Ultimate magazine theme for WordPress.

संतरे के छिलके से दूर करें त्वचा संबंधी समस्याएं!

Orange Peel for Glowing Skin, Orange Peel recipes for skin problems, संतरे के छिलके से दूर करें त्वचा संबंधी समस्याएं, स्किन के लिए संतरे के छिलके, मुहांसों के लिए संतरे का छिलका, Whiteheads, Pimples, Glowing Skin, ब्लैकहेड्स के लिए संतरे के छिलके के उपाय, त्वचा को जवान बनाने के लिए संतरों के छिलकों का पैक लगाएं, Orange peel for Acne, मुहांसों के लिए संतरे का छिलका, Acne, Blackheads,

0

संतरे खाने में बड़े स्वादिष्ट होते है और उनका खट्टापन हर किसी को पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानती है की यह फल स्वास्थ्य वर्धक होने के साथ साथ आपकी स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, इसमें विटामिन ए, बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, soluble fiber और एनी पोषक तत्व भी पाए जाते है जो न केवल स्वास्थ्य अपितु स्किन को भी अनेकों लाभ पहुंचाते है।

संतरा खाना सभी को अच्छा लगता है लेकिन उसके छिलके को अधिकतर लोग कूड़े में फेंक देते है जबकि यह छिलका भी हमारी स्किन के लिए बहुत लाभकारी होता है। शायद आप नहीं जानते लेकिन संतरे के छिलके के एक्सट्रेक्ट का इस्तेमाल बहुत से कॉस्मेटिक में किया जाता है। इसके अलावा संतरे के छिलकों का इस्तेमाल खाना पकाने में भी किया जा सकता है। दरअसल, इसके छिलके में एसिड और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है को स्किन संबंधी बहुत सी समस्यायों को दूर करने की क्षमता रखती है। यहाँ हम आपको त्वचा संबंधी कुछ समस्याएं और उनके लिए संतरे के छिलकों से बने फेस पैक्स के बारे में बता रहे है।

त्वचा से जुड़ी समस्यायों के लिए ऐसे करें संतरे के छिलकों का प्रयोग

मुख्य सामग्री : सभी समस्यायों से निजात पाने के लिए आपको संतरे के छिलके के पाउडर की आवश्यकता होगी। जिसे आप इस प्रकार बना सकती है। संतरे के छिलकों को कडकती धुप में कुछ दिन सुखा लें। जब यह अच्छी तरह सुख जाए तो उन्हें पीसकर उसका पाउडर बना लें। आपके संतरे के छिलकों का पाउडर तैयार है।

1. त्वचा की रंगत निखारे :

त्वचा में कालापन और दाग-धब्बों के कारण स्किन की वास्तविक रंगत छिप जाती है। ऐसे में संतरे का छिलका स्किन के लिए ब्लीच का काम करेगा और स्किन टोन को बेहतर बनाने में मदद करेगा। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन की फ्लेक्सिबिलिटी को भी बनाए रखेगा और डलनेस कम करके त्वचा को चमक प्रदान करेगा। इतना ही नहीं यह त्वचा की सूर्य की हानिकारक UV Rays से रक्षा करेगा।

प्रयोग के लिए –
  • 1 चम्मच शहद, 2 चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और 2 चम्मच सादा दही लें और तीनों को इकट्ठा मिक्स करके एक पैक बना लें।
  • अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर हलके हाथों से मालिश करें।
  • 20 मिनट तक रखें और उसके बाद गुनगुने पानी से अपना चेहरा साफ़ कर लें।
  • पैक का इस्तेमाल सप्ताह में 2 से 3 बार करें। स्किन टोन लाइट हो जाएगी।

2. त्वचा की उम्र कम करे :

संतरे में बहुत से एंटी ओक्सिडेंट्स पाए जाते है जो सभी ओपन पोर्स को बंद करके न्यू सेल्स को उभारने में मदद करते है। क्योंकि ओपन पोर्स त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाते है जिसके परिणामस्वरूप स्किन समय से पहले ही बूढी हो जाती है और उसमे झुर्रियां, फाइन लाइन्स और ढीलापन जैसी समस्याएं होने लगती है। इन सभी समस्यायों में संतरे के छिलका बहुत लाभकारी होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कडवे गुण स्किन के लिए बेहतर टोनर के रूप में काम करते है।

प्रयोग के लिए –
  • आवश्यकतानुसार शहद में 1 चम्मच संतरे के छिलकों का पाउडर और 1 चम्मच दलिया पाउडर मिक्स कर लें। और पैक बना लें।
  • अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं।
  • आधा घंटे इंतजार करें और उसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।
  • बेहतर परिणामो के लिए सप्ताह में एक बार इस उपाय का इस्तेमाल करें। त्वचा पहले से बेहतर दिखने लगेगी।

3. ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स के लिए :

संतरे के छिलकों का पाउडर, स्किन के लिए नेचुरल स्क्रब के रूप में कार्य करता है जो त्वचा से सभी अशुद्धियों और मृत कोशिकाओं को दूर करने में मदद करता है। इस पाउडर का दरदरापन डेड स्किन को साफ़ करके ब्लैकहेड्स और वाइट हेड्स को भी दूर करता है। इसके अतिरिक्त इन छिलकों में क्लींजिंग, एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है जो पिंपल और एक्ने की समस्या से लड़ने मे मदद करते है।

प्रयोग के लिए –
  • संतरे के छिलके के पाउडर में थोडा सा सादा दही मिलाकर पैक बना लें।
  • अब इस पैक को अपने फेस और गर्दन पर अच्छे से लगायें और मालिश करें।
  • 15 से 20 मिनट तक रखें और उसके बाद गीले हाथों से रगड़ते हुए पेस्ट को साफ़ कर लें।
  • प्रत्येक दुसरे दिन इस उपाय का प्रयोग करने से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

4. मुहांसों के लिए :

त्वचा में उत्पन्न होने वाला अतिरिक्त आयल, उस पर मौजूद गदंगी और ओपन पोर्स मुहांसे होने का सबसे बड़ा कारण होते है। क्योंकि रोम छिद्रों के खुले रहने के कारण उनमे लगातार गंदगी और बैक्टीरिया जाते रहते है जो इकट्ठे होकर मुहांसे का कारण बनते है। संतरे के छिलकों में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो इस तरह की गंदगी को दूर करके मुहांसों को हमेशा के लिए हटाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा इसमें fiber भी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो आयल ग्लैंड के कार्य को नियंत्रित कर शरीर में विषाक्त पदार्थों और गंदगी को इकट्ठा नहीं होंगे देते।

प्रयोग के लिए –
  • इसके लिए संतरे के छिलके में थोडा सा पानी या गुलाबजल मिलाकर फेस मास्क बना लें।
  • अब इस मास्क को अपने पुरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें।
  • कुछ देर इंतजार करें और फिर ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।
  • नियमित रूप से इस उपाय का प्रयोग करने से चेहरे से गंदगी तो साफ़ होगी ही साथ-साथ पिंपल भी कम होंगे।

तो, ये थी कुछ सामान्य त्वचा संबंधी बीमारियाँ जिन्हें संतरे के छिलकों के पाउडर का इस्तेमाल करके कुछ ही दिनों से हमेशा के लिए दूर किया जा सकता है।