हाथ और पैर की स्किन निकलने के कारण और उपाय

हाथों पैरों की स्किन निकलना एक बहुत ही आम परेशानी होती है। और बहुत से लोग इस परेशानी का सामना भी करते हैं। और यह परेशानी किसी भी मौसम में हो सकती है जैसे की गर्मियों में त्वचा में मॉइस्चर की कमी के कारण यह परेशानी होती है, सर्दियों में त्वचा के रूखे पड़ जाने के कारण यह परेशानी होती है, बरसाती मौसम में भी यह परेशानी हो सकती है।

और ऐसा नहीं है की इस समस्या के होने पर किसी तरह का दर्द होता है, हाँ लेकिन स्किन के फटने के कारण यह बहुत भद्दी जरूर दिखाई देती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में स्किन के निकलने के क्या कारण होते हैं और किस तरह आप इस परेशानी से बच सकते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

स्किन निकलने के कारण

  • बदलते मौसम के कारण होती है यह समस्या।
  • शरीर में पानी की कमी के कारण स्किन निकलने लगती है।
  • त्वचा के लिए किसी तरह की क्रीम, मॉइस्चराइजर, ऑयल आदि का इस्तेमाल न करने के कारण भी स्किन की नमी खोने लगती है और आपको यह दिक्कत होती है।
  • दाद या अन्य स्किन से जुडी किसी तरह की एलर्जी या बॉडी के संक्रमित होने के कारण भी यह दिक्कत हो सकती है।
  • हाथों को बहुत ज्यादा धोने के कारण भी हाथों की स्किन निकलने लगती है।
  • बॉडी में विटामिन्स की कमी होने के कारण भी स्किन निकलने लगती है।
  • धूप के संपर्क में आने के कारण भी यह दिक्कत होती है।

स्किन निकलने की समस्या से बचने के उपाय

यदि आपको स्किन से जुडी यह समस्या है तो आपको इसे लेकर बिल्कुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है क्योंकि कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें की स्किन निकलने की समस्या होने पर आप स्किन पर खुजली न करें और न ही अपने आप स्किन को निकालने की कोशिश करें। ऐसा करने से दर्द व् खून निकलने की परेशानी हो जाती है। तो आइये अब जानते हैं की स्किन निकलने की समस्या से निजात पाने के लिए आप कौन से टिप्स का इस्तेमाल कर सकती है।

त्वचा को पोषण दें

स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें, धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन लगाएं, कभी कभी नहाने से पहले ऑयल जैसे की नारियल तेल सरसों तेल आदि से मसाज़ करें, विटामिन की कमी बॉडी में न होने दें, आदि। इन सभी बातों का ध्यान रखने से स्किन को अच्छे से पोषण मिलता है। जिससे आपको स्किन फटने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें

त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए शरीर में पानी की कमी न होने दें, क्योंकि डीहाइड्रेशन की समस्या होने पर स्किन फटने की समस्या हो जाती है। ऐसे में यदि आपको भी यह परेशानी है तो एक दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी का सेवन करें जिससे बॉडी में तरल पदार्थों की कमी न हो और आपकी स्किन को भरपूर पोषण मिलें।

जैतून का तेल

स्किन निकलने, स्किन फटने, दाद आदि की समस्या से बचने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे में तेल को गुनगुना करके अपने हाथों पैरों की मसाज करें ऐसा करने से आपको जल्दी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

शहद और निम्बू

एक बाल्टी में गुनगुना पानी डालकर उसमे एक दो चम्मच शहद और दो तीन निम्बू का रस निचोड़ लें। अब थोड़ी देर उसमे अपने हाथों को डुबोकर रखें। उसके बाद हाथों पैरों को बाहर निकालकर तोलिये से अपने हाथ पैर साफ़ करें और कोई क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाएं। ऐसा करने से भी आपको स्किन निकलने की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है क्योंकि ऐसा करने से आपकी डेड स्किन निकल जाती है।

गुलाबजल

पानी में गुलाबजल डालकर उसमे अपने हाथो पैरों को डुबोएं ऐसा करने से स्किन की नमी बरकरार रहती है। साथ ही आपको हाथों पैरों की स्किन निकलने जैसी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

निम्बू का रस और चीनी

दो चम्मच निम्बू के रस में थोड़ी चीनी मिलाएं और उससे स्क्रब करें, ऐसा करने से डेड स्किन निकल जाती है। जिससे आपको इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। लेकिन ध्यान रखें की चीनी को उसमे घोलना नहीं है।

बेसन, हल्दी और दही

थोड़ा सा बेसन, हल्दी लें और उसमे दही मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें, अब इस पेस्ट से अपनी स्किन की मसाज करें और बाद में साफ़ पानी से धो दें। ऐसा करने से डेड स्किन निकल जाती है जिससे आपको इस परेशानी से बचने व् अपनी स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ खास टिप्स जिनका इस्तेमाल करने से स्किन निकलने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। यदि आपको भी यह परेशानी हैं तो आप भी इन आसान टिप्स का इस्तेमाल करके आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपको ऐसा लगा रहा है की इसका कारण कोई एलर्जी है तो आपको एक बार डॉक्टर से मिलना चाहिए।