Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बाल बढ़ाने और मोटा करने के टिप्स

कोई भी महिला चाहे कितनी भी खूबसूरत को लेकिन उसके बाल अच्छे नहीं हो तो इसकी वजह से उसकी लुक खराब हो जाती है। इसीलिए खूबसूरत दिखने के लिए चेहरे की ख़ूबसूरती के साथ आपके बालों का खूबसूरत होना भी जरुरी होता है। आपने देखा होगा की पुराने समय में महिलाओं के बाल कितने घने, लम्बे व् मोटे होते थे। और वही बाल उनकी ख़ूबसूरती में और चार चाँद लगा देते थे।

-- Advertisement --

लेकिन आज कल देखा जाता है की कम उम्र में ही बाल झड़ने लगते हैं, बालों की ग्रोथ नहीं होती है, और ऐसा केवल महिलाओं के साथ ही नहीं बल्कि पुरुषों के साथ भी होता है। और इस वजह से कम उम्र में ही वो अपनी उम्र से बड़े दिखने लग जाते हैं। क्या आप भी बालों से जुडी इस समस्या के शिकार हैं? यदि हाँ, तो यह आर्टिकल आपके लिए हैं क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बाल बढ़ाने और मोटा करने के टिप्स बताने जा रहे हैं।

बालों के पतले व् लम्बे नहीं होने के कारण?

  • खान पान सही न होने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिसका असर सेहत पर पड़ने के साथ आपके बालों पर भी पड़ता है क्योंकि बालों को सही पोषण नहीं मिलता है जिससे बालों से जुडी समस्या हो सकती है।
  • केमिकल का अधिक इस्तेमाल करने के कारण भी बालों से जुडी इस समस्या का सामना आपको करना पड़ सकता है।
  • बालों में सही समय पर तेल लगाकर पोषण नहीं देने की वजह से बाल सूखे व् बेजान हो जाते है जिसकी वजह से बाल झड़ने व् लम्बे नहीं होने की समस्या हो जाती है।
  • यदि आप स्ट्रेस में रहते हैं तो भी आपको इस परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • किसी शारीरिक समस्या के होने के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

बालों को मोटा व् लम्बा करने के उपाय

यदि आप बालों को लम्बा व् मोटा करना चाहते हैं तो कुछ आसान टिप्स को फॉलो करने से आप ऐसा कर सकते है। तो आइये अब उन आसान तरीकों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

बालों में करे बेहतरीन तेल से मसाज

बालों के लिए हर एक तेल फायदेमंद नहीं होता है ऐसे में बालों को घना, लम्बा व् खूबसूरत बनाएं रखने के लिए आपको सही तेल का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। जैसे की आप नारियल तेल, अरंडी का तेल, जैतून का तेल, टी ट्री आयल, बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सभी तेल बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही इन्हे बालों में लगाने से बालों के रूखेपन, दो मुही बाल, डैंड्रफ यानी रुसी की समस्या से भी बचे रहने में मदद मिलती है।

साथ ही आपको बालों में ऑइलिंग करते समय इस बात का ध्यान रखना है की आप बालों को बहुत तेजी से न रगड़ें बल्कि हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। इसके अलावा रात को बालों में तेल लगाने के बाद अगले दिन बालों को धो लें। बालों को सही पोषण मिलें इसके लिए हफ्ते में दो तीन बार बालों में ऑइलिंग जरूर करें। यदि आप यह रूटीन फॉलो करते हैं तो ऐसा करने से बालों को पोषण मिलता है।

प्याज का रस

बालों के लिए प्याज का रस किसी वरदान से कम नहीं होता है ऐसे में आपने जब भी सिर धोना हो उससे आधे घंटे पहले प्याज का रस अच्छे से स्कैल्प से लेकर बालों में लगाएं। फिर आधे घंटे के लिए उसे बालों में ही छोड़ दें। उसके बाद आप बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार नियमित कुछ दिनों तक करें। आपको इसका रिजल्ट जरूर दिखाई देगा।

अंडा

अंडे को दो तरीकों से इस्तेमाल करके आप बालों को लम्बा व् घना बना सकते हैं। पहला तरीका यह हैं की आप अपने बालों की लम्बाई के हिसाब से एक अंडे को तोड़कर उसके सफ़ेद हिस्से को अलग कर लें। उसके बाद आप अपने बालों को थोड़ा पानी लेकर गीला कर लें अपने हाथों में पानी लेकर ही गीला करें ताकि बालों में ज्यादा पानी नहीं हो। उसके बाद तेल की तरह बालों में अंडे के सफ़ेद हिस्से को लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। ऐसा करने के बाद गुनगुने पानी और शैम्पू की मदद से बालों को धो लें।

दूसरा तरीका यह हैं की आप अंडे को फोड़कर उसका सफ़ेद हिस्सा अलग करें और उसमे अपनी पसंद का हेयर आयल मिक्स करें। बेहतर होगा आप ऊपर बताएं गए आयल का इस्तेमाल करें। अंडे और तेल को अच्छे से मिक्स करने के बाद उसे अच्छे से अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी और शैंपू के साथ धो लें। इन दोनों में से किसी भी तरीके को हफ्ते में एक बार जरूर करें इससे आपके बालों को जरूर फायदा मिलेगा।

मेथी के बीज

बालों को मोटा व् लम्बा करने के लिए मेथी के बीजों का इस्तेमाल करना भी आपके लिए फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप रात भर के लिए दो से तीन चम्मच मेथी के बीजों को भोगकर रख दें। उसके बाद सुबह उठकर उन बीजों को पीसकर एक पेस्ट बनाएं और उसमे थोड़ा नारियल का दूध मिलाएं। ऐसा करने के बाद स्कैल्प से लेकर बालों तक अच्छे से इस पेस्ट को लगाएं। उसके बाद इसे बालों में ही छोड़ दें लगभग आधे घंटे बाद आप बालों को धो लें। और उस मेथी के पानी को भी नहीं फेंके उसे भी बालों में अपने हाथों से लगाएं। ऐसा हफ्ते में एक से दो बार कुछ दिनों तक नियमित करें।

आंवला पाउडर

दो से तीन चम्मच आंवला पाउडर में गुनगुना पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं। बालों में इस पेस्ट को लगाने के बाद आधे घंटे के लिए इसे बालों में हो रहने दें उसके बाद बालों में शैम्पू करें। ऐसा कुछ महीने तक हफ्ते में दो से तीन बार करें। ऐसा करने से आपको बालों को मोटा व् लम्बा करने में मदद मिलती है।

एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से भी आपके बालों को पोषण मिलता है जिससे बालों से जुडी हर परेशानी से आपको बचे रहने में मदद मिलती है। इसके इस्तेमाल के लिए आप एलोवेरा का ताजा पत्ता तोड़ कर उसे साइड में से काट दें। फिर उसे बीच में से काटकर उसका गुद्दा अलग कर लें। ऐसा करने के बाद आप उस गुद्दे को अच्छे से पीस लें फिर इसे बालों की जड़ से लेकर पूरा नीचे तक लगाएं। लगाने के बाद इसे आधे घंटे तक बालों में ही रहने दें। उसके बाद आप बालों को धो लें ऐसा करने से भी आपके बालों की ग्रोथ बढ़ने में मदद मिलती है।

बालों को मोटा व् लम्बा करने के अन्य उपाय

  • गीले बालों में कभी कंघी नहीं करें।
  • बालों में ज्यादा केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से बचें।
  • बालों को आराम से छुड़ाएं तेजी से बालों में कंघी नहीं करें।
  • आपके बालों को सही पोषण मिलें, बालों की ग्रोथ सही हो इसके लिए आप अपनी डाइट अच्छी रखें।
  • ज्यादा टाइट बाल नहीं बांधें।
  • स्ट्रैटनर, प्रैस आदि का इस्तेमाल बालों के लिए नहीं करें क्योंकि इससे बाल जलते हैं जिससे न केवल बालों की शाइन जाती है, बल्कि बाल झड़ने, बालों के रूखे होने जैसी समस्या भी बढ़ जाती है।
  • रोजाना बाल नहीं धोएं बल्कि बाल धोने में दो से तीन दिन का गैप रखें।

तो यह है कुछ आसान टिप्स जिन्हे ट्राई करने से आपको बाल बढ़ाने और मोटा करने में मदद मिलेगी लेकिन आपको इस दौरान थोड़ा धैर्य से काम लेने की जरुरत हैं क्योंकि एक ही दिन में आपको इसका असर नहीं दिखाई देगा। बल्कि कुछ दिनों तक इन टिप्स को ट्राई करते रहें आपको धीरे धीरे अपने बालों में असर जरूर दिखाई देगा। साथ ही उन सभी कामों को करने से बचे जिससे आपके बालों को नुकसान पहुँचता है।

Leave a comment