चेहरे की स्किन को टाइट करने के तरीके

उम्र के साथ चेहरे की स्किन का लूज़ पड़ना आम बात होती है। और चेहरे की स्किन लूज़ होने के कारण आपके चेहरे की सुंदरता में कमी आना यह भी लाज़मी है। चेहरे की स्किन के लूज़ पड़ने के और भी कई कारण होते हैं। लेकिन यदि महिला अपने चेहरे का अच्छे से ध्यान रखती है अच्छे से केयर करती है तो महिला को अपने चेहरे की स्किन को जवान रखने में मदद मिलती है। तो आइये अब विस्तार से जानते हैं की चेहरे की स्किन के ढीले होने के क्या कारण होते हैं और किस तरह आप चेहरे की स्किन को टाइट बना सकते हैं।

चेहरे की स्किन के ढीलेपन के कारण

  • उम्र के बढ़ने के साथ स्किन में ढीलापन आना आम बात होती है।
  • चेहरे को पर्याप्त पोषण नहीं मिलने पर।
  • चेहरे की केयर अच्छे से न करने पर।
  • बहुत ज्यादा तनाव लेने के कारण भी ऐसा हो सकता है।
  • केमिकल युक्त कॉस्मेटिक चीजों का इस्तेमाल जरुरत से ज्यादा करने पर।
  • धूप के बुरे प्रभाव के कारण।

चेहरे की स्किन को टाइट करने के तरीके

यदि चेहरे की स्किन के ढीले होने के कारण आपको लग रहा है की आपके चेहरे की ख़ूबसूरती कम हो गई है तो घबराएं नहीं, क्योंकि कुछ आसान टिप्स का इस्तेमाल करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे की स्किन को टाइट करने में मदद मिलती है। जैसे की:

अंडा (Egg)

एक अंडा लेकर उसे फोड़ लें उसके बाद उसका पीला भाग अलग कर लें। और बचे सफ़ेद भाग को अपने चेहरे पर लगाएं और आराम से लेट जाएँ। ध्यान रखें न तो किसी से बात करें और न ही हंसें। उसके बाद जब यह सुख जाएँ तो चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करें, ऐसा करने से स्किन में कोलेजन का निर्माण बढ़ेगा और ढीली पड़ी स्किन को टाइट करने में मदद मिलेगी।

निम्बू (Lemon)

निम्बू में विटामिन सी होता है जिससे स्किन में कोलेजन बढ़ता है और लचीलापन आता है। जिससे धीरे धीरे स्किन को टाइट होने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप निम्बू का रस कटोरी में निकालकर रुई की मदद से अच्छे से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, और उसके बाद सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को पानी से साफ़ कर लें।

एलोवेरा जैल (Aloe vera gel)

एलोवेरा जैल मार्किट से लाकर या एलोवेरा के ताजे पत्ते को काटकर उसका जैल निकाल लें। उसके बाद इस जैल को अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर जैल लगाने के बाद चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें, सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। बेहतर परिणाम के लिए ऐसा रोजाना करें।

चन्दन मास्क (Sandalwood Mask)

चन्दन पाउडर में गुलाबजल मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। चेहरे पर इस पेस्ट को लगाने से चेहरे पर जमी धूल मिट्टी, तेल, डेड स्किन साफ़ होने के साथ स्किन को टाइट होने में भी मदद मिलती है। चेहरे पर लगाने के बाद जैसे ही यह पेस्ट सुख जाये। उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके अपने चेहरे को धो लें।

कॉफ़ी (Coffee)

एक चमच्च कॉफ़ी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच ब्राउन शुगर और दो से तीन चम्मच नारियल तेल मिलाएं और इसे अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें। अच्छे से पेस्ट को मिक्स करने के लिए नारियल तेल को अच्छे से गरम करके पिघला लें और तेल के गुनगुने रहने पर सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और दो से तीन मिनट तक मसाज करें।

उसके बाद साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ कर लें। ऐसा करने से कॉफ़ी बढ़ती उम्र के लक्षणों को चेहरे से दूर करने, शुगर चेहरे पर जमी गंदगी को बाहर निकालने, नारियल तेल स्किन की कोमलता को बरकरार रखने में मदद करता है। नारियल तेल की जगह यदि आपके पास ओलिव आयल है तो आप उसका इस्तेमाल भी कर सकती है।

फिटकरी (Alum)

थोड़े से पानी में थोड़ी सी फिटकरी को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। उसके बाद इस पानी को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। और चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। फिर साफ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ कर लें। इस तरीके का इस्तेमाल करने से भी चेहरे की स्किन को टाइट होने में मदद मिलती है।

टमाटर (Tomato)

टमाटर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स चेहरे की स्किन को निखारने के साथ चेहरे की स्किन को टाइट करने में भी मदद करते हैं। इसके लिए आप टमाटर के रस को निकालकर रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। और सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti)

दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में गुलाबजल और शहद मिलाएं। अब इन सभी चीजों को अच्छे से मिक्स करके एक मास्क तैयार करें और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को साफ़ कर लें।

दही (Curd)

थोड़ी सी दही में निम्बू की बूंदे डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस पेस्ट को रुई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं। और तीन से चार मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से अच्छे से धो लें। ऐसा करने से भी चेहरे की स्किन को टाइट होने में मदद मिलती है।

पपीता (Papaya)

पपीते के कुछ टुकड़ों को अच्छे से पीसकर एक पास्ट तैयार करें अब इसमें एक से डेड चम्मच चावल का आटा मिला दें। चावल का आटा मिलाने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को धो लें। कुछ दिनों तक हफ्ते में दो से तीन बार इस उपाय को करें आपको बहुत जल्दी फायदा मिलेगा।

चेहरे की स्किन को टाइट करने के अन्य तरीके

  • चेहरे की स्किन को टाइट करने के लिए चेहरे की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखें।
  • धूप में निकलने से पहले चेहरे को अच्छे से ढक लें।
  • खान पान में पोषक तत्वों को भरपूर शामिल करें ताकि शरीर के साथ स्किन को भी अच्छे से पोषण मिल सके।
  • पानी का भरपूर सेवन करें।
  • थोड़ा व्यायाम भी करें, चेहरे के लिए जो व्यायाम होते हैं उन्हें जरूर ट्राई करें।
  • तनाव नहीं लें।
  • ज्यादा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल नहीं करें।
  • बहुत ज्यादा फेशियल आदि न करवाएं।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से चेहरे की स्किन के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद मिलती है। ताकि चेहरे की ख़ूबसूरती बरकरार रह सके और उम्र होने के बाद भी आपके चेहरा जवान रहे। लेकिन ध्यान रखें की एक ही दिन इन उपाय को ट्राई करने से आपको फायदा नहीं मिलेगा। बल्कि कुछ दिनों तक नियमित इन टिप्स को ट्राई करें आपको फायदा जरूर मिलेगा।

Best ways to tighten your Face Skin