घमौरिया से बचने का घरेलू उपाय

गर्मी का मौसम शुरू हो ही गया है और गर्मी के कारण, धूप की वजह से, बहुत सी परेशानियां होने का खतरा रहता है। जैसे की लू लगना, घमौरिया की समस्या होना आदि। तो आज इस आर्टिकल में हम आपसे गर्मी के कारण होने वाली घमौरिया की समस्या के बारे में बात करने जा रहे हैं। घमौरिया होने पर स्किन पर छोटे छोटे लाल लाल दाने हो जाते हैं और यह एक नहीं बल्कि बहुत सारे होते हैं।

जिसके कारण बहुत ज्यादा खुजली व् जलन महसूस होती है। घमौरिया गर्दन, पीठ, पेट चेहरे व् शरीर के अन्य हिस्सों पर हो सकती है। लेकिन आप चाहे तो बहुत आसानी से इस परेशानी का समाधान कर सकते हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको घमौरिया से बचने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

नारियल तेल

नारियल तेल में थोड़ा सा कपूर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें, उसके बाद इसे अच्छे से घमौरिया पर लगाएं, ऐसा जब तक करें जब तक की घमौरिया ठीक न हो जाये। यह तरीका इस परेशानी से बचने का आसान होने के साथ बहुत असरदार उपाय है।

एलोवेरा

एलोवेरा के ताजे पत्ते को तोड़कर उसमे से जैल निकाल लें, और दिन में कम से कम दो बार घमौरिया पर लगाएं। जैल को कम से कम बीस मिनट से आधे घंटे तक लगे रहने दें, एलोवेरा लगाने से बॉडी को ठंडक मिलने के साथ इस परेशानी से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

मुल्तानी मिट्टी

तीन से चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमे गुलाबजल मिलाएं और एक पतला लेप तैयार करें। अब इस लेप को शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं जहां घमौरिया है। लेप जब सूखा जाएँ तो ताजे पानी से इसे साफ़ कर दें, आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा। ऐसा एक दिन में एक बार करें।

आइस

बर्फ के टुकड़ों को घमौरिया पर लगाएं ऐसा एक दिन में दो बार करें, ऐसा करने से भी घमौरिया की समस्या से बहुत जल्दी निजात पाने में मदद मिलती है।

नीम

नीम की पत्तियों को पीसकर लेप बनाएं और घमौरिया पर लगाएं या फिर नीम के पत्तों को पानी में उबाले और पानी के ठंडा होने पर उस पानी से नहाएं। ऐसा करने से भी घमौरिया की समस्या से बहुत जल्दी राहत पाने में मदद मिलती है।

कच्चा आम

कच्चे आम को गैस पर भून लें उसके बाद इसका छिलका निकालकर गुद्दा निकाल लें। फिर इसे पीसकर घमौरिया पर लगाएं, और आधे घंटे बाद साफ़ पानी से इसे साफ़ कर दें। यह घरेलू नुस्खा घमौरिया से बहुत जल्दी निजात पाने में मदद करता है।

सरसों का तेल

एक कटोरी में दो चम्मच सरसों का तेल लें और उसमे दो चम्मच पानी के मिलाएं। उसके बाद इस तेल को अच्छे से घमौरिया पर लगाएं और छोड़ दे, ऐसा रात को सोने से पहले करें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपको भी इस परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके को धूप में सुखाएं और उसके बाद इसे पीसकर पाउडर के रूप में तैयार करें। अब इसमें गुलाबजल मिलाकर एक पतला लेप तैयार करें। उसके बाद इस लेप को घमौरिया पर लगाएं, ऐसा करने से आपको बहुत जल्दी घमौरिया से निजात पाने में मदद मिलती है।

देसी घी

गाय का शुद्ध देसी घी लें और हल्के हाथों से इसे उस जगह पर लगाएं जहां आपको घमौरिया की समस्या है। ऐसा करने से भी आपको इस समस्या से राहत लाने में मदद मिलती है।

खसखस

थोड़ी सी खसखस लें और इसे अच्छे से पीस लें अब इसमें पानी मिलाकर लेप बनाएं और इस लेप को घमौरिया पर लगाएं। इस टिप्स को ट्राई करने से भी घमौरिया को ख़त्म करने में मदद मिलती है।

अनानास

अनानास को छील कर उसकी दो स्लाइसेस काटकर अच्छे से पीस लें और इसे घमौरिया पर लगाएं। थोड़ी देर बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे साफ़ कर दें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी घमौरिया से निजात पाने में मदद मिलती है।

चन्दन का पाउडर

एक कटोरी में दो या तीन चम्मच चन्दन के पाउडर की डालें, उसके बाद इस इतना पानी मिलाएं की एक पतला लेप तैयार हो जाएँ। अब इसे शरीर के उन सभी हिस्सों में लगाएं जहां घमौरिया है। लेप को बीस से तीस मिनट तक लगे रहने दें। उसके बाद इसे साफ़ पानी से धो दें। चन्दन की तासीर ठंडी होती है इसीलिए यह बहुत जल्दी घमौरिया की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है।

दही

दही को रुई की मदद से शरीर के उन सभी हिस्सों पर लगाएं और इसे पंद्रह से बीस मिनट के लिए लगे रहने दें। उसके बाद साफ़ पानी से इसे धो लें। ऐसा रोजाना करें इस उपाय से भी आपको बहुत जल्दी आराम मिलता है।

पपीते का इस्तेमाल करें

पपीते के टुकड़ों को पीस लें, अब इस पेस्ट को घमौरिया पर लगाए। और आधे घंटे के लिए इसे लगे रहने दें, उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके इसे धो दें, ऐसा करने से भी घमौरिया से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान तरीके जिन्हे ट्राई करने से गर्मी के मौसम में घमौरिया की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। यदि आपको या आपके घर में किसी को घमौरिया हो गई है तो आप भी इनमे से किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं। इसके अलावा आप मार्किट से मिलने वाले ठन्डे पाउडर का इस्तेमाल रोजाना करें इससे भी गर्मी में घमौरिया से बचने में मदद मिलती है।