What In India

Trending Now

प्रेगनेंसी में पेट दर्द से छुटकारा चाहती हैं? तो यह करें

0

गर्भावस्था के दौरान महिला को बहुत सी शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। और छोटी छोटी शारीरिक परेशानियों का होना प्रेगनेंसी के दौरान आम बात होती है। साथ ही ऐसा जरुरी नहीं है हर एक गर्भवती महिला को एक तरह की शारीरिक परेशानियां हो। आज इस आर्टिकल में प्रेगनेंसी के दौरान पेट में होने वाले दर्द की समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी के दौरान पेट दर्द क्यों होता है और प्रेगनेंसी में पेट दर्द से कैसे छुटकारा पाने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में पेट दर्द होने के कारण

  • यदि महिला ऐसी चीजों का सेवन करती है जिन्हे हज़म करने में महिला को परेशानी होती है या खाने से गैस बनती है। तो ऐसी चीजों का सेवन करने के कारण महिला को पेट दर्द की समस्या हो सकती है।
  • गर्भाशय का आकार बढ़ने के कारण पेट की मांसपेशियों में खिंचाव बढ़ता है जिसकी वजह से पेट दर्द हो सकता है।
  • गर्भ में शिशु की हलचल अधिक होने के कारण भी महिला को पेट में दर्द महसूस हो सकता है।
  • ज्यादा देर तक एक ही जगह खड़े रहने के कारण, पेट के बल सोने के कारण भी महिला को इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • कैफीन युक्त चीजों का सेवन अधिक करने के कारण भी महिला को यह दिक्कत हो सकती है।

गर्भावस्था में पेट दर्द की समस्या से बचने के उपाय

गर्भवती महिला को यदि पेट में दर्द होता है तो कुछ आसान टिप्स को ट्राई करने से महिला को पेट दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

खान पान का ध्यान रखें

पेट दर्द की समस्या से बचे रहने के लिए गर्भवती महिला को अपने खान पान का खास ध्यान रखना चाहिए। जैसे की महिला को एक ही बार में जरुरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए, ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिनसे महिला को गैस बनती हो, ज्यादा मिर्च मसाले नहीं खाने चाहिए, बासी खाना खाने से बचना चाहिए, खाने पीने की चीजों में साफ़ सफाई का ध्यान रखना चाहिए, आदि। यदि महिला खान पान से जुडी इन छोटी छोटी बातों का ध्यान रखती है तो महिला को पेट में दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

स्ट्रेचिंग करें

गर्भावस्था के दौरान स्ट्रेचिंग करने से पेट दर्द व् अन्य बॉडी पार्ट्स में पेन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। क्योंकि स्ट्रेचिंग करने से मांसपेशियों को रिलैक्स महसूस होता है।

पेट के बल कोई काम नहीं करें

गर्भवती महिला इस बात का खास ध्यान रखें की महिला ऐसा कोई काम नहीं करें जिससे पेट पर दबाव पड़े या पेट पर किसी भी तरह का असर पड़े। जैसे की महिला पेट के बल नहीं सोएं, ज्यादा देर तक खड़ी नहीं रहें, झुककर काम नहीं करें, भारी चीजें नहीं उठायें आदि। यदि महिला इन बातों का ध्यान रखती है तो ऐसा करने से महिला को पेट में दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

मालिश करें

हल्के हाथों से पेट पैर बिना दबाव डालें महिला को मालिश करनी चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से भी महिला को पेट में दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

ज्यादा टाइट कपडे नहीं पहनें

प्रेग्नेंट महिला को ज्यादा टाइट कपडे नहीं पहनने चाहिए बल्कि अपने साइज से थोड़े खुले कपडे पहनने चाहिए। क्योंकि ज्यादा टाइट कपडे पहनने के कारण पेट दबाव पड़ता है जिसकी वजह से महिला को पेट दर्द की समस्या हो सकती है। और यदि महिला अपने साइज से थोड़े खुले कपडे पहनती है तो इससे पेट पर दबाव नहीं पड़ता है। और महिला को इस समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

मैटरनिटी बेल्ट का इस्तेमाल करें

गर्भावस्था के दौरान महिला को पेट पर बाँधने वाली बेल्ट का इस्तेमाल करना चाहिए ऐसा करने से पेट का भार नीचे की तरफ अधिक महसूस नहीं होता है। जिससे मांसपेशियों का खिंचाव भी अधिक महसूस नहीं होता है और महिला को पेट दर्द की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें

पेट दर्द की समस्या से बचे रहने के लिए महिला को शरीर में तरल पदार्थों की मात्रा को भी सही रखना चाहिए। क्योंकि इससे महिला की पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है, एनर्जी मिलती है जिससे महिला को प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली इन छोटी छोटी परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से महिला को पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। साथ ही कुछ उपाय हैं जिन्हे ट्राई करने से महिला को पेट दर्द की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

ध्यान रखें: यदि महिला को पेट में जरुरत से ज्यादा दर्द होता है तो महिला को इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए। और जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि ज्यादा पेट दर्द होने का कारण मिसकैरिज, डिलीवरी आदि हो सकते हैं। ऐसे में इसे अनदेखा करने के कारण महिला की दिक्कत बढ़ सकती है।

Leave a comment