प्रेगनेंसी में ज्यादा उल्टी हो तो यह करें

उल्टी आना प्रेगनेंसी का एक अहम लक्षण होता है। साथ ही अधिकतर गर्भवती महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान उल्टी की समस्या से बहुत परेशान भी रहती है। कुछ प्रेग्नेंट महिलाओं की यह दिक्कत प्रेगनेंसी की पहली तिमाही के बाद खत्म हो जाती है। तो कुछ प्रेग्नेंट महिलाएं पूरी प्रेगनेंसी के दौरान इस समस्या से परेशान होती है।

ऐसे में यदि गर्भवती महिला को बहुत ज्यादा उल्टी की परेशानी हो रही है तो कुछ घरेलू तरीको का इस्तेमाल करके महिला इस परेशानी से निजात पाई जा सकती है। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के उल्टी रोकने वाली दवाई का सेवन करना गर्भावस्था के दौरान सही नहीं होता है। तो आइये अब ऐसे कुछ नुस्खों के बारे में जानते हैं जो गर्भवती महिला को उल्टी की परेशानी से निजात दिलाने में मदद करते है।

निम्बू

पानी में थोड़ा नमक व् निम्बू डालकर सेवन करने से गर्भवती महिला को उल्टी की परेशानी से निजात मिलता है। इसके अलावा रोजाना सुबह गुनगुने पानी में निम्बू व् शहद डालकर पीना भी उल्टी रोकने का एक असरदार उपाय है।

आंवले का मुरब्बा

रोजाना आंवले का मुरब्बा खाने से गर्भवती महिला को उल्टी की परेशानी को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही यदि आपको ऐसा लगे की आपको उल्टी आने वाली है। तो तुरंत आंवले का मुरब्बा खाएं आपको राहत मिलेगी।

काले चने का पानी

यदि आप प्रेग्नेंट हैं और आपको उल्टी की समस्या अधिक होती है। तो इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप रात को एक मुट्ठी काले चने पानी में भिगोकर रखें। उसके बाद सुबह उठकर चने पानी से बाहर निकाल दें और इस पानी का सेवन करें। ऐसा करने से आपको उल्टी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलेगी।

सूखा या हरा धनिया

सूखे या हरे धनिये को अच्छे से पीस लें। और उल्टी आने का मन होने पर आप इसमें थोड़ा काला नमक डालकर पानी के साथ इसका सेवन करें। आपको तुरंत आराम मिलेगा, और उल्टी की परेशानी अधिक होने पर रोजाना ऐसा करें।

तुलसी और शहद

प्रेगनेंसी में उल्टी की समस्या अधिक होने पर थोड़ा सा तुलसी के पत्तों का रस व् शहद मिलाकर चाटे। ऐसा करने से आपको उल्टी की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलेगी।

पुदीना

पुदीने के पत्तों को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस रस को शहद के साथ मिलाकर चाटें। पुदीने को शहद के साथ चाटने पर आपको उल्टी की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

संतरे का रस

विटामिन्स से भरपूर संतरे का सेवन करने से भी उल्टी की समस्या से गर्भवती महिला को बचे रहने में मदद मिलती है। साथ ही जब भी आपको उल्टी आने का मन हो रहा हो तो तुरंत संतरे या संतरे का रस पीएं आपको आराम मिलेगा।

दालचीनी

एक कप पानी में थोड़ी सी दालचीनी डालकर अच्छे से उबाल लें। अब उस पानी के ठंडा होने पर उसमे थोड़ा शहद मिलाएं। उसमे बाद छानकर इस पानी का सेवन करें। गर्भवती महिला को ऐसा करने से भी तुरंत उल्टी से बचे रहने में मदद मिलती है।

दही

गर्भावस्था में दही का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला को बहुत से फायदे मिलते हैं। साथ ही दही का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिला को उल्टी की परेशानी से बचे रहने में भी मदद मिलती है। दही के अलावा छाछ में काला नमक डालकर पीने से भी उल्टी से आराम पाने में फायदा होता है।

लौंग

गर्भवती महिला को उल्टी आने का मन होने पर लौंग को चबाना चाहिए। आप चाहे तो चाय में डालकर भी लौंग का इस्तेमाल कर सकती है। ऐसा करने से उल्टी की परेशानी को कम करने में मदद मिलती है।

जीरा

पानी में जीरा डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी के ठंडा होने पर दिन में दो या तीन बार थोड़ा थोड़ा करके पीएं। ऐसा करने से उल्टी आने की समस्या से निजात पाने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी गर्भवती महिला की उल्टी की परेशानी को बढ़ा सकती है। ऐसे में गर्भवती महिला को उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए आप पानी का भरपूर सेवन करें। पानी के साथ नारियल पानी व् अन्य तरल पदार्थों का भी भरपूर सेवन करें।

तो यह हैं कुछ आसान तरीके जिन्हे ट्राई करने से प्रेग्नेंट महिला को उल्टी की परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है। इसके अलावा यदि आपको उल्टी के कारण बहुत ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो एक बार डॉक्टर से भी जरूर मिलें।