Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

अखरोट खाने के फायदे

Akhrot (Walnut) Benefits

-- Advertisement --

अखरोट खाने के फायदे, Benefits of Walnut, Akhrot Khane ke kya fayde hai, Walnut benefits in hindi, Health benefits of walnut (Akhrot), Walnut ke kya fayde h

अखरोट, उन ड्राई फ्रूट्स में से एक है जिसे हर कोई खाना पसंद करता है फिर चाहे वो बच्चा हो या बड़ा। लेकिन क्या आप जानते है की इसका सेवन करने के कितने फायदे होते है? जी हां, स्वाद के साथ-साथ यह ड्राई फ्रूट स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। इसके सेवन से शरीर में कई गंभीर बिमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। रोजाना अखरोट के सेवन से कैंसर जैसी घातक बिमारियों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

इसके सेवन से शरीर का मेटाबोलिज्म भी स्वस्थ रहता है। प्रतिदिन इसका सेवन करने से ऊर्जा का स्तर भी बना रहता है। बहुत से लोग अखरोट को ब्रेन फ़ूड भी कहते है क्योंकि माना जाता है की इसके सेवन दे मस्तिष्क में सोचने समझने की क्षमता का विकास होता है। याददाश्त कमजोर होने की स्थिति में भी वॉलनट का सेवन लाभकारी होता है।

वैसे इसे दूध के साथ खाना अधिक फायदेमंद होता है। इसके अलावा भी इसके फायदे है जिनके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। तो आइये जानते है अखरोट के फायदे।

अखरोट खाने के फायदे 

1. वजन :

अखरोट का नियमित सेवन करने से शरीर का वजन घटाने में मदद मिलती है। क्योंकि इस ड्राई फ्रूट में फैट की मात्रा बहुत कम होती है। तो अगर आप भी अपना वजन घटना चाहते है तो आज से ही नियमित रूप से वॉलनट का सेवन करना शुरू कर दें। लाभ होगा।

2. नींद :walnut benefits

आपको जानकर आश्चर्य होगा लेकिन ये सत्य है की अखरोट का सेवन करने से शरीर को आराम मिलता है जिससे अच्छी नींद आती है। और अच्छी नींद का अर्थ है स्वस्थ शरीर। इसलिए अगर आपको भी अक्सर रात नींद नहीं आने की समस्या है तो अभी से अखरोट का सेवन करना शुरू कर दें।

3. दिल के लिए :

वॉलनट का सेवन करने से हृदय स्वस्थ रहता है। क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हृदय को स्वस्थ बनाने में मदद करती है। और हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है।

4. डायबिटीज :

अगर आप भी मधुमेह से परेशान है तो अखरोट आपके लिए बहुत लाभकारी है। इसके नियमित सेवन से आप मधुमेह की समस्या से बच सकते है। इसके सेवन से डायबिटीज 2 में आराम मिलता है।

Read more : डायबिटीज के क्या क्या लक्षण होते है?
5. स्पर्म :

जो पुरुष पिता बनने की इच्छा रखते है उनके लिए भी अखरोट काफी लाभकारी होता है। इससे पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है।

6. ब्रेन फ़ूड :

अखरोट का नियमित रूप से सेवन करने से दिमाग तेज होता है इसलिए इसे ब्रेन फ़ूड के नाम से भी जाना जाता है। इसमें विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो मस्तिष्क को सोचने और समझने की क्षमता को बढ़ाती है। इसे खाने से दिमाग भी तेज होता है।

7. कैंसर :अखरोट

अखरोट के सेवन से पेट के कैंसर में होने वाली समस्याएं दूर होती है। इसके सेवन से इसमें होने वाली पीड़ा भी कम होती है और कमजोरी भी नहीं आती। अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या है तो अभी से अखरोट का सेवन करना शुरू कर दें।

8. लॉन्ग लाइफ :

स्वस्थ और लम्बे जीवन के लिए वॉलनट का सेवन बहुत लाभकारी होता है। नियमित रूप से इसका सेवन करने से जीवनकाल बढ़ता है और शरीर ऊर्जा से भरा रहता है। तो देर किस बात की आज से ही अखरोट का सेवन करना प्रारंभ कर दें।

9. गर्भावस्था :

गर्भवती महिलाओं के लिए अखरोट का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। इसके सेवन से पेट में पल रहे बच्चे को एलर्जी नहीं होती। साथ ही बच्चे की ग्रोथ के लिए जरुरी तत्व भी इससे आसानी से मिल जाते है।

10. तनाव :

Read more : तनाव दूर करने के उपाय 

एक शोध से पता चला है की वॉलनट का सेवन करने से तनाव का स्तर काफी कम हो जाता है। इसके नियमित सेवनब से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और शरीर को भरपूर ऊर्जा मिलती है जिससे शरीर थकता नहीं और तनाव से बचा रहता है।

11. स्तनों के लिए :

अगर आप भी अपने स्तनों को सुन्दर, सुडौल और स्वस्थ बनाये रखना चाहती है तो दैनिक रूप से अखरोट का सेवन करना प्रारंभ कर दें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

12. बाल :अखरोट के फायदे

अखरोट का सेवन करने से बाल मजबूत होते है और डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होती।

13. पथरी :

पथरी की समस्या में वॉलनट एक आयुर्वेदिक औषधि के रूप में कार्य करता है। इसके लिए साबुत अखरोट के चूरन को सुबह और शाम एक चम्मच पानी के साथ खाने से समस्या दूर हो जाती है।

14. बवासीर :

अखरोट को छीलकर उसका छिलका निकाल लें। अब इस छिलके को जलाकर राख बना लें। इस रख में गुरुच (Guruc) मिलाकर दिन में दो बार खाएं। बवासीर की समस्या में लाभ मिलेगा।

Leave a comment