Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

पीठ पर जमे मैल को साफ़ करने के तरीके

0

शरीर के जिन जिन हिस्सों को आप रोजाना साफ करते हैं उनकी अच्छे से केयर करते हैं तो उस जगह की स्किन की नमी बरकरार रहती है और वहां मैल का जमाव नहीं होता है। लेकिन बॉडी का एक ऐसा पार्ट होता है जहां पर हाथ अच्छे से नहीं जाता है जिसके कारण वहां मैल का जमाव होने लग जाता है। और वो जगह है पीठ।

पीठ पर जमने वाली मैल से अधिकतर लोग परेशान होते हैं। लेकिन घबराइए नहीं, आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हे ट्राई करने से आपकी पीठ पर जमी मैल को साफ़ करने में मदद मिलती है। तो आइये अब जानते हैं की वो आसान टिप्स कौन से हैं।

लम्बे हैंडल वाला ब्रश (Brush)

आज कल मार्किट में स्पेशल पीठ के लिए लम्बे हैंडल वाला ब्रश मिलता है जिसपर साबुन लगाकर आप रोजाना नहाते समय अपनी पीठ को अच्छे से साफ़ कर सकते हैं। और रोजाना यदि आप अपनी पीठ को साफ़ करते हैं तो मैल का जमाव होता ही नहीं है।

हल्दी और निम्बू का रस (Turmeric and Lemon)

यदि आपको लगता है की आपकी पीठ पर मैल जम गई है तो किसी से या आप खुद शीशे में देखते हुए अपनी पीठ पर थोड़ा थोड़ा हल्दी व् निम्बू के रस से बना पेस्ट लगाएं। सूखने के बाद इसे साफ़ कर दें ऐसा करने से पीठ भी साफ़ हो जाएगी और पथ की रंगत में भी निखार आएगा।

निम्बू (Lemon)

निम्बू की एक स्लाइस काटकर अपनी पीठ को रगड़ें, इसमें आपको हाथ उल्टा सीधा करने में दिक्कत हो सकती है। लेकिन धीरे धीरे अपने हाथ से निम्बू की स्लाइस को पीठ पर अच्छे से घिसें। निम्बू एक क्लींजिंग एजेंट का काम करता है। ऐसा करने से आपको तुरंत पीठ पर जमी मैल को साफ करने में मदद मिलेगी।

पार्लर जाएँ (Go to Parlour)

यदि आपको ऐसा लगता है की आप रोजाना पीठ साफ़ तो करती है लेकिन फिर भी उसके निखार में कमी है। तो जब भी आप फेशियल करवाने पार्लर जाती है तो आप अपनी गर्दन के साथ पीठ की भी मसाज करवाएं ऐसा करने से भी पीठ पर जमी गंदगी अच्छे से साफ़ हो जाती है। और लम्बे समय तक आपको किसी ट्रीटमेंट की जरुरत नहीं पड़ती है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है की आप नहाते समय अपनी पीठ को साफ़ करना छोड़ दें।

तो यह हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से पीठ पर जमे मैल को साफ़ करने में मदद मिलती है। यदि आपकी पीठ पर भी जमी मैल की समस्या से आप परेशान हैं तो आप भी इन आसान टिप्स को ट्राई कर सकते हैं आपको जरूर फायदा मिलेगा।

Ways to clean Dirt from your Back

Leave a comment