Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

बालों में मेहँदी लगाने से पहले यह बातें जान लें नहीं तो बाल झड़ जायेंगे

0

बालों के लिए मेहँदी का इस्तेमाल पुराने समय से ही किया जाता है क्योंकि मेहदी का इस्तेमाल करना बालों की ख़ूबसूरती को बनाएं रखने और बढ़ाने का एक प्राकृतिक तरीका है। मेहँदी लगाने से न केवल बालों में शाइन आती है बल्कि बालों से जुडी समस्याओं से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

लेकिन यदि गलत तरीके से बालों मेहँदी का इस्तेमाल किया जाए तो इसका उल्टा असर भी हो सकता है। जैसे की आपके बाल झड़ सकते हैं तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको बालों में मेहँदी लगाने से बाल क्यों झड़ जाते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं।

जरुरत से ज्यादा मेहँदी लगाने के कारण

यदि आप बालों के लिए मेहँदी का इस्तेमाल करती हैं तो महीने में एक या दो बार मेहँदी लगाना सही होता है लेकिन यदि आप हर दूसरे तीसरे दिन बालों में मेहँदी लगाती है तो इससे बाल ड्राई को सकते हैं। और जब बाल ज्यादा ड्राई रहने लगते हैं तो बालों के झड़ने की समस्या होना आम बात होती है।

लम्बे समय तक बालों में मेहँदी लगाने के कारण

जब भी आप अपने बालों में मेहँदी लगाते हैं तो मेहँदी लगाने के एक या दो घंटे बाद आपको बालों को धो लेना चाहिए। क्योंकि यदि आप चार या पांच घंटे तक या उससे भी ज्यादा बालों में मेहँदी लगाकर रखते हैं तो इसकी वजह से बाल अपनी नमी खोने लगते हैं और बाल ड्राई हो जाते हैं। और बालों के ड्राई होने के कारण बालों का झड़ना आम बात होती है। साथ ही यदि मेहँदी ज्यादा सूख जाती है और उसके बाद आप बालों को धोते हैं तो धोते समय भी आपके बालों के ज्यादा टूटने का खतरा होता है।

मेहँदी लगाने के बाद ऑइलिंग न करने के कारण

जब भी आप मेहँदी लगाते हैं तो ध्यान रखें की उसे धोने के बाद आप बालों में तेल जरूर लगाएं इस बालों की नमी को बरकरार रहने में मदद मिलती है। लेकिन यदि आप ऑइलिंग नहीं करते हैं तो इसकी वजह से बालों में रंग और शाइन तो आ जाती है। परन्तु बाल रूखे रूखे और बेजान भी लगने लगते हैं। और रूखे व् बेजान होने के कारण बालों का झड़ना आम बात होती है।

केमिकल मिक्स मेहँदी लगाने के कारण

आज कल बाजार में अलग अलग कंपनी की मेहँदी आपको मिल जाती है जिसमे केमिकल की मात्रा की अधिकता हो सकती है। और जिस मेहँदी में केमिकल की अधिकता होती है यदि आप उस मेहँदी को अपने बालों में लगाते हैं तो इसकी वजह से बाल अच्छे होने की बजाय कई बार अपनी असली चमक भी खो देते हैं जिसकी वजह से बालों की चमक खोने के साथ बालों के झड़ने, रूखे व् बेजान होने की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आप केवल हर्बल मेहँदी का इस्तेमाल करें।

तो यह हैं कुछ तरीके यदि इन तरीकों से बालों में मेहँदी लगाईं जाती है तो इसकी वजह से बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में आपको बालों में मेहँदी लगाने से पहले ऐसा नहीं करना करना चाहिए। इसके अलावा मेहँदी लगाने से आपके बालों को बेहतरीन फायदे मिलें इसके लिए सही तरीके से बालों में मेहँदी लगाने का तरीका अपनाना चाहिए।

Before applying henna in the hair, know these things, otherwise the hair will fall

Leave a comment