Take a fresh look at your lifestyle.

छिपकली से छुटकारा पाने के उपाय

1

घर से छिपकली को कैसे भगाएं :- दुनिया में बहुत तरह के जीवे जंतु मौजूद है जिनमे से कुछ बहुत छोटे और कुछ बहुत बड़े है. बड़े जन्तुओ को तो आप केवल जंगलो में ही देख सकते है. लेकिन छोटे जंतु अक्सर आपके घर के आस-पास या घर में मौजूद रहते है. जैसे की कुत्ता, बिल्ली या खरगोश. लेकिन घर के आस-पास और घर में मौजूद सभी जंतु आपकी पसंद के नहीं होते जैसे की छिपकली.

घर में छिपकली होना एक चिंता का विषय है. क्योकि ये देखने में तो अजीब लगती ही है साथ-साथ कई बिमारियों की जड़ भी होती है. हालाँकि ये हमारे घर में मौजूद छोटे-मोटे किट पतंगों को समाप्त कर देती है लेकिन फिर भी इसका होना अच्छा नहीं है.

कुछ लोग तो छिपकली से इतना डरते है की यदि उसे देख ले तो बिस्तर से नीचे भी नहीं उतरते. जबकि कुछ इसे देखते है जोर-जोर से चीखने लगते है. ऐसे में घर में छिपकली का होना और भी चिंताजनक विषय बन जाता है. ऐसे तो बाज़ार में छिपकली भगाने की कई दवाइयां मिलती है लेकिन उनमे कुछ रासयनिक तत्वों का प्रयोग किया जाता है. और यदि ये दवाई घर में मौजूद पालतू जानवर या किसी बच्चे के सम्पर्क में आ जाये तो ये उसके लिए हानिकारक हो सकती है. इसीलिए इस तरह के घरो को इन दवाइयों का इस्तेमाल कदापि नहीं करना चाहिए.

अब आप सोच रहे होंगे की इनका इस्तेमाल न करे तो करें क्या? छिपकली की समस्या से छुटकारा कैसे पायें? परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे सरल घरेलु उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने घर से छिपकली को भगाने में सफल हो सकते है. और इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये सभी उपाय पूरी तरह घरेलु है जो आपकी किचन और घर में मौजूद उत्पादों से ही मिलकर बने है. तो आइए जानते है क्या है वे उपाय जिनकी मदद से छिपकली की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

1 Comment
  1. Dr Mrs K K Sharma says

    Seems simple but can comment only after trial.

Leave A Reply

Your email address will not be published.