Take a fresh look at your lifestyle.

यूरिन में जलन के उपाय

यूरिन में जलन के उपाय , Urine infection, यूरिन में जलन के कारण

0

यूरिन में जलन की समस्या महिला या पुरुष किसी को भी हो सकती है। यूरिन के माध्यम से हमारे शरीर में होने वाले विषैले पदार्थ बाहर निकलते है। इसीलिए जरुरी है आपको प्राइवेट पार्ट से जुडी कोई भी समस्या न हो। लेकिन कई बार पेशाब में अचानक से जलन होने लगती है, जिसके कारण यूरिन पास करते समय दर्द भी महसूस होता है। और कई बार तो बार बार यूरिन आने की समस्या से भी परेशान होना पड़ता है, और कई बार जलन के साथ खुजली की समस्या भी हो जाती है।

कई बार लोग इसे अनदेखा करते है और सोचते है की ठीक हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार इसका कारण आपके प्राइवेट पार्ट में होने वाला इन्फेक्शन भी हो सकता है। इसके अलावा इसके कई और कारण भी हो सकते है जैसे की पानी का सेवन कम करने से, साफ़ सफाई न रखने से, पीरियड्स के दौरान, आदि। तो आइये अब हम आपको विस्तार से बताते है की यूरिन में जलन के कारण और इससे बचने के उपाय क्या है।

यूरिन में जलन के कारण:-

  • प्राइवेट पार्ट में होने वाले इन्फेक्शन के कारण।
  • यदि आपके प्राइवेट पार्ट में सूखापन है तो भी यह परेशानी हो सकती है।
  • लिवर से जुडी किसी परेशानी के कारण।
  • अपने अंगो की साफ़ सफाई का ध्यान न रखने के कारण।
  • शुगर के रोगी को यह परेशानी अधिक होती है।
  • किडनी में पथरी की समस्या होने पर भी आपको यह परेशानी हो सकती है।
  • पीरियड्स के दौरान महिलाओ को यह परेशानी हो सकती है।

यूरिन में जलन से बचने के उपाय:-

धनिया पाउडर का इस्तेमाल करें:-

इस उपाय को करने के लिए रात को एक गिलास पानी में एक चम्मच धनिया पाउडर डालकर रख दें। उसके बाद सुबह इस पानी को छान कर इसमें थोड़ी सी चीनी या गुड़ के साथ इसका सेवन करें आपको फायदा मिलेगा।

चावल की मांड का उपयोग करें:-

आधा गिलास चावल को चार गुना पानी में अच्छे से उबाल लें, उसके बाद इसमें से पानी को अलग कर लें। अब इस पानी में चीनी डालकर इसका सेवन करें इससे भी यूरिन में होने वाली जलन को दूर करने में मदद मिलती है।

नारियल पानी पीएं:-

नारियल पानी पीने से शरीर को ठंडक मिलती है, साथ ही यदि आप नियमित दो बार नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपको यूरिन में होने वाली जलन की समस्या से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

इलायची का उपयोग करें:-

सात इलायची लें, थोड़ी सी मिश्री लें, और पांच या छह बादाम की गिरियां लें, उसके बाद इन सबको मिलाकर अच्छे से पीस कर चूर्ण तैयार करें। और उसके बाद एक चम्मच दिन में दो बार एक गिलास पानी में मिलाकर पीएं इससे पेशाब में होने वाली जलन से राहत पाने में मदद मिलती है।

चन्दन पाउडर का इस्तेमाल करें:-

चन्दन से शरीर को ठंडक मिलती है और इसके इस्तेमाल से आपको यूरिन में होने वाली जलन की समस्या से भी निजात पाने में मदद मिलती है। इसके लिए आप एक गिलास ठन्डे पानी में आधा चम्मच चन्दन का पाउडर और थोड़ा सा गुलाबजल डालकर उसका सेवन करें, नियमित ऐसा करने से आपको इस परेशानी से बचने में मदद मिलेगी।

दही का सेवन करें:-

दही का सेवन करने से भी आपके प्राइवेट पार्ट में मौजूद बैड बैक्टेरिया को खत्म करने में मदद मिलती है। यूरिन में जलन की समस्या होने पर नियमित एक कटोरी दही या फिर छाछ का सेवन करने से आपको फायदा मिलता है।

सलाद व् फलों का सेवन करें:-

फलों का सेवन करने व् सलाद खाने से आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। इसीलिए आपको खीरा, ककड़ी, तरबूज, टमाटर, संतरे आदि का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए। ऐसा करने से आपको यूरिन में होने वाली जलन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको ज्यादा मसालेदार भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए। बल्कि जितना हो सके संतुलित आहार लेना चाहिए, इससे भी आपको फायदा मिलता है।

निम्बू और पुदीने का उपयोग करें:-

यदि आपको यूरिन में जलन की समस्या है तो इससे बचने के लिए आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा निम्बू का रस और थोड़ा सा पुदीने का रस मिलाकर दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करें। इससे आपकी बॉडी को ठंडक मिलने के साथ पेशाब में होने वाली जलन की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

यूरिन में जलन दूर करने के अन्य उपाय:-

  • पानी का भरपूर सेवन करें इससे आपको बहुत जल्दी आराम मिलता है।
  • अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखें, यहां तक की जितनी बार यूरिन पास करने जाएँ अच्छे से साफ़ सफाई करें।
  • गुनगुने पानी में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पीएं फायदा मिलेगा।
  • अनार का जूस पीने से भी यूरिन में होने वाली जलन से निजात मिलता है।
  • खट्टे फलों का सेवन करने से भी यूरिन में जलन की समस्या से आराम मिलता है।
  • अगर पथरी की वजह से यह समस्या है तो बियर पीने से आपकी इस समस्या को सुलझाने में मदद मिलेगी।
  • पानी में चुटकी भर फिटकरी डालकर दिन में दो से तीन बार पीएं इससे भी यूरिन में जलन से छुटकारा मिलता है।
  • साफ़ सुथरे इनर वियर पहने, और ज्यादा टाइट कपडे न पहने।
  • यदि इन्फेक्शन के कारन यह परेशानी है तो एक बार डॉक्टर से भी राय ले सकते है।

तो ये है कुछ कारण जिनकी वजह से आपको यूरिन में जलन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। और यदि आपको भी यह समस्या है तो इसके इलाज के लिए आप ऊपर दिए गए टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है। इनसे आपको इससे बचने में मदद मिलती है, इसके अलावा यदि आपको ज्यादा परेशानी हो रही है तो एक बार आप अपने डॉक्टर से भी राय ले सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.