Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

इन गर्मियों में स्लिम और ट्रिम बनने के खास उपाय

सर्दियों में ठण्ड के कारण लोगो का वजन ज्यादातर बढ़ जाता है, इसका कारण ज्यादा व्यायाम न करना, आहार से सम्बंधित लापरवाही करने पर, परंतु जैसे जैसे सर्दिया जाने लगते है, आपके गर्म कपडे उतरने के बाद आपका मोटापा भी बाहर आ जाता है, तो स्लिम और ट्रिम बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने आहार और व्यायाम के प्रति ध्यान देने की जरुरत होती है, तो आइये आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है, जो गर्मियों में आपको स्लिम और ट्रिम रहने में मदद करते है।

-- Advertisement --

सर्दियों में ज्यादातर लोग आलस करते है, अपने खान पान के प्रति लापरवाही करते है, अपनी दिनचर्या का ध्यान नहीं रखते है, साथ ही सारा दिन बस रजाई में बैठना पसंद करते है, जिसके सीधा असर उनके फिगर पर पड़ता है, उनके शरीर पर चर्बी जमने लगती है, और जैसे ही गर्मियां आती है, तो सर्दियों की स्वेटर वगैरह उतरने लगते है, जिसमे आपके मोटापे का ज्यादा पता नहीं चलता है, परंतु गर्मियों के कपड़ो में आपके फिगर के खराब होने का असर आपको भी साफ़ दिखाई देता है, जिसके कारण आपको परेशानी होने लगती है, और आप सोचने लगते है, की आप किस तरह पतले होंगे, फिट होंगे।

इसके साथ सर्दियों में लोग पानी का सेवन भी कम करते है, ज्यादा तला भुना इस मौसम को और भी रंगीन बनाने में मदद करता है, जिसके कारण आपका वजन बढ़ जाता है, परंतु अब आपको इस बात के लिए बिलकुल भी परेशान होने की जरुरत नहीं है, क्योंकि अब हम आपको बताने जा रहे है, की आप गर्मियों में किस प्रकार अपने आप को फिट रख सकते है, और स्लिम और ट्रिम बना सकते है, बीएस आपको अपनी दिनचर्या में कुछ बदलाव लाने होंगे, और यदि आप इन बदलाव को नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में लाते है, तो इसके कारण आपको स्लिम और ट्रिम रहने में मदद मिलती है।

नॉनस्टिक बर्तनों में बनाएं खाना:-

यदि आप स्लिम ट्रिम होना चाहते है, और परफेक्ट बॉडी शेप पाना चाहते है, तो अपना खाना हमेशा नॉनस्टिक बर्तनों में ही बनाएं, क्योंकि नॉनस्टिक बर्तनों में खाना बनने में कम तेल लगता है, जिससे आपके शरीर में ज्यादा कैलोरी नहीं जाती है, जिसके कारण आपके शरीर पर चर्बी नहीं जमती है, और आपको स्लिम और ट्रिम रहने में मदद मिलती है।

आंवले का सेवन करें:-

amla benefits

आंवला भी आपको स्लिम और ट्रिम रखने में अहम भूमिका निभाता है, इसके सेवन के लिए आप रोजाना घूमने जाएँ, और घूम कर आने के बाद दो आंवले का सेवन करें, और यदि आप आंवले नहीं खा सकते है, तो आप दो चम्मच शहद के साथ दो चमच आंवले के रस को मिलाकर इसका सेवन करें, इससे आपको स्लिम और ट्रिम होने में मदद मिलेगी।

स्वस्थ फल व् संतुलित आहार का सेवन करें:-

यदि आप स्लिम और ट्रिम रहने चाहते है, तो इसके लिए आपको खाने को छोड़ने की जरुरत नहीं है, बल्कि आपको आपको समय पर और नियमित रूप से संतुलित व् पोष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए, और साथ ही फलों का सेवन भी जरूर करना चाहिए, ऐसा करने से आपको अपने शरीर को फिट रखने में मदद मिलती है।

योगासन करें:-

स्लिम और ट्रिम रहने में योगासन आपकी मदद कर सकता है, इसमें आप ऐसे योगासन का चुनाव करें, जिसमे आपकी बॉडी में स्ट्रेच उत्त्पन्न हो, और आपके शरीर से पसीना निकलें, ऐसा करने से आपके शरीर पर जमी चर्बी को घटाने में मदद मिलती है, और यदि आप किसी पार्क आदि में नहीं जाते है, तो इस आप अपने घर की छत पर भी कर सकते है, आपको इससे जरूर फायदा होगा और स्लिम और ट्रिम रहने में मदद मिलेगी।

पानी का भरपूर सेवन करें:-

drinking water

सर्दियों में आप पानी का सेवन कम करते है, परंतु यदि आप अपने आप को गर्मियों में स्लिम एंड ट्रिम करना चाहते है, तो इसके लिए आप पानी का भरपूर सेवन करें, क्योंकि पानी का सेवन करने से आपके शरीर के विषैले तत्व बाहर निकाल जाते है, जिसके कारण आपको फिट रहने में मदद मिलती है।

भूख से कम खाएं:-

आपको सुबह का नाश्ता हमेशा पेट भर कर करना चाहिए, क्योंकि इसके कारण आपको पूरे दिन एनर्जी मिलती है, और ऐसा भी नहीं है की आप भूख से ज्यादा खा लें, इसके बाद आप जब भी आहार लेते है तो ध्यान रखें की आप अपनी भूख से कम खाएं, यदि आप अपनी भूख से जायद का सेवन करते है, तो इसके कारण इसे पचाने में समस्या होती है, जिसके कारण अतिरिक्त भोजन कैलोरीज़ में बदल जाता है, और आपके शरीर पर चर्बी जमने लगती है, इसीलिए आपको स्लिम और ट्रिम रहने के लिए हमेशा अपनी भूख से कम ही खाना चाहिए।

कम कैलोरी और अधिक फाइबर वाले आहार का सेवन करें:-

यदि आप स्लिम और ट्रिम रहना चाहती है, और गर्मियों में पानी लुक को और भी बाहर बनाना चाहती है, तो इसके लिए आप कम कैलोरी वाले आहार का सेवन करें, और साथ ही ऐसा आहार ले जिसमे फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसके कारण आपको पर्याप्त भोजन भी मिलता है, और साथ ही आपको पतला होने में भी मदद मिलती है। और साथ ही इसके कारण आपके शरीर में रक्त चाप भी समय रहती है।

मीठे को कहे बाय बाय:-

mithai

गर्मियों में खाने के बाद अक्सर लोग आइस क्रीम आदि एक सेवन करते है, परंतु क्या आप जानते है की आपके शरीर में जाकर ये कितनी कैलोरी को बढ़ा देता है, यदि आपका मीठा खाने का मन भी करता है, तो आपको फलों का सेवन या जूस पीना चाहिए, इससे आपको स्वाद भी मिल जाता है, और साथ ही न तो आपका मोटापा बढ़ता है, और साथ ही आपके शरीर में मिनरल्स की मात्रा भी भरपूर होती है।

व्यायाम करें:-

व्यायाम करने से भी आपको अपने आप को स्लिम और ट्रिम रखने में मदद मिलती है, इसके लिए आपको सुबह समय से उठ कर व्यायाम करना चाहिए, और नियमित रूप से, ऐसा करने से आपके शरीर से पसीना निकलता है, जिसके कारण आपकी कैलोरीज़ बर्न होती है, और इसके लिए आप साइकिलिंग कर सकते है, दौड़ लगा सकते है, तैराकी कर सकते है, यदि आप इन्हें नियमित रूप से करते है, तो थोड़े ही दिनों में आपको इसका असर दीखने लगता है।

गर्मियों में अपने आप को स्लिम एंड ट्रिम रखने के अन्य उपाय:-

  • एरोबिक्स करने से भी आपको स्लिम एंड ट्रिम रहने में मदद मिलती है।
  • ज्यादा तले भुने व् मसालेदार भोजन से जितना हो सकें दूरी बनाकर रखनी चाहिए।
  • अपनी नींद को भरपूर मात्रा में लें।
  • पेट भर जाने के बाद कभी भी जबरदस्ती आहार का सेवन न करें।
  • अपने खाने को तलने की बजाय ग्रिल, या माइक्रोवेव में बनाएं।
  • पेय पदाथो का सेवन भरपूर मात्रा में करें।
  • नशीले पदार्थो का सेवन न करें।
  • छोटे छोटे काम को करने के लिए पैदल चलने की आदत बनाएं।
  • ऑफिस में भी लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें।
  • अपने लिए एक टारगेट बनाएं की आपको इस कपडे में इतने दिनों में फिट होना है।

तो ये कुछ तरीके है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने आप को गर्मियों में स्लिम और ट्रिम बना सकते है, और एक बात यदि आप इन तरीको का नियमित रूप से इस्तेमाल करते है, तो ही आपको इनका लाभ मिलता है, ऐसा नहीं की हफ्ते में एक बार करने से आप सोचें की फायदा होगा, और साथ ही जब आप फिट भी हो जाएँ, तो भी अपने आपको स्वस्थ बनाएं रखने के लिए इन तरीको को हमेशा अपने जीवन में शामिल करना चाहिए, इसके कारण आप सेहतमंद रहते है, साथ ही आपको फ्रेश भी महसूस होता है।

Leave a comment