनट के लिए रहने दें और फिर गुनगुने पानी से गर्दन को साफ़ कर लें ऐसा करने से आपके गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

कच्चा पपीता

पांच छह टुकड़े कच्चे पपीते के ले और इसे अच्छे से पीस लें फिर इसमें थोड़ा पानी भी मिलाएं। उसके बाद इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए इसे गर्दन पर लगे रहने दें। फिर साफ़ पानी का इस्तेमाल करके गर्दन को साफ़ कर लें ऐसा करने से आपके गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

ओट्स और टमाटर

दो तीन चम्मच ओट्स लेकर अच्छे से पीस लें उसके बाद इसमें थोड़ा टमाटर का गुद्दा मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को अपनी गर्दन पर लगाएं ऐसा करने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर पंद्रह से बीस मिनट बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे धो लें ऐसा करने से आपको अपनी गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

निम्बू और गुलाब जल

निम्बू और गुलाब जल को बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद आप इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं और रातभर के लिए गर्दन पर ही छोड़ दें। उसके बाद गर्दन को साफ पानी से धो ले ऐसा करने से भी आपको गर्दन के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप गर्दन के कालेपन को दूर कर सकते हैं। यदि आप भी काली गर्दन की समस्या से परेशान है तो ऊपर बताएं गए किसी भी टिप्स को कुछ दिनों तक नियमित रूप से ट्राई करें आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Home remedies for removal of dark neck problem

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है