Ultimate magazine theme for WordPress.

सम्बन्ध बनाने के 10 फायदे

0

जीवनसाथी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता है जो दिल के सबसे करीब होता है क्योंकि यह दोनों आपस में शारीरिक व् भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं। और एक बात यह भी है की जितना आप अपने पार्टनर के शारीरिक रूप से करीब होते हैं उतना ही ज्यादा आप एक दूसरे से इमोशनल रूप से कनेक्ट हो जाते हैं। कुछ केस में देखने को मिलता है की शादी को थोड़ा ही समय बीतता है तो पति पत्नी को अपने लिए समय नहीं मिल पाता ऐसे में इसका बुरा असर कपल की बॉन्डिंग पर देखने को मिलता है क्योंकि कही न कहीं शारीरिक रूप से बेहतर सम्बन्ध न होने के कारण उनके बीच थोड़ा प्यार भी कम हो जाता है। ऐसे में शादीशुदा रिश्ते की मजबूती के लिए जिस तरह आपस में एक दूसरे के लिए अटूट विश्वास जरुरी है। उसी तरह से महिला और पुरुष के बीच सम्बन्ध का बेहतर होना भी जरुरी है।

सम्बन्ध बनाने के फायदे

पति और पत्नी के के बीच सम्बन्ध बनाने से केवल एक दूसरे के बीच प्यार ही नहीं बढ़ता है। बल्कि ऐसा करने से पति और पत्नी दोनों को बहुत से फायदे भी मिलते हैं। तो आइये आज हम आपको बताने जा रहे हैं की पति और पत्नी को सम्बन्ध बनाने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

एक्सरसाइज

पुरुष को ऑफिस के काम और महिला को घर के काम से फुरसत मिलना कई बार थोड़ा मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण उनके पास बॉडी को रिलैक्स करने के लिए और बॉडी को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करने का समय भी नहीं होता है। ऐसे में सम्बन्ध बनाना दोनों लिए किसी एक्सरसाइज से कम नहीं होता है और ऐसा माना जाता है की एक बार सम्बन्ध बनाने से बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी बर्न होती है। ऐसे में फिट रहने के लिए महिला और पुरुष को सम्बन्ध जरूर बनाना चाहिए।

इम्युनिटी

आपको यह जानकार हैरानी होगी की सम्बन्ध बनाने से इम्युनिटी भी बढ़ती है जिससे बॉडी को तरह तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए सक्षम बनाने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों से बचे रहने के लिए भी कपल को अपने सम्बन्धो को बेहतर रखना चाहिए।

ब्लड प्रेशर

आज कल छोटी छोटी बीमारियों से दो चार होना लगा रहता है और उन्ही परेशानियों में से एक है ब्लड प्रेशर का अनियंत्रित होना। लेकिन सम्बन्ध बनाने से बॉडी में ब्लड फ्लो को बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है जिससे ब्लड प्रेशर से जुडी समस्या से राहत पाने में भी मदद मिलती है।

तनाव

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक रूप से परेशान होना लगा रहता है, और दिमागी रूप से अधिक परेशान रहना आपको अवसाद का शिकार बना सकता है। लेकिन आप चाहे कितने भी परेशान हो यदि आप अपने पार्टनर के साथ थोड़ा समय बिताते हैं, उनसे अपने मन की बात शेयर करते हैं, बेहतर सम्बन्ध बनाते हैं तो ऐसा करने से माइंड को फ्रेश करने में मदद मिलती है क्योंकि सम्बन्ध बनाने से बॉडी में ऑक्‍सीटॉसिन, डोपोमाइन और एंड्रोफिन जैसे हॉर्मोन रिलीज़ होते हैं, जिससे तनाव जैसी परेशानी से बचे रहने में मदद मिलती है।

पीरियड्स से जुडी परेशानी

बहुत सी महिलाएं पीरियड्स के देरी से आने, अनियमित पीरियड या पीरियड्स से जुडी अन्य समस्या से परेशान रहती है। लेकिन यदि कोई महिला इस परेशानी से ग्रसित हो और वो बेहतर सम्बन्ध बनाती है तो महिला को बेहतर सम्बन्ध बनाने से इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

दर्द से निजात

जोड़ो में दर्द, सिर में दर्द, बॉडी पार्ट्स में दर्द, की समस्या आज कल बहुत ही आम हो गई है। और इससे केवल महिला ही नहीं बल्कि पुरुष भी बहुत ज्यादा परेशान रहते हैं। लेकिन इस समस्या के लिए आपको किसी तरह की दवाई लेने की जरुरत नहीं है बल्कि यदि आप अपने पार्टनर के साथ अच्छे से सम्बन्ध बनाते हैं तो बॉडी में होने वाले छोटे मोटे दर्द से बचे रहने में आपको मदद मिलती है।

ख़ूबसूरती

जो महिलाएं सम्बन्ध को बेहतर तरीके से एन्जॉय करती है तो इसका असर उनकी ख़ूबसूरती पर भी पड़ता है, क्योंकि सम्बन्ध बनाने से वो खुश रहती है। और खुश रहने से उनकी स्किन को भी पोषण मिलता है जिससे झुर्रियां, आँखों के नीचे कालापन जैसी परेशानियों से महिला को बचे रहने और जवान रहने में मदद मिलती है।

दिल के लिए है बेहतर

सम्बन्ध बनाने से दिल की धमनियों में रक्त का प्रवाह अच्छे से होता है जिससे दिल को हेल्दी रहने में मदद मिलने के साथ स्ट्रोक जैसे खतरे से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

हार्मोनल बैलेंस

बॉडी में हार्मोनल असंतुलन होने के कारण महिला व् पुरुष दोनों को ही बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन सम्बन्ध बनाने से बॉडी में गुड़ हॉर्मोन रिलीज़ होने के साथ बॉडी में हॉर्मोन का बैलेंस बनाये रखने में भी मदद मिलती है। और बॉडी में हॉर्मोन का बैलेंस बने रहने से महिला और पुरुष को स्वस्थ रहने में फायदा होता है।

बेहतर नींद

सम्बन्ध बनाने से न केवल शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी रिलैक्स महसूस होता है। जिसके कारण जब आप सोने के लिए जाते हैं तो आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है, और आपको स्वस्थ रहने के लिए एक बेहतर नींद लेना बहुत जरुरी होता है।

तो यह हैं कुछ फायदे जो पति और पत्नी को आपस में सम्बन्ध बनाने से मिलते हैं, ऐसे में यदि आप भी अपने काम में व्यस्त होने के कारण अपने पार्टनर को समय नहीं दे पा रहे हैं। तो आपको अपनी इस आदत में सुधार करना चाहिए और पति पत्नी दोनों को ही एक दूसरे के लिए समय निकालना चाहिए, ताकि आपके बीच प्यार को बढ़ाने के साथ आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे भी मिल सके।