Take a fresh look at your lifestyle.

घर में विंड चाइम लगाने के फायदे

0

Wind Chimes Benefits & Tips

घर में विंड चाइम लगाने के फायदे, Wind Chimes benefits in Fengshui and vastu, Vastu ke ansuar wind chime ke fayde, Wind Chime के लाभ वस्तु और फेंगशुई में,घर के द्वार पर  Wind Chime लगाने से क्या होता है, घर में  Wind Chime लगाने के क्या क्या लाभ है, Wind Chime से सौभाग्य कैसे मिलता है, Wind Chime कैसे खरीदे, विंड चाइम की फोटो, खूबसूरत Wind Chime 

हम लोग अक्सर अपने घरों में कुछ ऐसी चीजें रखते है जो घर में लक, सौभाग्य, समृद्धि का प्रतिक मानी जाती है जैसे की – लाफिंग बुद्धा, श्री गणेश की छोटी प्रतिमा, मनी प्लांट आदि। ये सभी कुछ ऐसी वस्तुएं है जिन्हे घर में रखना अत्यंत शुभ माना जाता है। और इन्ही कुछ लकी चीजों में से एक है विंड चाइम (जिसे अक्सर लोग विंड चैन के नाम से भी पुकारते है)।

फेंगशुई की जानकारी या समझ रखने लोग विंड चाइम और उसके कार्य को अच्छी तरह जानते है। इतना ही नहीं वास्तुशास्त्र में भी विंड चाइम का बेहद खास महत्व बताया गया है। लेकिन फेंगशुई एक नामी चीनी साइंस है अब भारत में भी अपनी पकड़ मजबूत करने लगी है। जिस तरह वास्तु शास्त्र में आइना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है उसी प्रकार फेंगशुई की दुनिया में विंड चाइम बहुत महत्वपूर्ण वस्तु के रूप में गिनी जाती है।

विंड चाइम का उद्भव प्राचीन काल में ही हो गया था, लेकिन उन्हें पहचान बहुत बाद में मिली। कहा जाता है मंदिर के बाहर लगने वाले विंड बेल के रूप में भारत में ही इनका उद्भव हुआ। जिसके बाद दक्षिणी भारत, चीन और बाली से होते हुए यह तिब्बत तक पहुंचे।

माना जाता है विंड चाइम में एक बेहद खास पॉजिटिव एनर्जी होती है, जो परिवार में लक और प्रोग्रेस लाती है। इसे घर में लगाया जाए या दुकान-ऑफिस में, अगर उससे जजूदि महत्वपूर्ण बातें और उसके फायदों को ध्यान में रखा जाए तो उसके शुभ परिणाम मिलते है। तो आइये जानते है विंड चाइम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य।

विंड चाइम से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य :-

1. विंड चाइम और दिशा :

समान्यतौर पर विंड चाइम लकड़ी, लोहे और अलग-अलग धातु से बनाई जाती है लेकिन किस व्यक्ति के लिए कौन सी धातु की विंड चाइम बेहतर होगी इस बात पर निर्भर करता है की आपको उसे किस जगह और कहाँ टांगना है।

2. दिशा के अनुसार :

घर के पश्चिम और उत्तर दिशा में धातु से बनी विंड चाइम अच्छी होती है जबकि पूर्व और दक्षिणी दिशा में लकड़ी और मिटटी से बने विंड चाइम बेस्ट होते है।

3. आवाज :

विंड चाइम का लक उस धातु की आवाज पर निर्भर करता है। वासी आज कल कई तरह के दसिग्नस और धातुओं के विंड चाइम बाजार में मौजूद है जो देखने में तो सुन्दर लगते है लेकिन या तो उनमे आवाज नहीं होती या उनकी आवाज कानो को बहुत अधिक चुभती है।

4. मीठी आवाज :

घर में गुडलक और तरक्की के लिए लाइ जाने वाली विंड चाइम की आवाज का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। अगर आप इसका गुडलक पाना चाहते है तो ऐसे विंड चाइम लें जिसकी आवाज मीठी हो। बिना आवाज वाली या भद्दी आवाज वाली विंड चाइम किसी काम की नहीं।

5. रॉड की संख्या :

अक्सर विंड चाइम रॉड्स में आती है जिसमे कई रॉड्स होती है। आप अलग अलग नम्बर की रॉड वाले विंड चाइम को अलग अलग कामों के लिए घर में ला सकते है। प्रत्येक मनोकामना पूर्णकरने के लिए अलग अलग संख्या की रॉड्स वाली विंड चाइम बाजार में मौजूद है।

6. गुडलक के लिए :

फेंगशुई के अनुसार, घर-दुकान से बैड लक दूर करने और वहां गुड़ लक लाने के लिए 7 या 8 रॉड वाली विंड चाइम लेना सबसे बेहतर होता है।

7. बीमारियां :

अगर घर में लम्बे समय से बीमारियां चल रही है तो आप उसे दूर करना चाहते है या किसी बीमारी से बचाव के लिए 5 रॉड वाली विंड चाइम लगाना बेहतर ऑप्शन है।

8. बैडरूम के लिए :

घर में रहने वाले लोगों के बीच प्यार और अपनापन बढ़ाने के लिए बैडरूम में खिड़की के आस पास 9 रॉड वाली विंड चाइम लगाना सबसे अच्छा माना जाता है।

9. लड़ाई झगड़े :

घर या दुकान में शांति बनाने के लिए या लड़ाई झगड़ों को खत्म करने के लिए 2 से 3 रॉड वाली विंड चाइम सबसे अच्छी मानी जाती है। घर में हो रहे रोज रोज के कलेश से बचने के लिए भी आप इस विंड चाइम का प्रयोग कर सकते है।

10. टांगने का तरीके :

अगर आपके घर या ऑफिस में एक ही लाइन में तीन दरवाजे है तो आपको बीच में 5 रॉड वाली Wind Chime टांगनी चाहिए। इससे रोग या किसी भी प्रकार की विपदा घर पर नहीं आती।

11. आकार और स्थान :

अगर आप विंड चाइम को घर के भीतर टांगना चाहते है तो उसके लिए बहुत बड़ी विंड चाइम न लें, जबकि अगर आपको उसे घर के बाहर या किसी बहुत बड़े कमरे में टांगना हो तो छोटी Wind Chime उचित नहीं। सामान्यतौर पर इसे घर के बाहर ही टांगा जाता है ताकि जब हवा चले तो वह हिले और उसकी मधुर आवाज आये।

12. धातु की विंड चाइम :

घर के प्रवेश द्वार में धातु से बने चाइम टांगने से घर जीवंत और भरापूरा होता है। मिट्टी से बनी Wind Chime, जिनमें 2 या 9 रॉड होती हैं, संबंधों को मधुर बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है। घर के दक्षिण-पश्चिमी भाग में इन्हें टांगना आपसी संबंधों में सौभाग्य लाता है।

13. टीचर का सपोर्ट :

अध्यापक की ओर से स्पोर्ट पाने के लिए 6 या 7 रॉड वाली धातु से बनी चाइम को घर के उत्तर-पश्चिमी भाग में टांगना लाभकारी सिद्ध होता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.