Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

एक महीने में वजन कम करने के उपाय

अनहेल्दी डाइट, गलत लाइफस्टाइल, तनाव, आलस और सुस्ती बढ़ते वजन के सबसे आम कारण हैं। क्योंकि जितना आपका खान पान अच्छा नहीं होता है, आपकी नींद पूरी नहीं होती है, आपका व्यायाम करने की तरफ कोई ध्यान नहीं होता है, आप अपने आप को एक्टिव नहीं रख पाते हैं, आदि। तो इन सभी का बुरा असर शरीर पर पड़ता है जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। और बढ़ता वजन एक ऐसी समस्या है जिससे आज के समय में बहुत से लोग परेशान है।

-- Advertisement --

साथ मोटापा शरीर में कभी भी अकेला नहीं आता है बल्कि बढ़ते मोटापे के साथ शरीर में बहुत सी बीमारियां भी आती है। इसके अलावा बढ़ा हुआ वजन आपकी पर्सनैलिटी को भी आकर्षक नहीं रहने देता, और साथ ही कभी कभी तो महिलाएं बढे हुए वजन के कारण आप अपनी पसंदीदा ड्रेस भी नहीं पहन पाती हैं तो पुरुष का पेट उनकी शर्ट के बटन के बीच में से बाहर झांकता हुआ नज़र आता है। और जब ऐसा कुछ होता है तो फिर लोग अपना वजन जल्द से जल्द कम करने के बारे में सोचते हैं।

बढ़ते वजन को कम करने के आसान टिप्स

मोटापा जितनी तेजी से आता है उतनी तेजी से जाता नहीं है ऐसे में बढे हुए वजन को कम करने को लेकर लोग सबसे पहले खाना पीना छोड़ देते हैं। उसके बाद जरुरत से ज्यादा व्यायाम करने लगते है, आदि। ऐसे में आपका वजन तो कम हो जाता है लेकिन साथ ही कमजोरी भी आ जाती है उसके बाद जब आप फिर से पेट भर खाना खाना शुरू करते हैं तो फिर आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

इसीलिए तो कहा जाता है की सही चीज को अगर गलत तरीके से किया जाये तो उसका उल्टा प्रभाव ही पड़ता है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे न तो आपके शरीर को कोई नुकसान होगा बल्कि आपके वजन को भी तेजी से कम होने में मदद मिलेगी। और उसके बाद यदि आप इन टिप्स को नियमित रूप से करेंगे तो आपके वजन को सही रहने में मदद मिलेगी। आइये अब जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

सुबह उठकर पीएं गर्म पानी

गर्म पानी पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकालने और शरीर में जमी एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद मिलती है। इसीलिए सुबह उठकर आपको एक गिलास गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। साथ ही यदि आपको तेजी से वजन कम करना हैं तो आप गर्म पानी में कुछ चीजों को मिला भी सकते हैं।

  • सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में एक निम्बू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीएं इससे वजन नियंत्रित रहता है।
  • एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा रातभर के लिए भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर उस पानी को एक भिगोने में डालकर आधा रहने तक उबालें उसके पानी उस पानी को छानकर उसमे थोड़ा निम्बू का रस मिलाएं और पीएं। आप चाहे तो चबा चबा कर जीरे का सेवन भी कर सकते हैं ऐसा करने से भी वजन कम होता है।
  • रातभर के लिए मेथीदाना को पानी में भिगोकर रखें और उसके बाद सुबह उठकर उस पानी को छानकर उस पानी का सेवन करें ऐसा करने से भी वजन को कम करने में मदद मिलती है।
  • चिया सीड्स की एक चुटकी एक बोतल पानी में डालें और उसके बाद इस पानी का दिनभर सेवन करें ऐसा करने से भी वजन कण्ट्रोल रहता है क्योंकि चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होता है जो वजन नियंत्रित करने में मदद करता है।

व्यायाम करें

सुबह के समय व्यायाम भी जरूर करें और ऐसा नहीं है की थोड़ा बहुत व्यायाम करें बल्कि अपने शरीर को उतना पुश करें की आपके शरीर से पसीना निकलें। लेकिन ध्यान रखें की व्यायाम करते समय सावधानी बरतें ऐसा नहीं है की शरीर को पुश करने के चक्कर में आप अपने आप को चोट पहुंचा लें। उसके बाद रात को भी खाना खाने के बाद वाक करने की आदत डालें। नियमित ऐसा करने से भी आपके वजन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।

फाइबर युक्त डाइट लें

अपनी डाइट में आप उन चीजों को शामिल करें जिन चीजों में फाइबर की मात्रा मौजूद होती है। फाइबर युक्त डाइट लेने से आपके पाचन तंत्र को भोजन क पचाने में आसानी होती है। जो की वजन कण्ट्रोल करने के लिए बहुत जरुरी होता है।

खाने पीने में ध्यान रखें

कई लोग पतले होने के वजन कम करने के लिए अपना खाना पीना छोड़ देते हैं जो की गलत बात होती है क्योंकि शरीर को सही तरीके से काम करने के लिए फिट रहने के लिए पोषक तत्वों की जरुरत होती है। जो भोजन की मदद से ही शरीर तक पहुँचते हैं। ऐसे में यदि यदि खाना पीना छोड़ देते हैं तो आप पतले नहीं होते बल्कि कमजोर हो जाते हैं साथ ही आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियां भी हो सकती है। हाँ लेकिन यदि आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने पीने में कुछ बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है।

  • एक बार में पेट भर कर खाने की बजाय आपको थोड़ा थोड़ा करके खाना चाहिए ताकि आपके भोजन को अच्छे से हज़म होने में मदद मिल सकें। जैसे की आपको दिन में तीन बारे खाने की बजाय छह बार खाना चाहिए लेकिन थोड़ा थोड़ा करके।
  • मसालेदार, तेलीय, जंक फ़ूड का सेवन रोजाना नहीं करना चाहिए क्योंकि इनका सेवन करने से वजन तेजी से बढ़ने लगता है।
  • खाने को आराम से चबा चबा कर खाना चाहिए।
  • जितनी भूख हो उससे थोड़ा कम ही खाना चाहिए जरुरत से ज्यादा नहीं खाना चाहिए।
  • खाने के साथ दही, सलाद, छाछ आदि का सेवन करना चाहिए।
  • फलों का सेवन भरपूर करना चाहिए लेकिन दोपहर के बाद फलों का सेवन करने से बचना चाहिए।
  • ध्यान रखें की रात को सोने से कम से कम दो घंटे पहले आप खाना खा लें ताकि भोजन को हज़म होने में मदद मिल सकें ऐसा करने से भी वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

ग्रीन टी पीएं

वजन कम करने के लिए ग्रीन टी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है क्योंकि ग्रीन टी पीने से मेटाबोलिज्म रेट बेहतर होता है जिससे वजन को नियंत्रित रहने में मदद मिलती है साथ ही फैट भी कम होता है।

नींद भी है जरूरी

आजकल लोगो के पास फ़ोन देखने से बड़ा कोई काम नहीं है और रात को अकसर लोग फ़ोन देखने के चक्कर में अपनी नींद खराब कर लेते हैं। जिसकी वजह से स्ट्रेस होना, शरीर में समस्या होना आदि लक्षण महसूस होने लगता है। और नींद न पूरी होने के कारण वजन भी बढ़ता है। ऐसे में आप यदि चाहते हैं की आपका वजन नियंत्रित रहे तो इसके लिए आपको अपनी नींद भी पूरी लेनी चाहिए।

वज्रासन करें

खाना खाने के बाद दस मिनट तक वज्रासन करें, और ऐसा एक बार नहीं बल्कि जब भी खाना खाएं उसके बाद जरूर करें। ऐसा करने से भोजन को आसानी से हज़म करने में मदद मिलती है साथ ही वजन भी कम होता है।

मीठा कम खाएं

यदि आपकी खाना खाने के बाद या दिन भर में वैसे भी बार बार मीठा खाने की आदत है तो आपको अपनी इस आदत को बदल लेना चाहिए। क्योंकि जरुरत से ज्यादा मीठा खाने से भी वजन तेजी से बढ़ता है ऐसे में आपको वजन को नियंत्रित रखने के लिए अपने मीठा खाने की आदत को कण्ट्रोल करना चाहिए।

हफ्ते में एक बार व्रत करें

ऐसा माना जाता है की हर एक व्यक्ति को हफ्ते में एक दिन के लिए व्रत जरूर रखना चाहिए क्योंकि व्रत रखने से न केवल वजन नियंत्रित होने में मदद मिलती है। बल्कि व्रत रखने से ब्लड प्रैशर कण्ट्रोल करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने आदि में आदि मिलती है।

ध्यान रखें:

कई लोग अपने वजन को कम करने के लिए दवाइयों का सेवन भी करते हैं जो की गलत होता है क्योंकि कई बारे यह दवाइयां आपके वजन को कम करने के साथ शरीर के अंदर कुछ न कुछ गड़बड़ भी कर देती है। जिसकी वजह से एक बार तो आपका वजन कम हो जाता है लेकिन बाद में आपको कई शारीरिक परेशानियां होने का डर बढ़ जाता है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे यदि आप अपने रूटीन में शामिल करते हैं तो इससे आपके बढे हुए वजन को पहले कण्ट्रोल करने और फिर धीरे धीरे कम करने में मदद मिलती है।

Weight Loss Tips, Tips to lose weight in a month

Leave a comment