Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बड़ी उम्र में माँ बनने में क्या-क्या परेशानियां होती हैं?

0

माँ बनना हर महिला के जीवन में सबसे ज्यादा बदलाव लाने वाला मोड़ होता है। क्योंकि माँ बनने के बाद महिला को अपने बारे में सोचने से पहले अपने बच्चे के बारे में सोचना पड़ता है। और इसी के चलते आज कल लडकियां पहले अपने करियर के बारे में सोचती है की पहले अच्छे से सेटल हो जाएँ उसके बाद शादी करेंगी। और करियर के बारे में सोचने के चलने उनकी शादी की उम्र अब अठाइस से तीस वर्ष होती है जा रही है उसके बाद शादी के पहले एक दो साल वो बच्चा प्लान करने के बारे में नहीं सोचती है और फिर उसके बाद बच्चा पैदा करने के बारे में प्लान करती है। जिससे महिला की उम्र बढ़ती जाती है और बढ़ती उम्र में गर्भधारण होने के बाद महिला को बहुत दिक्कतें आने का खतरा रहता है।

बड़ी उम्र में गर्भधारण करने के कारण

  • शादी देरी से होने की वजह से ऐसा हो सकता है।
  • कुछ महिलाएं शादी के तुरंत बाद बच्चा प्लान नहीं करती है और एक गैप के बाद ऐसा करती है।
  • कई बार महिलाओं को शारीरिक समस्या के चलते भी देरी से गर्भधारण होता है।

ज्यादा उम्र में गर्भधारण करने के कारण होने वाली दिक्कतें

यदि कोई महिला तीस के बाद गर्भधारण करती है तो इस उम्र में महिला के शरीर में बहुत से हार्मोनल बदलाव हो रहे होते हैं, महिला के शरीर में बदलाव आ जाता है, आदि। तो ऐसे में गर्भधारण करने में महिला को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जैसे की:

गर्भधारण में दिक्कत

सबसे पहले तो बड़ी उम्र में यदि महिला माँ बनने के बारे में सोचती है तो महिला को कन्सीव करने में ही बहुत सनस्य आ सकती है। और उन महिलाओं को तो ज्यादा परेशानियां होती है जो गर्भधारण न होने की दवाइयों का सेवन कर रही होती है।

गर्भपात का खतरा

जो महिलाएं बड़ी उम्र में गर्भधारण करती है उन महिलाओं का गर्भपात होने का खतरा अधिक होता है इसीलिए उन्हें ज्यादा देख रेख की जरुरत पड़ती है और ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत होती है।

शारीरिक परेशानियां अधिक होती है

अधिक उम्र में गर्भधारण करने पर महिला को शारीरिक परेशानियां जैसे की पीठ में दर्द, हाई ब्लड प्रैशर, जेस्टेशनल डाइबिटीज़, शरीर में दर्द, सूजन, घुटनों में दर्द आदि होने का खतरा ज्यादा हो सकता है।

नोर्मल डिलीवरी के चांस होते हैं कम

बड़ी उम्र में गर्भधारण करने पर महिला को परेशानियां अधिक होने के साथ नोर्मल डिलीवरी होने के चांस भी बहुत कम होते हैं। अधिक उम्र में गर्भधारण करने पर ज्यादातर केस में सिजेरियन डिलीवरी ही करवानी पड़ती है।

समय से पहले डिलीवरी का खतरा

बड़ी उम्र में गर्भधारण करने पर महिला को समय से पहले बच्चे के जन्म होने जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। और यदि महिला की डिलीवरी समय से पहले होती है तो इस कारण बच्चा प्रीमैच्योर होता है। जिसकी वजह से जन्म के बाद बच्चे को और भी ज्यादा केयर की जरुरत पड़ सकती है।

थकान व् कमजोरी ज्यादा हो सकती है

अधिक उम्र में गर्भधारण होने पर महिला को थकान, कमजोरी, हमेशा सुस्त महसूस करना जैसी दिक्कत भी अधिक हो सकती है। ऐसा सभी महिलाओं के साथ हो यह जरुरी नहीं है लेकिन जिन महिलाओं को किसी तरह की शारीरिक परेशानी हो उन्हें यह दिक्कत अधिक हो सकती है।

क्या हर बड़ी उम्र की महिला के साथ ऐसा होता है?

जी नहीं, हर बड़ी उम्र में माँ बनने वाली महिला के साथ ऐसा हो ऐसा जरुरी नहीं होता है। कुछ बड़ी उम्र की महिलाओं की डिलीवरी बिल्कुल नोर्मल होती है और उन्हें किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होती है। लेकिन अधिकतर केस में महिला को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

माँ बनने की सही उम्र क्या होती है?

यदि किसी महिला की शादी बाइस या तेईस वर्ष की उम्र में हो जाती है तो महिला की तेईस वर्ष की उम्र से लेकर अठाइस वर्ष तक माँ बनने की सही उम्र होती है। लेकिन यदि महिला इस उम्र के बाद शादी करती है तो उसके बाद भी महिला चाहे तो साथ साथ गर्भधारण की कोशिश कर सकती है क्योंकि तीस की उम्र होने के बाद महिला को गर्भधारण में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

बड़ी उम्र में गर्भधारण करने पर किन बातों का ध्यान रखें

  • महिला को समय समय पर डॉक्टर से जांच करवाते रहना चाहिए।
  • खान पान में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए।
  • थोड़ा बहुत व्यायाम भी जरूर करना चाहिए ताकि आपको एक्टिव रहने में मदद मिल सकें।
  • ब्लड शुगर, ब्लड प्रैशर आदि मापते रहना चाहिए।
  • किसी भी दिक्कत के होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • आपकी उम्र ज्यादा है इस बात को अपने दिमाग पर हावी नहीं होने देना चाहिए।
  • प्रेगनेंसी व् प्रसव की जानकारी इक्कठी करनी चाहिए जिससे आपको प्रेगनेंसी को आसान बनाने में मदद मिल सकें।
  • नींद भरपूर लेनी चाहिए।

तो यह हैं कुछ परेशानियां जो अधिक उम्र में गर्भधारण करने पर महिला को हो सकती है। ऐसे में जितना हो सके महिला को सही उम्र में माँ बनने का फैसला करना चाहिए या फिर अपनी सेहत का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। ताकि यदि आप बड़ी उम्र में भी माँ बनने का सोच रहे हो तो आपको प्रेगनेंसी में दिक्कतें नहीं आएं।

What are the difficulties in becoming a mother at an older age?