प्रेगनेंसी में म्यूजिक सुनने के फायदे

अघिकतर लोग जब खुश होते या उदास होते दोनों ही सिचुवेशन में वो गाना सुनना पसंद करते हैं बस कौन सा गाना सुनना है इसमें उनकी पसंद बदल जाती है। जैसे की खुश है तो ख़ुशी वाला गाने सुनने का मन करता है और यदि उदास हैं और सैड गाने सुनने का मन करता है क्योंकि ऐसा करने से उन्हें ख़ुशी मिलती है। ठीक ऐसा ही गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान भी कर सकती है। अब आप सोच रहे होंगे की प्रेगनेंसी और म्यूजिक दोनों का आपस में क्या सम्बन्ध है। तो परेशान मत होइए क्योंकि अब इसी सवाल का जवाब हम आपको देने जा रहे हैं।

क्यों है प्रेगनेंसी में संगीत सुनना फायदेमंद?

प्रेगनेंसी में गाना सुनना महिला के लिए थेरेपी का काम करता है। क्योंकि जब महिला गाने सुनती है तो इससे महिला खुश होती है, महिला को रिलैक्स महसूस होता है महिला का दिमाग रिलैक्स होता है, मूड रिफ्रेश होता है। और जब महिला खुश होती है तो इसका फायदा बच्चे को मिलता है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है की महिला बहुत तेज आवाज़ में गाने सुने या सारा दिन गाने सुनती रहे। क्योंकि जरुरत से ज्यादा कोई भी चीज नुकसानदायक होती है।

और ऐसा करने से बच्चे को परेशानी हो सकती है वो गर्भ में चौंक जाता और तेजी से हलचल करने लगता है, साथ ही इसका असर शिशु के सुनने की क्षमता पर भी पड़ सकता है और महिला भी खुश होने की जगह चिड़चिड़ाहट महसूस करती है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान म्यूजिक के फायदे के लिए प्रेग्नेंट महिला को धीमी आवाज़ में मधुर संगीत सुनना चाहिए। तो आइये अब जानते हैं की प्रेगनेंसी में म्यूजिक सुनने से कौन कौन से फायदे मिलते हैं।

तनाव कम होता है

प्रेगनेंसी के दौरान संगीत सुनने से महिला मानसिक रूप से रिलैक्स महसूस करती है। क्योंकि गाने सुनने से महिला के दिमाग में चल रहे नकारात्मक विचारों को थोड़ी देर आराम मिलता है। जिससे यदि महिला प्रेगनेंसी के दौरान किसी बात को लेकर मानसिक रूप से परेशान होती है। तो उससे निजात मिलता है जिससे तनाव जैसी परेशानी से महिला को बचे रहने में मदद मिलती है।

महिला का मूड ठीक रहता है

म्यूजिक किसी दवाई से कम नहीं होता है और यह एक ऐसी दवाई होती है जो आपके मूड को तुरंत ठीक कर देती है। यदि किसी कारण प्रेग्नेंट महिला का मूड खराब होता है। तो म्यूजिक सुनने से महिला का मूड बिल्कुल ठीक हो जाता है और महिला खुश हो जाती है।

महिला रिलैक्स महसूस करती है

प्रेग्नेंट महिला के लिए म्यूजिक एक ऐसी थेरेपी होती है जो महिला को रिलैक्स महसूस करने में मदद करती है फिर चाहे महिला मानसिक रूप से थकी हुई हो या शारीरिक रूप से, ऐसे में यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं और आप भी घबराहट, थकान आदि का अनुभव कर रही है। तो आपको मधुर संगीत सुनना चाहिए क्योंकि इससे महिला को शारीरिक और मानसिक रूप से रिलैक्स महसूस होता है।

बच्चे का विकास बेहतर होता है

म्यूजिक सुनने से प्रेग्नेंट महिला को बहुत से फायदे मिलते हैं जिससे प्रेग्नेंट महिला खुश रहती है स्वस्थ रहती है। और जब प्रेग्नेंट महिला खुश और स्वस्थ रहती है तो गर्भ में पल रहे शिशु को भी खुश और स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। और म्यूजिक सुनने से शिशु का शारीरिक विकास बेहतर होने के साथ दिमागी विकास बेहतर होने में भी मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो म्यूजिक सुनने से प्रेग्नेंट महिला व् बच्चे मिलते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें की तेज आवाज़ में और पूरा दिन गाने न सुने। बल्कि प्रेगनेंसी में म्यूजिक के इन फायदों को लेने के लिए थोड़ी देर गाने सुनना ही फायदेमंद होता है।