त्वचा और बालों के लिए सेब के सिरके के फायदे और नुकसान!

0

कुछ सालों पहले तक सेब का सिरका, इतना प्रसिद्ध नहीं था लेकिन आज के समय में क्या डायटिशियन और क्या डॉक्टर सभी हर तरह के बिमारी के लिए इस प्रकृति देन के इस्तेमाल की सलाह देते है. जो मधुमेह से लेकर वजन घटाने तक की आम समस्या सभी के लिए बेहद लाभकारी होता है. सेब के सिरके के फ़ायदों से तो लगभग सभी परिचित है लेकिन उनमे से केवल मुट्ठी भर लोग ही इसके साइड इफेक्ट्स से परिचित है.

लेकिन ये भी सत्य है की ये प्राकृतिक देन जितनी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है उतना ही आपकी त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद है. मुहांसे जैसी आम समस्या से लेकर Psoriasis जैसी गंभीर समस्या सभी के लिए सेब का सिरका बेहद लाभकारी होता है. इसके अलावा भी त्वचा और बालों के लिए बहुत से फ़ायदे होते है इस प्राकृतिक उपाय है. जिन्हें शायद आप लोग नहीं जानते इसीलिए आज हम सेब के सिरके के त्वचा व् बालों के लिए फ़ायदे और नुकसानों के बारे में बताने जा रहे है. जिनकी मदद से आप भी जान सके की इसका इस्तेमाल कहाँ तक सुरक्षित और फायदेमंद है?

सेब के सिरके के त्वचा के लिए फ़ायदे :-

1. त्वचा को साफ़ करे :

सेब का सिरका आपकी त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी होता है. इसके मदद से त्वचा की deep क्लींजिंग भी की जा सकती है. इसके लिए सेब के सिरके और मुल्तानी मिट्टी को बराबर मात्रा में मिलाकर उसमे 1 चम्मच शहद मिलाएं. अब इसे अपने पुरे चेहरे पर लगा लें. 10 से 15 मिनट तक लगायें रखे और उसके बाद चेहरा धो ले. ऐसा करने से आपकी त्वचा पूरी तरह साफ़ हो जाएगी और आपका फेस चमकने लगेगा.

2. बेहतर टोनर :

सेब के सिरका का इस्तेमाल आप अपनी नियमित टोनर के स्थान पर भी कर सकती है. इसके लिए आधा कप सेब के सिरके में 1 कप पानी डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसे रुई की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें. ये आपके complexion को साफ़ करने के साथ-साथ, त्वचा के discoloration को कम करेगा जिससे दाग़-धब्बे दूर होंगे. इसके नियमित इस्तेमाल से आपके त्वचा toned, ग्लोइंग और मॉइस्चराइज हो जाएगी. आप चाहे तो 1 कैप सेब के सिरके को अपने बाथटब में डालकर, खुद को 20 मिनट तक उसी में डुबोएं रखे.

3. Psoriasis :

सेब के सिरके में astringent गुण भी पाए जाते है जो त्वचा संबधी समस्यायों जैसे सुजन और Psoriasis से राहत दिलाता है. इसके लिए प्रभावित क्षेत्रों पर रुई के फाहे की मदद से सेब का सिरका का लगायें.

4. सनबर्न :

शायद आप नहीं जानती लेकिन ये प्राकृतिक तत्व गर्मियों में होने वाली आम समस्या सनबर्न से आराम देने में भी मदद करता है. इसके लिए एक साफ़ सुथरे कपडे को सेब के सिरके में डुबोएं और सनबर्न से प्रभावित क्षेत्रों में लगायें. कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपकी समस्या में आराम मिलने लगेगा.

5. बढ़ती उम्र की निशानियाँ :

सेब के सिरके में सल्फर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो बढती उम्र की निशानियाँ जैसे दाग़-धब्बे और झुर्रियों आदि से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके साथ ही ये त्वचा में कसाव लाने में भी मदद करता है जिससे फाइन लाइन्स की समस्या भी नहीं होती. इसके लिए रोजाना रात सोने से पूर्व अपने चेहरे पर सेब का सिरका लगायें. पूरी रात उसे लगे रहने दे और अगली सुबह पानी से धो लें. यदि आपकी स्किन थोड़ी सेंसिटिव है तो इसमें पानी मिलाकर प्रयोग करें.

6. मुहांसे :

हमारा शरीर बहुत से toxins निकालता है जो मुहांसे, रैशेस और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं के रूप में देखने को मिलता है. सेब का सिरका त्वचा में मौजूद अतिरिक्त तेल को सोखकर त्वचा के pH लेवल को संतुलित करता है जिससे मुहांसे नियंत्रित होते है. इसके लिए सेब के सिरके का 1 भाग और 3-4 भाग पानी मिलाकर इसे अपनी त्वचा पर लगायें. 10 मिनट बाद इसे साफ़ कर लें. यदि आपको मुहांसों की समस्या है तो इस मिश्रण को पूरी रात भर लगे रहने दे. आप चाहे तो सीधे सीधे इसका प्रयोग भी कर सकती है.

7. मस्से की समस्या :

यदि आप भी मस्से की समस्या से परेशान है तो रुई के फाहे को सेब के सिरका में डुबोकर उसे मस्से पर लगायें और किसी बैंडेज की मदद से उसे ढक दें. पूरी रात भर इसे लगे रहने दे और अगली सुबह पानी से साफ़ कर लें.

बालों के लिए सेब के सिरके के फ़ायदे :-

1. मजबूती दे :

यदि आप भी अपने बालों को पहले वाली मजबूती चाहती है तो इसके लिए एक ग्लास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाएं. और रोजाना इसका सेवन करें. ये आपके बालों को अंदरूनी पोषण देकर उन्हें मजबूत करने में मदद करेगा.

2. ग्रोथ बढ़ाये :चेहरे के अनचाहे बालों को दूर करने के उपाय

अदि आपके बाल भी बढ़ते नहीं है और बढ़ने पर बहुत अजीब हो जाते है तो हमारे पास आपकी इस समस्या है एक बेहद ख़ास और प्रभावी उपाय है. इसके लिए अपने बालों को सेब के सिरके से धोएं. ये आपके बालों को मजबूत बनाने और उनकी ग्रोथ बढ़ाने में मदद करेगा. साथ ही उन आवश्यक nutrients की पूर्ति करता है जो स्कैल्प के pH लेवल को नियंत्रित करने के लिए जरुरी होते है. और डेड स्किन सेल्स को निकालकर बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करता है.

3. सुलझाने में हो आसानी :

Vinegar आपके बालों में बढ़ रहे shafts को खत्म करके cuticles को बंद करने में मदद करता है. cuticles के बंद हो जाने से, बालों को सुलझाने में आसानी होती है. दरअसल इसमें alpha-Hydroxy acid पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाकर उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है.

4. Dandruff :

शायद आप नहीं जानते लेकिन सेब का सिरका खुजली वाली स्कैल्प से छुटकारा दिलाकर, स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया और फंगी को समाप्त करता है जो हमारी जड़ों को बंद करते है. इसके साथ ही ये त्वचा के भीतर की नलियों में रक्त के संचारण को भी सुधारता है जिससे यीस्ट और स्कैल्प में इन्फेक्शन पैदा करने वाले वायरस समाप्त होते है. इसमें मौजूद तत्व dandruff बढ़ाने वाले यीस्ट फंगस को भी समाप्त करते है.

5. चमकदार बाल :

यदि आप भी चमकदार और शाइनी बाल पाना चाहती है तो आधा कप सेब के सिरके को आधा कप गर्म पानी में मिलाकर उसका प्रयोग एक कंडीशनर के रूप में करें. ये करली, वेवी और उलझे बालों को सही करके उन्हें प्राकृतिक चमक प्रदान करता है.

6. जड़ो को मजबूत करे :

स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स को निकालने और उसे rejuvenate करने के लिए Exfoliation बेहद जरुरी होता है. हमारी स्कैल्प त्वचा और connective tissue की 5 लेयर्स से बनी है जिनमे कई रक्त नलियाँ और ब्लड वेसल्स मौजूद है. जो हामरे बालों की ग्रोथ के लिए उन्हें जरुरी nutrients प्रदान करते है. इसके लिए 1 चम्मच ब्राउन शुगर को अपने शैम्पू से साथ मिला लें और इससे अपनी स्कैल्प की मसाज करें. बाद में अपने बालों को ACV और पानी के मिश्रण से धो लें. बाद में साफ़ पानी से भी बालों को धोएं.

7. बालों का झड़ना कम करे :

आज कल के समय में बालों का पतलापन एक बहुत आम समस्या बनता जा रहा है. ऐसे में सेब का सिरका बेहद फायदेमंद हो सकता है. ये आपके बालों के झड़ने की समस्या को कम करने में भी मदद करता है. इसके लिए अपने बालों को भागों में बाँट कर ACV का स्प्रे करें. ये आपकी स्कैल्प के alkaline बैलेंस को बनाये रखने में मदद करेगा. यदि समस्या अधिक है तो शैम्पू करने से पूर्व अपने बालों में सेब के सिरके का स्प्रे करें या प्रभावित क्षेत्र पर सेब के सिरके को रगड़े.

अधिक इस्तेमाल से हो सकते है नुकसान :- 

जहाँ एक तरफ ये प्राकृतिक देन हमारी त्वचा संबंधी कई समस्याओं से आराम देने में मदद करती है वहीं दूसरी ओर इसके अधिक इस्तेमाल से हमें कई परेशानियाँ भी उठानी पड़ सकती है. सेब के एक्सट्रेक्ट से निकाले गए इस सिरके के फ़ायदों को तो आप जान ही चुके है लेकिन शायद ही कोई इसके नुकसानों से परिचित हो. इसीलिए हम आपको सेब के सिरके के कुछ साइड इफेक्ट्स भी बताने जा रहे है. ताकि आप भी इसका इस्तेमाल थोडा ध्यान से करें.

1. जब भी आप सेब का सिरका का इस्तेमाल करती है तो ये आपकी खाद्यनली, टूथ इनेमल और पेट की भीतरी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. क्योकि इसमें citric acid पाया जाता है. इसके अलावा सेब के सिरके के सीधे इस्तेमाल से त्वचा में खुजली, जलन और रैशेज भी हो सकते है.

2. ACV में acetic acid की उच्च मात्रा पायी जाती है जो ब्लड में पोटैशियम के लेवल को घटाती है. इस अवस्था को hypokalemia कहा जाता है. इसके कारण कमजोरी, जी मचलना, एंठन, बारबार पेशाब आना, ब्लड प्रेशर का कम होना, हृदय की गति में बदलाव आना और पैरालिसिस की समस्याएं हो सकती है.

3. क्योंकि ACV की प्रकृति एसिडिक होती है जो laxatives, diuretics, और insulin जैसी कुछ ड्रग के साथ ये रिएक्शन कर जाता है. जो सीधे सीधे इन्सुलिन लेवल और ब्लड शुगर पर प्रभाव डालता है.

4. इसके अलावा इसके एसिडिक नेचर के कारण डायरिया, अपच और हार्ट बर्न की समस्याएं भी हो सकती है. और यदि आप सेब के सिरके का इस्तेमाल detoxification के लिए कर रहे है तो इनका होना सामान्य है.

5. यदि आप ईसका रोजाना सेवन करते है तो Undiluted ACV की उच्च एसिडिक प्रकृति आपके दांतों के इनेमल को नुकसान पंहुचा सकती है. इसके अलावा ये दांतों को पीला रंग भी देता है.

6. ACV के अधिक इस्तेमाल से आपके हड्डियों की मिनरल क्षमता कम हो जाती है जिसकी वजह से वे कमजोर हो जाती है. इसीलिए जिन लोगो को हड्डियों से सम्बन्धित कोई भी परेशानी हो तो उन्हें इसका इस्तेमाल कतई नहीं करना चाहिए.

7. कई बार इसके अधिक इस्तेमाल से गले में खराश की समस्या भी उत्पन्न होने लगती है. ऐसा इसीलिए होता है क्योंकि इसमें acetic acid पाया जात है.

8. सेब के सिरके का अत्यधिक सेवन करने से ये ब्लड शुगर लेवल को घटाता है क्योंकि ये ब्लड पर antiglycemic रिएक्शन करता है. कई बार इसके इस्तेमाल से diabetic hypoglycemia हो जाता है जिसमे मस्तिष्क को ग्लूकोस की सप्लाई बंद हो जाती है ऐसे में इंसान का कोमा में जाने का खतरा भी बढ़ जाता है. इसीलिए इसके इस्तेमाल से पूर्व हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए.

9. सेब के सिरके के अन्य फ़ायदों में से एक शरीर के सभी toxins बाहर निकालना होता है. जो कई बाद मुहांसे के बढ़ने और निकलने का कारण बनता है.

10. ACV के अधिक सेवन से सर दर्द की समस्या भी हो सकती है.