Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

प्रेगनेंसी में नज़र उतारने के 5 तरीके

0

प्रेगनेंसी के दौरान महिला की तबियत थोड़ी ठीक ठाक ही रहती है। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं जिसकी वजह से महिला को शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यदि महिला की तबियत थोड़ी ज्यादा ढीली हो जाये, महिला सुस्त महसूस करें तो घर में मौजूद बड़े बुजुर्ग अपनी दादी नानी की कही बातों को याद करने लगते हैं।

और कहते हैं की महिला को किसी की बुरी नज़र लग गई है ऐसे में वो महिला की नज़र उतारते हैं और उनके नुस्खों का थोड़ा असर भी होता है। क्या आप भी नज़र लगने जैसी चीजों को मानते हैं? यदि हाँ तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे 5 घरेलू नज़र उतारने के नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रेग्नेंट महिला को लगी बुरी नज़र को उतारने में आपकी मदद करते हैं।

सूखी लाल मिर्च

सबसे पहले आप दो सूखी लाल मिर्च, थोड़े से सरसों के दाने, थोड़ा सा सेंधा नमक लें, अब उन्हें एक साथ इक्कठा कर लें। इक्कठा करने के बाद आप इसे महिला के सिर से लेकर पैर तक तीन बार घुमाएं और फिर इन्हे जला दें जैसे जैसे यह जलता जायेगा वैसे वैसे महिला की नज़र उतरती जाएगी। आप चाहे तो सात सूखी लाल मिर्च लेकर महिला के ऊपर से वारकर गैस पर भी जला सकती है इस तरीके को ट्राई करने से भी महिला की नज़र उतारने में मदद मिलती है।

रुई और तेल की मदद से उतारें नज़र

सबसे पहले आप रुई की बाती बनाएं उसके बाद इसे तेल में डुबोएं तेल में डुबोएं। फिर उस बाती को महिला के ऊपर से घुमाएं और उसे जला दें जैसे जैसे वह बाती जलती जायेगी। वैसे वैसे महिला पर लगी बुरी नज़र उतरती जाएगी।

झाड़ू

झाड़ू का इस्तेमाल करने से भी नज़र उतरी जा सकती है इसके लिए आप शनिवार के दिन महिला के ऊपर से सात बात उल्टे क्रम में झाड़ू घुमाएं। उसके बाद बिना पीछे देखे गेट के बीचों बीच जाकर तीन बार झाड़ू को नीचे धरती पर मारते हुए झटक दें। ऐसा करने से महिला की नज़र को उतारने में मदद मिलती है।

चप्पल या जूते की मदद से

इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आप महिला के पैर के बाएं पैर की चप्पल या जूता लें। उसके बाद उसे महिला के ऊपर से सात बार उल्टी दिशा में घुमाएं। ऐसा करने के बाद आप उस चप्पल या जूते को गेट के बीचों बीच जाकर झटक दें। ऐसा करने से भी नज़र उतारने में मदद मिलती है।

नमक

एक मुट्ठी नमक लेकर महिला के ऊपर से सात बार घुमाएं और फिर उस नमक को बिना पीछे देखे हुए चलते पानी में प्रवाह कर दें। इस तरीके को ट्राई करने से भी नज़र उतारने में मदद मिलती है।

तो यह हैं वो नुस्खे जिन्हे ट्राई करने से नज़र उतारने में मदद मिलती है यदि आप भी चाहे तो नज़र उतारने के लिए इनमे से किसी भी तरीके को ट्राई कर सकते हैं। साथ ही इन तरीकों से केवल गर्भवती महिला की ही नहीं बल्कि बच्चे बड़े सभी की नज़र को उतारा जा सकता है।

Remedies to remove evil eye effect in pregnancy

Leave a comment