हिंदी में जानकारी

सिर दर्द दूर करने के 10 घरेलू उपाय

0 8

Home Remedies To Treat Headache 

सिर दर्द दूर करने के 10 घरेलू उपाय, Home Remedy To Treat Headache, How to Reduce Headache, Sir dard dur karne ke upay, Sar ka dard kaise dur kare upay btaye

वर्तमान की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान दिखाई पड़ता है किसी को मधुमेह की समस्या है तो कोई अपने मोटापे से परेशान है। लेकिन इसके अलावा भी एक समस्या है जिससे बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी परेशान रहते है। और वो है सिर दर्द। स्कूल में पढ़ने वाला कोई बच्चा हो या जॉब करने वाले युवा। सभी अक्सर सिर दर्द की शिकायत करते रहते है।

किसी को मस्तिष्क के बीचों बीच दर्द होता रहता है तो किसी को साइड्स में पैन होता है। जिसे दूर करने के लिए लोग अक्सर सर दर्द की दवाये खा लेते है। लेकिन कई बार दवा खाने और हजारों रूपए खर्च करने के बाद भी सिर दर्द बंद नहीं होता ऐसे में उसे बर्दाश्त करना और भी मुश्किल हो जाता है।

कभी-कभी लगातार कई घंटो तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करने से भी सिर दर्द होने लगता है जिसे ठीक करने के लिए आप या तो चाय कॉफ़ी पी लेते है या थोड़ी देर के लिए ब्रेक ले लेते है जो की बिलकुल उचित है। क्योंकि लगातार काम करने से भी माइंड थकने लगता है जिससे सिर दर्द होने लगता है। ऐसे में उसे रिलैक्स करवाना ही उचित उपाय है।सिर दर्द दूर करने के

यहाँ हम आपको सिर दर्द दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप चुटकियों में अपने सिर दर्द को दूर कर सकते है। और सबसे बड़ी बात इन उपायों के लिए आपके बहुत से पैसे भी खर्च नहीं होंगे क्योंकि ये सभी उपाय घर में मौजूद चीजों से ही बने है। तो आइये जानते है सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय।

सिर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय :-

1. लौंग और नमक :

सिर दर्द होने पर यह बहुत ही लाभकारी उपाय है। इस उपाय के लिए लोग के पाउडर और नमक को मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इसे दूध में मिलाकर पियें। इस उपाय से कुछ ही मिनटों में आपके सिर दर्द में आराम मिल जाएगा।

2. नींबू और गर्म पानी :

इस उपाय के लिए एक ग्लास में गर्म पानी लें और उसमे थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें और इसका सेवन करें । इससे आपके सिर दर्द में आराम मिलेगा। क्योंकि कई बार पेट में गैस बनने की वजह से भी सिर दर्द होने लगता है ऐसे में नींबू पानी इस समस्या को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है।

3. गर्म दूध :milk

सिर दर्द ठीक करने के लिए आप गाय के गर्म दूध का भी सेवन कर सकते है। अगर आपके साथ अक्सर सिर दर्द की समस्या रहती है तो आप गाय के घी का सेवन भी शुरू कर दें।

4. दालचीनी :

सिर का दर्द दूर करने के लिए दालचीनी बहुत ही अच्छा उपचार है, इसके लिए दालचीनी को पीसकर उसका पाउडर बना लें। फिर इसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं। सिर दर्द में आराम मिल जाएगा।

5. धनिया और चीनी :

आप चाहे तो धनिया चीनी और पाने का घोल बनाकर भी सर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते है। लेकिन तभी जब आपके सिर दर्द का कारण जुखाम है। क्योंकि यह सिर दर्द के साथ साथ जुखाम ठीक करने में भी मदद करता है।

6. चंदन :

इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है जो सिर दर्द को ठीक करने में मददगार साबित होती है। प्रयोग के लिए थोड़े से चंदन को पानी के मिलाकर पेस्ट बना लें और उसे अपने माथे पर लगाएं। सर का दर्द अपने आप दूर हो जाएगा।

7. नारियल तेल :

10 से 15 मिनट तक नारियल तेल से की गयी मसाज भी आपके सिर के दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है। गर्मियों के दिनों में ये उपाय काफी लाभकारी होता है।इससे सिर को ठंडक मिलती है और दर्द कम होता है।

8. पैरों को गर्म पानी में :

सिर का दर्द दूर करने के लिए आप ब्यूटी ट्रीटमेंट भी ले सकते है।इसके लिए कुछ देर के लिए अपने पैरों को गर्म पानी में डुबो कर रखें। यह करने के लिए सोने से पहले का समय बिलकुल उचित रहेगा। अगर आपके साथ ऐसा अक्सर होता रहता है तो कम से कम 3 हफ्तों तक इस उपाय का इस्तेमाल करें।

9. सेब :

जिन लोगों को अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है वे रोजाना सुबह जागकर सेब पर नमक लगाकर खाएं। और उसके बाद गर्म दूध पियें। 10 दिनों के लगातार प्रयोग से सिर के दर्द की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

10. धनिया, जीरा और अदरक :

काढ़ा किसी भी समस्या को झट से दूर करने में लाभकारी होता है। इसके लिए आप धनिया पत्ती, जीरा और अदरक को पीसकर एक चाय बना लें। और इसका सेवन करें। यह सिर दर्द पर बहुत सी प्रभावशाली तरीके से कार्य करता है। बेहतर परिणामों के लिए दिन में 2 बार इसका सेवन जरूर करें।

तो ये थे सिर का दर्द दूर करने के 10 घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप अपने सिर दर्द को कुछ ही मिनटों में छू मंतर कर सकते है। और लम्बे समय तक इस समस्या से प्रभाव में आने से बच सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!