What In India

Trending Now

सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली की समस्या होने के कारण और उपाय

0

कुछ ऐसी समस्याएं होती हैं जिन्हे लोग दूसरों के साथ शेयर करना पसंद नहीं करते हैं या उन्हें शर्म आती है। लेकिन शेयर न करने की यह गलती आपके लिए बाद में हानिकारक साबित हो सकती है। आज इस आर्टिकल में हम एक ऐसी ही परेशानी के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे न तो महिलाएं और अधिकतर पुरुष भी किसी और के साथ ही नहीं बल्कि डॉक्टर से भी शेयर करते हुए हिचकिचाते हैं। और वह समस्या है सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली होने की समस्या, तो आइये अब इस आर्टिकल में हम जानते हैं की आखिर सम्बन्ध बनाने के बड़ा खुजली होने के क्या कारण होते हैं। और किस तरह आप इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली होने के कारण

जब महिला और पुरुष सम्बन्ध बनाते हैं और उसके बाद महिला या पुरुष किसी को भी यदि प्राइवेट पार्ट में खुजली होती है तो इस परेशानी के होने का कोई कारण नहीं होता है। बल्कि ऐसे बहुत से कारण होते हैं जिसकी वजह से यह दिक्कत होती है जैसे की:

इन्फेक्शन होना

यदि महिला या पुरुष किसी को भी प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन की समस्या है या यूरिन इन्फेक्शन है। और ऐसे में महिला और पुरुष बिना किसी सुरक्षा के सम्बन्ध बना लेते हैं तो इन्फेक्शन के कारण उन्हें सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली व् जलन की दिक्कत हो सकती है। साथ ही कई बार प्राइवेट पार्ट में पेन या सूजन की समस्या भी हो जाती है।

साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखना

सम्बन्ध बनाते समय बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। साथ ही सम्बन्ध बनाते समय आपको प्राइवेट पार्ट से जुडी कोई समस्या नहीं हो इसके लिए जरुरी होता है की महिला और पुरुष दोनों अपने प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान भी रखें। यदि महिला और पुरुष प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं। तो इस कारण सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली की समस्या हो सकती है।

सूखापन

जिन महिलाओं को प्राइवेट पार्ट में सूखेपन की समस्या होती है उन महिला को भी सम्बन्ध बनाने के बाद प्राइवेट पार्ट में खुजली व् जलन की समस्या हो सकती है।

सफ़ेद पानी की समस्या

जिन महिलाओं को सफ़ेद पानी की समस्या अधिक होती है उन महिलाओं को भी सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली, जलन जैसी परेशानी होने की सम्भावना अधिक होती है।

गलत तरीके की सुरक्षा का इस्तेमाल

यदि आप सम्बन्ध बनाते समय किसी ऐसे कं*डो*म का इस्तेमाल करते हैं जिसके फ्लेवर से महिला को एलर्जी होती है। तो इस कारण भी सम्बन्ध बनाने के बाद महिला को खुजली की समस्या हो सकती है।

ज्यादा सुगन्धित चीजों का इस्तेमाल करना

यदि महिला प्राइवेट पार्ट के लिए ज्यादा सुगन्धित चीजों का इस्तेमाल करती है तो केमिकल का इस्तेमाल अधिक करने के कारण भी महिला को खुजली की दिक्कत हो सकती है। जो सम्बन्ध बनाने के बाद बढ़ सकती है।

सम्बन्ध बनाने के बाद होने वाली खुजली की समस्या से बचने के उपाय

  • महिला और पुरुष दोनों ही प्राइवेट पार्ट की साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान रखें।
  • यदि महिला या पुरुष किसी को भी प्राइवेट पार्ट में इन्फेक्शन, यूरिन इन्फेक्शन आदि की समस्या है। तो ऐसे केस में महिला और पुरुष को सम्बन्ध बनाने से बचना चाहिए।
  • प्राइवेट पार्ट के सूखेपन को दूर करने के लिए महिला को सम्बन्ध बनाते समय लुब्रिकेंट का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • सम्बन्ध बनाते समय यदि आप किसी तरह की सुरक्षा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रखें की उससे आपको एलर्जी नहीं हो।
  • सफ़ेद पानी ज्यादा गिरता है तो डॉक्टर से मिलकर इस समस्या का इलाज करें।
  • प्राइवेट पार्ट के लिए ज्यादा केमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल नहीं करें।
  • इस समस्या से बचाव के लिए प्राइवेट पार्ट के लिए घरेलू तरीको का इस्तेमाल करें जैसे की नारियल तेल, एलोवेरा, दही आदि का इस्तेमाल करें।

तो यह हैं सम्बन्ध बनाने के बाद खुजली की समस्या होने के कारण व् उस परेशानी से बचने के उपाय, तो यदि आपको भी यह दिक्कत हैं तो आप भी इस परेशानी से निजात के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें। साथ ही यदि आपको ज्यादा दिक्कत है तो इस परेशानी से बचने के लिए आप डॉक्टर से भी जरूर मिलें ताकि ज्यादा दिक्कत नहीं हो।

Leave a comment