Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

सनबर्न : धुप से काली हुई त्वचा को ऐसे ठीक करें!

0

महिला हो या लड़की सभी के लिए अपनी त्वचा बेहद महत्वपूर्ण होती है लेकिन कई बार किन्ही कारणों की वजह से उनकी त्वचा में कई तरह की परेशानियाँ उत्पन्न होने लगती है. जिनमे से एक है सनबर्न, जिसके होने का कारण धुप की हानिकारक किरणें होती है. हालाँकि सभी अपनी-अपनी सूझ बुझ के अनुसार खुद को धुप की किरणों से बचा कर चलते है लेकिन फिर भी जाने अनजाने धुप आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा ही देती है.

जिसका सीधा प्रभाव हमारी त्वचा की रंगत पर पड़ता है. लेकिन आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी के चलते हम अक्सर अपनी इस रंगत को सामान्य करना भूल जाते है जिसके चलते धीरे धीरे त्वचा का रंग डार्क होने लगता है. ऐसे तो साल के किसी भी मौसम में ये समस्या देखने को मिल जाती है लेकिन गर्मियों के दिनों में लगभग हर कोई व्यक्ति इससे परेशान दिखाई देता है.

क्योंकि इस दौरान धुप बहुत तेज़ होती है और ऐसे समय में धुप में त्वचा को ढकने के लिए कपडे पहनना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. सर्दियों में तो कपडे पहनकर हम खुद को धुप के प्रकोप से बचा लेते है लेकिन गर्मियों में ऐसा करना थोडा मुश्किल हो जाता है.

जिसके चलते हमारी त्वचा का रंग डार्क हो जाता है. जो हमारी खूबसूरती को तो प्रभावित करती ही है साथ-साथ हमारे व्यक्तित्व पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है. ऐसे में खुद को इस समस्या से बचाना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है. आपमें से भी बहुत सी ऐसी महिलाएं होंगी जिनकी त्वचा अक्सर गर्मियों मे काली पड़ने लगती है. और हो न हो उसे ठीक करने के लिए भी आप बहुत सी कास्मेटिक का प्रयोग करती होंगी.

माना आज कल बाज़ार में बहुत दी कॉस्मेटिक क्रीम है जो अआपकी टेन त्वचा को ठीक करने का दावा करती है लेकिन उनमे से केवल कुछ को छोड़कर अन्य सभी अपने इस कार्य में असफल रहती है. कई बार तो इन क्रीम्स का विपरीत प्रभाव भी हो जाता है जिसके बाद समस्या और भी गम्भीर हो जाती है.

ऐसे में आपको चाहिए की आप किसी ऐसे उपाय का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा के रंग को निखारने के साथ-साथ उसे किसी तरह का नुकसान भी न पहुंचाए. धुप से झुलसी त्वचा “सनबर्न” से परेशान अधिकतर लोगो के यही सवाल होते है की धुप से झुलसी त्वचा को ठीक कैसे करें? धुप में त्वचा खराब हो गई है उसे ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? और इससे बचने के घरेलू उपचार क्या है?

इसीलिए आज हम आपको उन सभी घरेलु उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी मदद से सनबर्न की समस्या को ठीक किया जा सकता है. क्योंकि ये उपाय पूरी तरह घरेलु उत्पादों से बने है तो इनके कोई हानिकारक दुष्परिणाम भी नहीं है. तो आइए जानते है क्या है सनबर्न की समस्या से छुटकारा पाने के उपाय!

सनबर्न की समस्या :-

किसी भी समस्या के उपायों को जानने से पूर्व ये जानना आवश्यक है की ये समस्या होती क्या है और कैसे उत्पन्न होती है. धुप की किरणों की वजह से त्वचा का झुलसना या टैन होना सनबर्न कहलाता है जब त्वचा का रंग उस पर धुप पड़ने की वजह से खराब हो जाये. ऐसी स्थिति में त्वचा का रंग सामान्य रंग से अधिक गहरा का काला होने लगता है.

अधिकतर ये समस्या लम्बे समय तक सूरज की किरणों के सम्पर्क में रहने से उत्पन्न होती है. क्योंकि धुप में रहने की वजह से त्वचा में मेलेनिन का अत्यधिक निर्माण होने लगता है जो त्वचा का रंग गहरा करने के लिए उत्तरदायी होता है.

त्वचा के झुलसने का मुख्य कारण अधिक देर तक सूरज के संपर्क में रहना होता है. लेकिन इसके अतिरिक्त भी कुछ कारण है जिनकी वजह से ये समस्या उत्पन्न होती है. जैसे की कुछ केमिकल पदार्थो का प्रयोग करने से भी त्वचा में टैनिंग की समस्या हो सकती है. हालाँकि, धुप की किरणों के सम्पर्क में रहना हमारे लिए फायदेमंद है क्योंकि इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है लेकिन अधिक देर तक धुप में रहना आपके लिए ठीक नहीं.

Leave a comment