What In India

Trending Now

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या करें क्या नहीं?

0

कोरोना संक्रमण इस कदर फ़ैल रहा है की हर तीसरा आदमी इसकी चपेट में आ रहा है। ऐसे में इस संक्रमण की रोकथाम के लिए और इसके खतरे को कम करने के लिए देशभर में लोगो को वैक्सीन लगाईं जा रही है। और लोग इसे लगवा भी रहे हैं ताकि कोरोना जैसे भयंकर संक्रमण के बचे रहने में मदद मिल सकें।

ऐसे में यदि आप वैक्सीन लगवा रहे हैं तो वैक्सीन लगवाने के बाद आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, क्या क्या करना चाहिए, क्या क्या नहीं करना चाहिए उसके बारे में ध्यान रखना भी जरुरी है। ताकि आपको वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। तो आइये अब इन टिप्स के बारे में इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या करें

यदि आप वैक्सीन लगवाकर आएं है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपको किसी तरह की दिक्कत नहीं हो। जैसे की:

आराम करें: वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कुछ शारीरिक समस्या जैसे की बुखार आना, सिर दर्द, बदन दर्द, आदि हो सकता है। ऐसे में आपको भरपूर आराम करना चाहिए ताकि आपको इन शारीरिक परेशानियों से आराम पाने में मदद मिल सकें।

हाइड्रेट रहें: इंजेक्शन लगवाने के बाद हाइड्रेट रहें यानी की पानी का भरपूर सेवन करे क्योंकि हाइड्रेट रहने से आपको ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है।

डाइट का रखें ध्यान: वैक्सीन लगवाने के बाद आप ऐसी डाइट लें जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। क्यंकि पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से आपको हेल्थी रहने में मदद मिलती है।

पॉजिटिव सोचें: वैक्सीन लगवाने के बाद बिल्कुल भी नेगेटिव नहीं सोचें बल्कि पॉजिटिव रहें।

डॉक्टर के संपर्क में रहें: वैक्सीन लगने के बाद डॉक्टर के संपर्क में रहें ताकि यदि आपको कोई एलर्जी हो, शरीर में कोई असहज लक्षण महसूस हो तो आपको जल्द से जल्द उसका ट्रीटमेंट मिल सके।

वैक्सीन लगवाने के बाद क्या नहीं करें

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यदि आपने वैक्सीन लगवाई है तो वैक्सीन लगवाने के बाद आपको कुछ ऐसे कमा भी है जो की नहीं करने चाहिए। जैसे की:

नशीले पदार्थों का सेवन: वैक्सीन लगवाने के बाद आपको अल्कोहल, धूम्रपान व् अन्य किसी भी तरह के नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए।

मास्क के बिना कहीं नहीं जाएँ: आपको वैक्सीन लग गई है तो इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है की आपको कोरोना नहीं होगा बल्कि जब तक आपको दोनों डोज़ नहीं लग जाती है और दोनों डोज़ लगने के बाद भी आपको बिना मास्क के कहीं नहीं जाना है। और हमेशा मास्क का इस्तेमाल करना है।

भीड़भाड़ में जाने से बचें: वैक्सीन लगवाने के बाद भीड़भाड़ में नहीं जाएँ या अन्य किसी जगह भी जाने से बचें।

तला भुना नहीं खाएं: वैक्सीन लगवाने के बाद हेल्दी फ़ूड का सेवन करें और जंक फ़ूड व् अन्य तला भुना आहार लेने से परहेज करें।

तो यह हैं काम जो वैक्सीन लगने के बाद आपको करने चाहिए और नहीं करने चाहिए। यदि आप भी अभी वैक्सीन लगवाकर आएं हैं तो आपको भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको वैक्सीन लगवाने के बाद किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो।

Leave a comment