प्रेगनेंसी हो जाने के बाद क्या पीरियड्स आ सकते हैं?

0

पीरियड्स का मिस हो जाना प्रेगनेंसी होने का सबसे महत्वपूर्ण लक्षण होता है। और शादी के बाद जब जब महिला के पीरियड्स यदि किसी भी कारण मिस हो जाते हैं तो महिला के मन में सबसे पहले यही बात आती है की कहीं महिला प्रेग्नेंट तो नहीं हो गई है। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी जरुरी नहीं होता है की हर बार पीरियड्स मिस होने का एक ही कारण हो। आज इस आर्टिकल में हम प्रेगनेंसी के दौरान पीरियड्स आ सकते हैं या नहीं इस बारे में बात करने जा रहे हैं। यह सवाल बहुत सी प्रेग्नेंट महिलाओं के मन में आ सकता है तो आइये अब इसका जवाब जानते हैं।

क्या प्रेगनेंसी के दौरान पीरियड्स आ सकते हैं?

जैसे ही महिला का गर्भधारण होता है तो उस दौरान भ्रूण के गर्भाशय में प्रत्यारोपित होने पर महिला को ब्लड के धब्बे अपनी पैंटी में नज़र आ सकते हैं। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं होता है की महिला को पीरियड्स हो गए हैं। कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में ब्लीडिंग होने की समस्या हो जाती है। और इसका कारण शारीरिक कमजोरी, महिला द्वारा बरती गई लापरवाही, किसी कारण पेट पर झटका लगना, आदि हो सकता है।

ऐसे में महिला को तुरंत डॉक्टर्स से मिलना चाहिए ताकि ब्लीडिंग ज्यादा नहीं हो। क्योंकि ब्लीडिंग का ज्यादा होना खतरा पैदा कर सकता है। लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान नोर्मल मासिक धर्म की तरह ब्लीडिंग हो ऐसा नहीं होता है। और यदि किसी महिला को अचानक से मासिक धर्म की तरह पेट या पीठ में दर्द होता है और ब्लड फ्लो भी पीरियड्स की तरह शुरू हो जाता है तो इसका मतलब यह होता है की महिला का गर्भपात हो गया है।

तो यह है प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग होने के कारण, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं तो आपको भी इन सभी बातों के बारे में पता होना चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में महसूस होने वाले लक्षण को यदि अनदेखा किया जाये तो इसके कारण आपकी परेशानियां बढ़ सकती है साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

Can periods occur in pregnancy?