Take a fresh look at your lifestyle.

प्रेगनेंसी के दौरान क्या नहीं देखना चाहिए?

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला को अपने ऊपर शारीरिक व् मानसिक रूप से ध्यान देने की जरुरत होती है। क्योंकि यदि महिला शारीरिक व् मानसिक रूप से स्वस्थ होती है तो इससे माँ और बच्चे दोनों के सेहत अच्छी रहती है। साथ ही यदि महिला किसी भी तरह की लापरवाही करती है तो इसका असर बच्चे के विकास को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। आज इस आर्टिकल में भी हम प्रेग्नेंट महिला के लिए ही कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। जिसमे हम आपको प्रेग्नेंट महिला को क्या क्या नहीं देखना चाहिए उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

हिंसा वाली चीजें

प्रेग्नेंट महिला को ऐसी कोई फिल्म, सीरियल, ऐड जिसमें की हिंसा दिखाई जा रही हो उन्हें नहीं देखना चाहिए। साथ ही महिला को लड़ाई आदि भी नहीं देखनी चाहिए। क्योंकि ऐसी चीजों को देखने से गर्भ में पल रहे शिशु के मानसिक विकास पर बुरा असर पड़ता है।

एक्सीडेंट या मौत की ख़बरें

प्रेग्नेंट महिला को ऐसी कोई न्यूज़ या कोई सीरियल भी नहीं देखना चाहिए जिसमें की भयानक एक्सीडेंट, मौत आदि दिखाई जा रही हो। क्योंकि इसके कारण महिला बेचैन हो सकती है साथ ही इसकी वजह से बच्चे के विकास पर बुरा असर पड़ सकता है।

डरावनी चीजें

कई महिलाओं को डरवाने सीरियल्स या फ़िल्में देखने का शौक होता है लेकिन यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको कोई भी डरावनी फिल्म या सीरियल्स नहीं देखने चाहिए। क्योंकि इन्हे देखने से शिशु पर इनका नकारात्मक असर पड़ता है।

जिन चीजों को देखना आपको पसंद नहीं हो

कुछ ऐसी चीजें होती है जिन्हे देखने से महिला को एलर्जी होती है जैसे की कुछ महिलाएं ब्लड नहीं देख पाती है, आदि। तो प्रेग्नेंट महिला को उन चीजों को भी नहीं देखना चाहिए। क्योंकि इनकी वजह से महिला को शारीरिक परेशानियां बढ़ सकती है और यदि महिला को किसी तरह की दिक्कत होती है तो गर्भ में शिशु पर भी उसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

तनाव वाली जगह से दूर रहें

प्रेग्नेंट महिला को ऐसी जगह से भी दूर रहना चाहिए जहां पर तनाव भरा माहौल होता है। क्योंकि ऐसी जगह पर रहने से महिला को भी तनाव हो सकता है। ऐसे में यदि प्रेग्नेंट महिला तनाव का शिकार हो जाती है तो इसके कारण प्रेग्नेंट महिला की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। साथ ही तनाव का बुरा असर गर्भ में पल रहे शिशु पर भी पड़ता है।

ज्यादा रोने वाले सीरियल्स

कुछ महिलाएं इमोशनल होती है ऐसे में यदि वो ऐसी कोई फिल्म देखती है या सीरियल देखती हैं जिसमें रोने का सीन आ रहा होता है तो वो खुद भी रोना शुरू कर देती है। और प्रेगनेंसी के दौरान तो महिला के मूड स्विंग्स भी होते हैं और यदि महिला यदि ऐसा कुछ देखती है तो महिला ज्यादा इमोशनल हो सकती है। ऐसे में ज्यादा रोने के कारण महिला को परेशानी हो सकती है तनाव हो सकता है। और प्रेग्नेंट महिला का तनाव लेना माँ और बच्चे दोनों पर बुरा असर डाल सकता है।

तो यह हैं कुछ चीजें जो प्रेग्नेंट महिला को नहीं देखनी चाहिए। क्योंकि ऐसी चीजों को देखने से माँ और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। इसके अलावा प्रेग्नेंट महिला को हमेशा खुश रहना चाहिए ताकि महिला अपनी प्रेगनेंसी को अच्छे से एन्जॉय कर सकें और माँ व् बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके।

What not to see during pregnancy

Leave A Reply

Your email address will not be published.