Take a fresh look at your lifestyle.

सर्दियों में प्रेग्नेंट महिला को क्या नहीं खाना चाहिए?

0

मौसम के अनुसार खान पान में बदलाव करना अच्छी बात होती है लेकिन साथ ही इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी होता है की कौन से मौसम में कौन सी चीज फायदा करती है और कौन सी चीज का सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। खासकर प्रेग्नेंट महिला को तो इस बात का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्नेंट महिला को सर्दी के मौसम में किन किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए उस बारे में बताने जा रहे हैं।

दही

दही की तासीर ठंडी होती है जिस कारण सर्दी में दही का सेवन प्रेग्नेंट महिला को अधिक नहीं करना चाहिए। खासकर रात के समय तो गलती से भी महिला को दही नहीं खानी चाहिए इसके अलावा फ्रिज से निकलें दही का सेवन करने से भी प्रेग्नेंट महिला को बचना चाहिए।

ठंडी चीजें

सर्दियों के मौसम में प्रेग्नेंट महिला को ठंडा पानी, बर्फ या अन्य किसी भी ठंडी चीज जैसे की आइस क्रीम आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसके कारण महिला को सर्दी के कारण होने वाली परेशानियां हो सकती है। साथ ही ठंडी चीजों का असर गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है जिसकी वजह से जन्म के समय शिशु को निमोनिया जैसी बीमारी होने के खतरा भी रहता है।

अनार

अधिकतर गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान सुबह उठकर सेब या अनार जैसे किसी न किसी फल का सेवन जरूर करती है। जो की बहुत अच्छी बात होती है लेकिन यदि सर्दी का मौसम चल रहा है तो प्रेग्नेंट महिला को सुबह उठकर खाली पेट अनार का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि अनार की तासीर ठंडी होती है जिसके कारण महिला को कफ कोल्ड होने के साथ शिशु पर भी इसका नकारात्मक असर पड़ता है और बच्चे को जन्म के समय निमोनिया, सांस लेने में दिक्कत आदि होने का खतरा बढ़ जाता है।

मीठा

सर्दी के मौसम में मीठा खाने की इच्छा बढ़ सकती है लेकिन प्रेग्नेंट महिला को अपनी जीभ के स्वाद को कण्ट्रोल में रखना चाहिए। क्योंकि मीठे का अधिक सेवन करने के कारण प्रेग्नेंट महिला के ब्लड में शुगर लेवल बढ़ सकता है जिस वजह से महिला को जेस्टेशनल शुगर होने का खतरा होता है। साथ ही ज्यादा मीठा खाने के कारण प्रेग्नेंट महिला का वजन भी जरुरत से ज्यादा बढ़ सकता है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होता है।

फ्राइड फ़ूड

ज्यादातर लोग सर्दी के मौसम में तला भुना, फ्राइड, जंक फ़ूड आदि खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन गर्भावस्था के दौरान महिला को इस आदत को सुधारना चाहिए क्योंकि यह सभी चीजें महिला के लिए शारीरिक परेशानी खड़ी कर सकती हैं साथ ही इनमे किसी तरह के पोषक तत्व नहीं होते हैं जिस वजह से इसके कारण शिशु के विकास में भी कमी आ सकती है।

बासी भोजन

सर्दियों के मौसम में अधिकतर लोग ऐसा मानते हैं की भोजन जल्दी खराब नहीं होता है तो अगले दिन में भी उसी भोजन को खा लेते हैं। लेकिन यदि आप माँ बनने वाली हैं तो आप ऐसा बिल्कुल नहीं करे क्योंकि चाहे सर्दी हो या गर्मी हो बासी भोजन में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिस वजह से उसे खाने से कोई फायदा नहीं मिलता है। साथ ही पेट खराब होने जैसी परेशानी होने का खतरा बढ़ जाता है।

चाय कॉफ़ी

सर्दी के मौसम में महिला का चाय कॉफ़ी पीने का मन अधिक कर सकता है खासकर सर्दियों में अदरक वाली चाय पीने की इच्छा अधिक हो सकती है। लेकिन महिला को इसे कण्ट्रोल करना है और जितना हो सके चाय कॉफ़ी का सेवन कम से कम करना है। क्योंकि चाय और कॉफ़ी का सेवन प्रेग्नेंट महिला और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जिनका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान सर्दियों के मौसम में गर्भवती महिला को नहीं करना चाहिए। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिला को सर्दियों के मौसम में होने वाली परेशानी से बचे रहने के लिए गर्म कपडे पहनने चाहिए, इम्युनिटी बूस्ट करने वाली डाइट लेनी चाहिए।

What should not a pregnant woman eat in winter

Leave A Reply

Your email address will not be published.