What In India

Trending Now

गुलाबजल के क्या-क्या फायदे होते हैं?

0

आपने अक्सर देखा होगा की बहुत से लोग अपने घर में रोज वाटर यानी की गुलाब जल जरूर रखते हैं। और कुछ लोग इनका नियमित इस्तेमाल भी करते हैं। गुलाबजल एक बेहतरीन चीज होती है जिससे आपको एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे मिलते हैं। जैसे की गुलाबजल आपकी ख़ूबसूरती को बढ़ाने, आपको हमेशा जवान रहने, आँखों की देखभाल के लिए, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको गुलाबजल से आपको कौन-कौन से फायदे मिलते हैं उस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

स्किन रहती है हाइड्रेट

रोजाना रात को सोने से पहले यदि आप रुई की मदद से अपने चेहरे पर रोज वाटर लगाते हैं। और सुबह उठकर चेहरे को धोते हैं तो ऐसा करने से आपकी स्किन हाइड्रेट रहती है यानि की आपके चेहरे की स्किन की नमी बरकरार रहती है। इसके अलावा यदि आपकी स्किन हमेशा ड्राई रहती है तो आप रोजाना ग्लिसरीन, नींबू और गुलाब जल मिक्स करके अपने चेहरे पर लगाएं। उसके बाद इसे दस से पंद्रह मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें, और उसके बाद चेहरे को धो दें। इससे आपको स्किन के सूखेपन की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी।

मुहांसों की समस्या होती है दूर

चेहरे पर धूल मिट्टी, प्रदूषण, ऑयल जमने के कारण मुहांसों की समस्या होने लगती है। ऐसे में यदि महिला रोजाना राटा को सोने से पहले रुई की मदद से गुलाबजल लगाकर सोती है। तो ऐसा करने से महिला को मुहांसों की समस्या से बचे रहने में मदद मिलती है।

आँखों के लिए है फायदेमंद

आँखों में जलन, सूजन आदि की समस्या होने पर यदि आप एक या दो बून्द गुलाबजल के डालते हैं। तो ऐसा करने से आपको आँखों से जुडी परेशानी से निजात पाने में मदद मिलती है।

दाग धब्बे और ब्लैकहेड्स होते हैं दूर

चेहरे पर दाग धब्बे व् ब्लैकहेड्स होने के कारण चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है और आपकी ख़ूबसूरती भी कम हो जाती है। लेकिन गुलाबजल का इस्तेमाल करने से आपकी यह परेशानी भी दूर हो जाती है और चेहरे की ख़ूबसूरती और भी बढ़ जाती है। और इस परेशानी से निजात के लिए आप रोजाना चेहरे गुलाबजल लगाएं और दस से पंद्रह मिनट के लिए इसे चेहरे पर छोड़ दें, उसके बाद साफ पानी से चेहरे को साफ़ कर लें।

डार्क सर्कल होंगे दूर

नींद पूरी न होने के कारण, चश्मा लगाने के कारण, ज्यादा देर फ़ोन व् लैपटॉप का इस्तेमाल करने के कारण, धूप के कारण यदि आपकी आँखों के नीचे डार्क सर्कल हो गए हैं। तो घबराइए नहीं क्योंकि गुलाबजल का इस्तेमाल करने से आपकी इस परेशानी को दूर करने में मदद मिलती है। इसके लिए आपको रुई की एक पतली सी लेयर बनाकर उसे गुलाबजल में भिगोना है और उसके बाद अपनी आँखों को बंद करके उसके ऊपर उसे रखना है। उसके बाद पंद्रह से बीस मिनट तक आप उसे छोड़ दें ऐसा दो चार दिन लगातार करें आपको फ़र्क़ जरूर दिखाई देगा।

झुर्रियां होती है दूर

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर उसके लक्षण भी नज़र आने लगते हैं जैसे की महिला को झुर्रियां होने लगती है। ऐसे में गुलाबजल आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों से आपको बचाने और आपको जवान रखने में मदद करता है। बस इसके लिए आपको रोजाना दिन में दो बार रुई की मदद से गुलाबजल को अपने चेहरे पर लगाना चाहिए।

सनबर्न से निजात

धूप की तेज किरणों के संपर्क में आने के कारण आपकी त्वचा डल पड़ जाती है। साथ ही स्किन काली भी पड़ने लगती है। ऐसे में यदि आप अपनी त्वचा के लिए गुलाबजल का इस्तेमाल करते हैं। तो आपको धूप के कारण होने वाली परेशानी से निजात पाने में भी मदद मिलती है।

दांतों के लिए है फायदेमंद

गुलाबजल केवल स्किन के लिए ही नहीं बल्कि दांतों के लिए भी फायदेमंद होता है। गुलाबजल का इस्तेमाल दांतों के लिए करने से दांतों में दर्द, सूजन, मुँह से दुर्गन्ध आने की समस्या, आदि सभी से निजात पाने में मदद मिलती हैं। बस इसके लिए आपको रोजाना गुलाबजल को मुँह में लेकर अच्छे से कुल्ला करना चाहिए।

बालों के लिए है फायदेमंद

यदि आप अपने बालों को मजबूत बनाना चाहते हैं, रूखे सूखे बालों से छुटकारा चाहते हैं तो गुलाबजल का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि गुलाबजल का इस्तेमाल बालों के लिए करने से आपको बालों को खूबसूरत बनाने और बालों से जुडी समस्याओं से निजात पाने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ बेहतरीन फायदे जो गुलाबजल का इस्तेमाल करने से आपको मिलते हैं। तो यदि आप भी चाहते हैं की आपको भी गुलाबजल के यह बेहतरीन फायदे मिलें तो आप भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और यह आपको आसानी से बाजार में किसी भी शॉप से मिल जाता है।

Benefits of Rose Water

Leave a comment