जब शिशु का सिर नीचे की तरफ आ जाये तो यह सावधानियां रखें

डिलीवरी का समय पास आने पर गर्भ में शिशु अपने जन्म लेने की सही पोजीशन में आने लगता है। यानी की शिशु का सिर नीचे की तरफ होने लगता है। अब आप सोच रही होंगी की आपको कैसे पता चलेगा की शिशु का सिर नीचे हो गया है? तो इसका जवाब है जब शिशु का सिर नीचे की तरफ होता है तो महिला के पेल्विक एरिया पर दबाव अधिक महसूस होता है।

साथ ही महिला को ऐसा लगता है की शिशु अपने आप को नीचे धकेलने की कोशिश कर रहा है। तो जब महिला को ऐसा महसूस होता है तब महिला को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि होने वाले शिशु को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। तो आइये अब जानते हैं की महिला को कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए।

खान पान का ध्यान रखें

महिला को अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए। जैसे की महिला को ऐसा कोई भी खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए जिससे महिला को गैस, अपच, दस्त लगने जैसी परेशानी हो। क्योंकि इसके कारण आपको ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

सम्बन्ध बनाने से बचे

शिशु का सिर नीचे की तरफ होने पर महिला को सम्बन्ध नहीं बनाना चाहिए। क्योंकि सम्बन्ध बनाने के कारण गर्भाशय को चोट लगने का खतरा होता है। जिसके कारण गर्भ में शिशु को परेशानी हो सकती है। साथ ही यदि आप बिना सुरक्षा के सम्बन्ध बनाते हैं तो इसके कारण गर्भाशय में संक्रमण होने का भी खतरा होता है।

ट्रैवेलिंग न करें

शिशु का सिर नीचे की तरफ आने पर महिला को पास हो या दूर कही भी ट्रेवल करने से बचना चाहिए। बस जब आपको डॉक्टर के पास जाना हो तभी जाएँ। क्योंकि ट्रैवेलिंग के कारण महिला को झटका आदि लगने का खतरा होता है जिसकी वजह से महिला और बच्चे को परेशानी हो सकती है।

ऐसा कोई काम न करें जिससे आपको झटका लगने का खतरा हो

शिशु का सिर नीचे आने के बाद ऐसा कोई काम न करें जिसके कारण पेट पर ज्यादा दबाव पड़े या झटका लगने का खतरा हो। जैसे की भारी वजन उठाना, सीढ़ियां चढ़ना, व्यायाम करना, झुककर काम करना, आदि। क्योंकि ऐसे काम करने के कारण माँ व् बच्चे को परेशानी महसूस हो सकती है।

ज्यादा चहलकदमी न करें

वाक करना अच्छी बात होती है और प्रेग्नेंट महिला को थोड़ी बहुत वाक करनी भी चाहिए। लेकिन इस बता का ध्यान रखें की शिशु का सिर नीचे महसूस होने पर ज्यादा तेजी से और जरुरत से ज्यादा चहलकदमी करना आपको परेशानी में डाल सकता है।

शरीर पर जोर न डालें

नौवां महीना लगने के बाद कुछ महिलाएं नोर्मल डिलीवरी के चक्कर में शरीर पर ज्यादा जोर डालने लग जाती हैं। जो की गलत बात होती है ऐसा करने से कई बार आपकी परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में शिशु का सिर नीचे की तरफ आने पर महिला को जरुरत से ज्यादा शारीरिक श्रम भी नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं कुछ काम जो महिला को शिशु का सिर नीचे की तरफ होने के बाद करने से बचना चाहिए। ताकि महिला को और बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिल सके और डिलीवरी में किसी भी तरह की कॉम्प्लीकेशन्स न आएं।

Precautions for when your baby’s head falls down during Pregnancy