Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

डिलीवरी के बाद भी पेट दर्द रहें तो यह करें

0

प्रेगनेंसी में अधिकतर महिलाएं यह सोचती है की प्रेगनेंसी खत्म होते ही महिला को इन सभी परेशानियों से निजात मिल जाएगा। जबकि ऐसा नहीं होता है, बल्कि डिलीवरी के बाद भी महिला को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की डिलीवरी के बाद शरीर में कमजोरी, बॉडी पेन, थकान, उल्टी, पेट में दर्द जैसी परेशानियां महिला को होती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको डिलीवरी के बाद महिला को होने वाले पेट में दर्द के कारण व् उपचार बताने जा रहे हैं।

डिलीवरी के बाद पेट में दर्द होने के कारण

  • शिशु के जन्म के बाद से ही महिला को लगातार ब्लीडिंग होनी शुरू हो जाती है ऐसे में ब्लीडिंग के साथ महिला को पेट में दर्द का अनुभव भी हो सकता है।
  • शिशु के जन्म के बाद गर्भाशय खाली हो जाता है और धीरे धीरे वापिस शेप में आने लगता है जिसकी वजह से भी महिला को पेट में दर्द की समस्या हो सकती है।
  • कुछ महिलाओं को डिलीवरी के बाद कब्ज़, पेट में गैस जैसी परेशानी होने के कारण भी ऐसा होता है।
  • सिजेरियन डिलीवरी वाली महिलाओं को घाव के कारण भी दर्द का अहसास होता है।
  • यदि महिला यूरिन को रोककर रखती है तो भी महिला को पेट में दर्द दिक्कत होती है।

डिलीवरी के बाद पेट में दर्द से बचने के कुछ आसान टिप्स

बच्चे के जन्म के बाद यदि महिला को पेट दर्द की परेशानी होती है तो कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करके महिला इस परेशानी से राहत पा सकती है। जैसे की:

गुनगुने पानी से नहाना

डिलीवरी के बाद महिला यदि गुनगुने पानी से नहाती है तो इससे महिला के पुरे शरीर की सिकाई हो जाती है। जिससे डिलीवरी के बाद महिला को बॉडी पेन के साथ पेट में दर्द से भी निजात पाने में मदद मिलती है। यदि आप चाहे तो हीटिंग पैड का इस्तेमाल करके केवल पेट की सिकाई भी कर सकती है।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध एक एंटीबायोटिक दवाई की तरह काम करता है जो संक्रमण से बचाव करने के साथ बॉडी में होने वाले दर्द से बचाव करने में भी मदद करता है। ऐसे में यदि डिलीवरी के बाद महिला के पेट में दर्द हो रहा है तो महिला हल्दी वाले दूध का सेवन कर सकती है।

सौंफ का पानी

पानी में थोड़े से सौंफ उबालकर उस पानी को छान लें अब उसमे थोड़ा शहद मिलाकर चाय की तरह पीएं। ऐसा दिन में कम से कम दो बार करें, ऐसा करने से भी पेट दर्द से आराम पाने में मदद मिलती है।

अजवाइन

अजवाइन में थोड़ा नमक डालकर गुनगुने पानी के साथ पीने से एसिडिटी, कब्ज़, जैसी परेशानी को दूर करने के साथ पेट में दर्द से आराम पाने में भी मदद मिलती है।

निम्बू पानी

डिलीवरी के बाद पेट में दर्द की समस्या होने पर महिला को एक गिलास गुनगुने पानी में निम्बू का रस मिलाकर पीने से भी पेट में दर्द से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से डिलीवरी के बाद महिला को पेट में दर्द की परेशानी से निजात मिलता है। लेकिन महिला को इस बात का ध्यान रखना चाहिए की यदि महिला को बहुत ज्यादा पेट में दर्द हो रहा हो तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखाएं। ताकि आपको ज्यादा परेशानी न हो।

Leave a comment