डिलीवरी के पहले इन बातों का ध्यान गर्भवती महिला जरूर रखें?

0

गर्भावस्था के पूरे नौ महीने महिला अपना अच्छे से ध्यान रखती है। लेकिन जैसे जैसे डिलीवरी का समय पास आता है वैसे वैसे महिला को अपना ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है क्योंकि इस दौरान महिला का एनर्जी से भरपूर रहना और एक्टिव रहना बहुत जरुरी होता है। और जितना महिला ऊर्जा से भरपूर रहती है उतना ही डिलीवरी के दौरान आने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही और भी बहुत सी बातें हैं जिनका ध्यान डिलीवरी से पहले महिला को जरूर रखना चाहिए। ताकि महिला को डिलीवरी के समय और डिलीवरी के बाद किसी तरह की परेशानी नहीं हो।

प्रसव की जानकारी इक्कठी करें

डिलीवरी का समय नजदीक आने पर महिला को प्रसव से जुडी जानकारी इक्कठी कर लेनी चाहिए। ताकि महिला को प्रसव के लक्षणों को समझने में आसानी हो और डिलीवरी का समय आ गया है इसका महिला को पता चल सके।

खान पान का रखें ध्यान

डिलीवरी से पहले महिला को अपने खान पान का अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। महिला को ऐसी डाइट लेनी चाहिए जिसमे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद हो जिससे महिला को एनर्जी मिल सकें, आयरन युक्त डाइट लें जिससे महिला के शरीर में खून की कमी नहीं हो, अपनी डाइट में उन चीजों को शामिल करें जिससे नोर्मल डिलीवरी होने के चांस अधिक हो और डिलीवरी के समय होने वाली दिक्कतें कम हो, आदि।

एक्टिव रहें

डिलीवरी से पहले महिला को एक्टिव रहना चाहिए क्योंकि जितना महिला एक्टिव रहती है उतना ज्यादा महिला को डिलीवरी को आसान बनाने में मदद मिलती है।

READ  क्या आपको प्रेगनेंसी में बेचैनी होती है?

डिलीवरी बैग करें तैयार

डिलीवरी का समय आने से पहले ही महिला को डिलीवरी बैग तैयार कर लेना चाहिए जिसमे डिलीवरी के समय हॉस्पिटल ले जाने सामान को इक्क्ठा करके डालना चाहिए। जैसे की महिला के लिए मैक्सी ड्रेस, सेनेटरी पैड, बच्चे के लिए कपडे, डाइपर, चादर, सिरहाना, जरूरी कागज़, मोबाइल चार्जर, आदि। ताकि जैसे ही महिला की डिलीवरी का समय नजदीक आये तो आपको घर में किसी सामना को ढूँढना नहीं पड़े आप केवल बैग उठाएं और चले जाएँ।

बच्चे के लिए जरुरी का सामान घर ले आएं

बच्चे के जन्म से पहले ही महिला को बच्चे के लिए जरुरी सामान जैसे की डाइपर बैग, दूध पिलाने वाली शीशी, बच्चे के नहलाने का समाना, बिछौने, पालना, आदि। क्योंकि शिशु के घर आने के बड़ा इन सब चीजों की जरुरत पड़ती है और जब यह सब चीजें पहले से ही घर में होती है तो बाद में आपको किसी भी चीज को लेकर परेशान नहीं होना पड़ता है।

किसी हेल्पर को ढूंढ कर रखें

डिलीवरी से पहले ही एक कामवाली, मालिश वाली को पहले से ही ढूंढ कर काम पर रख लेना चाहिए, और मालिश वाली का नंबर ले लेना चाहिए ताकि जरुरत के समय आप उसे बुला सकें। इन कामों को करने से भी डिलीवरी के बाद आपको परेशानी नहीं होती है।

डॉक्टर के संपर्क में रहें

डिलीवरी का समय नजदीक आने पर आपको डॉक्टर के संपर्क में रहना चाहिए। ताकि यदि आपको बॉडी में प्रसव के लक्षण महसूस हो, कोई दिक्कत हो तो आप डॉक्टर के पास तुरंत जा सकें।

READ  नोर्मल डिलीवरी होने वाली है या हुई है तो इन बातों का ध्यान रखें?

तो यह हैं कुछ बातें जिनका ध्यान डिलीवरी से पहले महिला को रखना चाहिए ताकि डिलीवरी के समय और डिलीवरी के बाद महिला को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। साथ ही महिला को डिलीवरी के बाद अपना अच्छे से ध्यान रखना चाहिए ताकि महिला को डिलीवरी के बाद जल्दी से जल्दी फिट होने में मदद मिल सके।

Pregnant women must keep these things in mind before delivery

Leave A Reply

Your email address will not be published.