Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

गर्भ में बेबी क्या पसंद करता है?

0

माँ के गर्भ में शिशु का विकास जैसे जैसे बढ़ता है वैसे वैसे शिशु चीजों को महसूस करने लगता है। जैसे की शिशु की सुनने की क्षमता बढ़ने लगती है तो तेज आवाज़ होने पर शिशु की हलचल गर्भ में बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से गर्भ में शिशु चौंक जाता है या डर भी सकता है। साथ ही कुछ ऐसी चीजें भी हो जो गर्भ में शिशु को बहुत पसंद होती है।

ऐसे में यदि आप माँ बनने वाली हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम उन सभी चीजों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जो गर्भ में शिशु को बहुत पसंद होती है और जिससे शिशु खुश होता है। क्या आप भी उनके बारे में जानना चाहती है? यदि हाना तो आइये अब उनके बारे में जानते हैं।

माँ का अहसास

प्रेग्नेंट महिला जब अपने पेट पर कभी कभी हाथ फेरती है तो शिशु उस टच को महसूस करता है और गर्भ में शिशु बहुत खुश होता है। और माँ द्वारा दिया गया यह अहसास शिशु को गर्भ में बहुत पसंद होता है। यदि आप भी माँ बनने वाली हैं तो आपको भी कभी कभी ऐसा जरूर करना चाहिए।

बातें करना और कहानियां सुनना

गर्भ में शिशु की सुनने की क्षमता का विकास होने के साथ शिशु बाहर की आवाज़ों को सुनने लगता है और कई बार उस पर अपनी प्रतिक्रिया भी देता है और यह प्रतिक्रिया शिशु अपनी हलचल के माध्यम से देता है। ऐसे में जब प्रेग्नेंट महिला अपने गर्भ में पल रहे बच्चे से बातें करती है या बोल बोल कर कहानियां सुनाती है तो यह शिशु को बहुत पसंद होता है। और ऐसा करने से गर्भ में ही शिशु अपनी माँ की आवाज़ को पहचानने लगता है जिससे माँ और बच्चे का रिश्ता और मजबूत होता है।

संगीत

माँ के गर्भ में शिशु को धीमी आवाज़ में बजने वाला संगीत भी पसंद होता है और शिशु इसे सुनकर बहुत खुश भी होता है। लेकिन ध्यान रखें की ज्यादा तेज आवाज़ में संगीत नहीं सुनने क्योंकि इससे शिशु की सुनने की क्षमता पर बुरा असर पड़ सकता है।

खाने का स्वाद

प्रेगनेंसी के दौरान महिला अलग अलग तरीके की चीजों का सेवन करती है ऐसे में यदि आप कुछ खाती है तो उसका स्वाद शिशु तक भी पहुँचता है। और यदि शिशु को उसका स्वाद पसंद आता है तो शिशु बहुत खुश होता है और उसे पसंद करता है।

प्रेग्नेंट महिला का खुश रहना

गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास पूरी तरह से माँ पर ही निर्भर करता है। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला खुश होती है तो गर्भ में बच्चे भी खुश रहता है और उसका विकास अच्छे से होता है। और माँ खुश रहना गर्भ में बच्चे को बहुत पसंद होता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जिन्हे गर्भ में शिशु बहुत पसंद करता है और शिशु खुश भी रहता है। ऐसे में यदि आप भी चाहती है की आपके गर्भ में पल रहा शिशु भी खुश रहे तो आपको भी इन बातों का प्रेगनेंसी के दौरान शयन रखना चाहिए।

What does baby like in the womb

Leave a comment