सर्दियों में प्रेग्नेंट महिला के लिए मूंगफली खाना सेफ है या नहीं?

0

प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए और क्या नहीं इसका ध्यान प्रेग्नेंट महिला को सबसे ज्यादा रखना चाहिए। क्योंकि प्रेग्नेंट महिला का खान पान जितना बेहतर होता है। उतना ही प्रेग्नेंट महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है साथ ही गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास भी अच्छे से होता है। आज इस आर्टिकल में भी हम प्रेगनेंसी के दौरान खान पान से जुडी बात ही करने जा रहे हैं। और जिस खाद्य पदार्थ की बात करने हम जा रहे हैं उसे मूंगफली यानी की छोटा बादाम कहा जाता है।

गर्भावस्था में सर्दियों का मौसम आने के साथ ही मूंगफली की बिक्री भी बढ़ जाती है। क्योंकि यह खाने में मज़ेदार होने के साथ टाइम पास का भी अच्छा साधन होता है। लेकिन गर्भवती महिला को हर खाने की चीज का सेवन करने से पहले इस बात का ध्यान रखना जरुरी होता है की महिला को वो खानी चाहिए या नहीं, कितनी मात्रा में उस चीज का सेवन करना चाहिए, कब सेवन करना चाहिए आदि। लेकिन उससे पहले यह जानते हैं की मूंगफली खाने से कौन से फायदे शरीर को मिलते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट्स से होती है भरपूर

मूंगफली में विटामिन्स, फैट, एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर को पोषण देने के साथ इम्युनिटी बूस्ट करने में भी मदद करते हैं। जिससे आपको संक्रमण व् बिमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है।

फाइबर से होती है भरपूर

मूंगफली में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है। और आपको पेट सम्बन्धी समस्या जैसे कब्ज़, एसिडिटी, आदि से बचे रहने में मदद मिलती है।

हड्डियों के लिए है फायदेमंद

मूंगफली का सेवन करने से हड्डियों को पोषण मिलता है क्योंकि इसमें मैगनीज़ मौजूद होता है। और महिला, पुरुष, बच्चे, बुर्जुर्ग जो भी इसका सेवन करते हैं उन सभी की हड्डियों को मजबूती मिलती है।

स्किन के लिए है फायदेमंद

मूंगफली में प्राकृतिक रूप से आयल मौजूद होता है जो स्किन को पोषित रखने में मदद करता है। जिससे स्किन सम्बन्धी परेशानियों से बचे रहने में भी मदद मिलती है।

आयरन

शरीर में खून की कमी का होना बहुत सी शारीरिक परेशानियों को बढ़ा देता है। लेकिन मूंगफली का सेवन करने से इन परेशानियों से बचे रहने में मदद मिलती है क्योंकि मूंगफली में आयरन की अधिकता होती है जिससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है।

प्रेगनेंसी में मूंगफली खाना सेफ हैं या नहीं?

वैसे तो मूंगफली का सेवन करने से बहुत से स्वास्थ्य सम्बन्धी फायदे मिलते हैं लेकिन जब बात प्रेगनेंसी की हो तो गर्भवती महिला को मूंगफली का सेवन करना चाहिए या नहीं इस बात का ध्यान रखना जरुरी होता है। और इसका जवाब है की गर्भावस्था में सर्दियों में मौसम में यदि मूंगफली का सेवन करना चाहे तो कर सकती है क्योंकि मूंगफली के फायदे माँ व् बच्चे दोनों को ही मिलते हैं।

लेकिन यदि किसी प्रेग्नेंट महिला को खांसी की समस्या है, मूंगफली खाने से रैशेस खुजली जैसी समस्या होती है, गले में खराश हो जाती है तो गर्भवती महिला को मूंगफली का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इसके अलावा यदि आपको पहले कभी मूंगफली खाने से कोई परेशानी नहीं हुई है लेकिन प्रेगनेंसी में मूंगफली का सेवन करने से हो रही है तो भी मूंगफली का सेवन आपको नहीं करना चाहिए।

तो यह हैं सर्दियों में प्रेग्नेंट महिला को मूंगफली का सेवन करने के फायदे, यदि आप भी प्रेग्नेंट हैं और सर्दियों का मौसम है तो आप भी मूंगफली का आनंद ले सकती है। लेकिन ध्यान रखें की यदि आपको मूंगफली खाने से किसी तरह की परेशानी होती है या हो रही है तो इसका सेवन नहीं करें।

Is it safe for pregnant women to eat peanuts in winter?