बच्चे के दूध पीते ही तुरंत उल्टी कर देने के क्या कारण होते हैं

माँ का दूध बच्चे के लिए अमृत होता है यह तो सभी जानते हैं। लेकिन कई बार बच्चे को जब महिला दूध पिलाती है तो दूध पीने के बाद तुरंत बच्चा उल्टी कर देता है। जिसे लेकर महिला घबरा सकती है, खासकर जब महिला पहली बार बच्चे की केयर कर रही हो। लेकिन नवजात के दूध पीने के बाद उल्टी करने का कारण हमेशा परेशान ही कर देने वाला हो ऐसा जरुरी नहीं होता है, लेकिन हाँ आपके लिए यह जानना जरुरी होता है की बच्चा आखिर उल्टी क्यों कर रहा है। यदि आपका बच्चा भी दूध पीने के बाद उल्टी कर रहा है, तो आइये जानते हैं की किन कारणों की वजह से आपका बच्चा दूध पीते ही उल्टी कर रहा है।

डकार न दिलवाने पर

यदि आप बच्चे को दूध पिलाने के बाद डकार नहीं दिलवाती है तो दूध के साथ बच्चे में पेट गई हवा के कारण बच्चा उल्टी कर देता है। इसीलिए जब भी बच्चे को दूध पिलायें तो कंधे से लगाकर बच्चे को डकार जरूर दिलवाएं।

बच्चे के पेट में गैस होने पर

महिला जो भी खाती है वो दूध के माध्यम से शिशु तक पहुँचता है ऐसे में यदि आप ऐसा कुछ खा लेती है जिसे शिशु पचा नहीं पाता है तो इस कारण बच्चे के पेट में गैस हो जाती है। ऐसे में जब आप बच्चे को दूध पिलाती है तो बच्चे को दूध हज़म करने में दिक्कत होती है जिसकी वजह से बच्चा दूध के साथ उल्टी कर देता है।

बुखार, खांसी या कफ होने पर

यदि आपके बच्चे को बुखार है या अन्य कोई समस्या जैसे खांसी या कफ है तो इस वजह से भी बच्चे को दूध पीने में दिक्कत हो सकती है। जिस कारण बच्चा उल्टी कर देता है।

रोते समय बच्चे के दूध पीने के कारण

यदि आपका बच्चा रो रहा है और आप उसे दूध पिला रही हैं तो ऐसे में बच्चे का दूध गले में अटक सकता है जिसकी वजह से बच्चे को सांस लेने में दिक्कत होने के साथ उल्टी भी आ जाती है।

दूध का स्वाद न पसंद आना

यदि महिला कभी ऐसा कुछ खा लेती है जिसकी वजह से दूध के स्वाद में फ़र्क़ आता है। और ऐसे में बच्चे को दूध पिलाने पर यदि बच्चे को दूध का स्वाद पसंद नहीं आता है। तो इस वजह से बच्चे दूध पीने के बाद उल्टी कर देते हैं।

बच्चे का पेट भरा होने की वजह से

कई बार ऐसा भी होता है की महिला बच्चे को थोड़ी थोड़ी देर में दूध पिलाती रहती है, ऐसे में यदि बच्चे का पेट भरा होता है। और आप बच्चे को दूध पिलाती हैं तो इस वजह से भी बच्चा उल्टी कर देता है।

यात्रा की वजह से

यदि आप कहीं बाहर जैसे की धूप से आते ही बच्चे को दूध पिलाती हैं, या गाड़ी में आदि में बच्चे को दूध पिलाती है। तो ट्रैवेलिंग के दौरान बच्चे को दूध पिलाने से भी बच्चे उल्टी कर देते हैं।

बच्चे को उल्टी होने पर डॉक्टर को कब दिखाएं

  • बच्चे की उल्टी में दूध फटा हुआ या दही जैसा न निकलने की बजाय दूध जैसा ही निकलें।
  • उल्टी के साथ खून आने पर।
  • बेबी हरे, पीले या काले रंग की उल्टी करे।
  • उल्टी के साथ बच्चे की बॉडी का तापमान भी बढ़ा हुआ हो।
  • यदि बच्चा उल्टी करने के साथ यूरिन भी ज्यादा पास करे।
  • उल्टी करने के बाद बच्चा सो जाए या सुस्त रहे।
  • बच्चे के उल्टी करने के बाद बच्चे का मुँह सूखा रहे।

तो यह हैं कुछ कारण जिनकी वजह से बच्चा दूध पीने के बाद उल्टी कर देता है। लेकिन यदि बच्चे को उल्टी की परेशानी ज्यादा हो रही हो या ऊपर दिए कारण हो तो महिला को इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए और एक बार बच्चे को डॉक्टर से चेक जरूर करवाना चाहिए।