Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

चेहरे पर ग्लो लाने के लिए क्या करें?

0

कौन नहीं चाहता है की वो हमेशा दूसरों से ज्यादा सूंदर और आकर्षित दिखें और हमेशा उनकी स्किन ग्लोइंग रहें। लेकिन कई बार स्किन की अच्छे से केयर न करने पर, केमिकल युक्त चीजों का अधिक इस्तेमाल करने पर, स्ट्रेस की वजह से, आदि चेहरे के ग्लो में कमी आ जाती है। और कई बार तो आपकी स्किन की वजह से ज्यादा उम्र के लगने लगते हैं साथ ही आपकी स्किन भी खराब होने लगती है।

अगर आप भी स्किन के ग्लो खत्म होने की वजह से परेशान हैं तो इसमें आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है। क्योंकि यदि आप अपनी स्किन की अच्छे से केयर करने लगते हैं, उसका ध्यान रखते हैं, तो आप कभी भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको स्किन की ख़ूबसूरती को बढ़ाने और आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाएं रखने के कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं।

एलोवेरा का इस्तेमाल करें

एलोवेरा स्किन सम्बन्धी समस्याओं को दूर करने का सबसे आसान और असरदार उपाय होता है। इससे स्किन में नमी को बरकरार रहने और स्किन को ग्लोइंग बनाएं रखने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक एलोवेरा के पत्ते को तोड़ लें। उसके बाद उसमे से ताजा जैल निकालें और उसे स्किन पर लगाएं हो सके तो एक या दो मिनट तक मसाज करें।

उसके बाद थोड़ी देर के लिए इसे चेहरे पर ही छोड़ दें फिर साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें। हो सके तो आप रात को सोने से पहले एलोवेरा जैल का इस्तेमाल करें और रातभर के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें। इस उपाय को नियमित करने से चेहरे पर होने वाली दाग धब्बों, झुर्रियों, टैनिंग आदि की समस्या को खत्म करके स्किन को ग्लोइंग बनाएं रखने में मदद मिलेगी।

मुल्तानी मिट्टी है फायदेमंद

चेहरे की ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है इसके इस्तेमाल से चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन सम्बन्धी परेशानियों को दूर करने में भी मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में दो चम्मच टमाटर का रस और आधा चम्मच दही मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। उसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। जैसे ही यह पेस्ट सूख जाएँ तो चेहरे को मसाज करते हुए साफ़ करें इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो बार करें।

चावल का आटा

एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच दही, चुटकी भर कॉफ़ी पाउडर और आधा चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिक्स करें और एक पेस्ट तैयार करें। उसके बाद इस पेस्ट को मुँह पर लगाएं और दो से तीन मिनट तक मसाज करें। उसके बाद दस से पंद्रह मिनट के लिए इसे चेहरे पर ही छोड़ दें और फिर साफ़ पानी का इस्तेमाल करके चेहरे को धो लें। इस उपाय को हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें। ऐसा करने से स्किन ग्लोइंग रहने में मदद मिलती है।

बेसन

बेसन का इस्तेमाल पुराने समय से ही स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए किया जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में एक से डेढ़ चम्मच बेसन का लें उसके बाद इसमें थोड़ा दही, चार पांच बूंदे निम्बू के रस की और थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स करें। ऐसा करने के बाद आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से दो से तीन मिनट तक मसाज करे। मसाज करने के बाद दस से पंद्रह मिनट के लिए इस पेस्ट को चेहरे पर ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद मुँह को धो लें आपको असर जरूर दिखाई देगा।

दही, मुल्तानी मिट्टी और हल्दी

हल्दी, दही, मुलानी मिट्टी तीनों ही चेहरे को ग्लोइंग रखने में मदद करते हैं। ऐसे में इन तीनों को यदि साथ में मिला दिया जाये तो सोचिये कितना असर आपको दिखाई देगा। इस उपाय को करने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर, थोड़ा सा दही, चुटकी भर हल्दी और थोड़ा सा गुलाबजल मिक्स करें। मिक्स करने के बाद आप इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद इसे थोड़ा सा पानी लगाकर मसाज करते हुए साफ़ पानी से धो दें। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर करें।

मसूर की दाल

मसूर की दाल को पीसकर एक पाउडर तैयार करें उसके बाद एक चमच्च पाउडर में एक चम्मच शहद मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और एक पेस्ट तैयार करें। ऐसा करने के बाद आप इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और चेहरे को सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद साफ़ पानी से मुँह धो लें और चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाएं। इस उपाय को करने से भी चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

गुलाब जल

रोजाना रात को सोने से पहले साफ़ पानी से मुँह धोएं और सूखे तोलिये से मुँह को अच्छे से साफ़ करें उसके बाद रुई की मदद से पूरे चेहरे पर गुलाब जल लगाएं। उसके बाद सुबह उठकर साफ़ पानी से मुँह धो लें। ऐसा करने से भी चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

कच्चा दूध

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल करना भी बहुत अच्छा उपाय है इसके इस्तेमाल के लिए आप मुँह को साफ़ पानी से धोने के बाद दिन में तीन से चार बार कच्चा दूध रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं। उसके बाद जब आपकी स्किन अच्छे से दूध को सोख लें तो चेहरे को साफ़ पानी से धो लें इस उपाय को नियमित रूप से करने पर आपकी स्किन को हमेशा ग्लोइंग रहने में मदद मिलती है।

दालचीनी

एक कटोरी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर, थोड़ा सा दही और थोड़ा सा शहद मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। पेस्ट तैयार करने के बाद आप इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धो लें। इस उपाय को करने से भी चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद मिलती है।

पानी का भरपूर सेवन करें

स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए आपको पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए क्योंकि भरपूर मात्रा में पानी पीने से स्किन की नमी को बरकरार रहने के साथ शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे आपकी स्किन हमेशा ग्लोइंग व् खूबसूरत रहती है।

हल्दी दूध पीएं

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको नियमित रात को सोने से पहले हल्दी दूध का सेवन भी करना चाहिए। हल्दी दूध में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो स्किन पर होने वाली मुहांसों, दाग धब्बो की समस्या से आपको बचाएं रखने में मदद करते हैं।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपकी स्किन को हमेशा ग्लोइंग बनाये रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा आपको स्ट्रेस नहीं लेना चाहिए, स्किन पर केमिकल युक्त चीजों का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, धूल मिट्टी से स्किन को सुरक्षित रखना चाहिए, आदि ताकि आपकी स्किन को हमेशा आकर्षित बने रहने में मदद मिल सकें।

What to do to get glow on face

Leave a comment