Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

नन्हे शिशु के आने से पहले घर में इन चीजों का होना जरुरी है?

0

जब घर में नन्हा शिशु जन्म लेने वाला होता है तो घर का माहौल कुछ अलग सा ही हो जाता है। और घर में आने वाले नन्हे मेहमान को लेकर किसी की ख़ुशी का ठिकाना ही नहीं होता है। खासकर जब कोई कपल पहली बार माँ बाप बनने वाला होता है तो उसका एक अलग ही माहौल होता है। क्योंकि उनका आने वाला शिशु बहुत सी खुशियां और उम्मीदें लेकर आता है। साथ ही अपने आने वाले शिशु के लिए माता पिता तरह तरह की चीजें खरीदने लगते हैं।

क्योंकि वो चाहते हैं की उनका आने वाला नन्हा मेहमान जब घर में आये तो उसे किसी भी चीज की कमी नहीं हो। क्या आप भी माँ बाप बनने वाले हैं और आपको नहीं पता की शिशु जन्म से पहले घर में किन -किन चीजों की जरुरत पड़ सकती है। तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं की शिशु जन्म से पहले आपको घर में कौन कौन सी चीजें लाकर रख लेनी चाहिए।

बच्चे के सोने की जगह

बच्चे के जन्म के बाद घर में आने पर बच्चे के सोने की जगह सही है या नहीं, आपके बेड के गद्दे सही है या नहीं आदि इन बातों का ध्यान रखना चाहिए साथ ही नै चादर आदि भी खरीद लेनी चाहिए। ताकि शिशु को साफ़ सफाई में रखने में मदद मिल सके। क्योंकि जितना नवजात शिशु के आराम, साफ़ सफाई का ध्यान रखा जाता है उतना ही बच्चे को बिमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है।

डाइपर

डाइपर आजकल के बच्चों के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है साथ ही शिशु जन्म के बाद थोड़े समय तक बहुत ही जल्दी जल्दी यूरिन पास करते हैं। ऐसे में डाइपर लगाने से बच्चे के कपडे बार बार बदलने की जरुरत नहीं पड़ती है। साथ ही डाइपर खरीदते समय एक बात का ध्यान रखें की अच्छी क़्वालिटी के डाइपर खरीदें जिससे शिशु की स्किन पर किसी तरह का बुरा असर नहीं पड़े।

दूध की बोतल और निप्पल

कई बारे होता है की जन्म के बाद बच्चे माँ का दूध नहीं पीते है ऐसे में दूध की बोत्तल का घर में होना बहुत जरुरी होता है। इसीलिए शिशु जन्म से पहले आप घर में दो या तीन दूध की बोतल और एक्स्ट्रा निप्पल लाकर रख लें।

बिब

छोटे बच्चे दूध पीते समय कई बार दूध बाहर निकल देते है ऐसे में उनके कपडे गंदे नहीं हो इससे बचने के लिए आपको एक नहीं बल्कि कई बिब्स लाकर घर में रख लेनी चाहिए। इसके अलावा बिब्स का कपडा अच्छा क़्वालिटी का ही होना चाहिए।

बच्चे के कपडे

छोटे बच्चे के कपडे भी आप घर में खरीद कर ले आएं ताकि बच्चे के घर में आने के बाद बच्चे के पहनने के लिए कपडे मौजूद हो। और उन कपड़ों को अच्छे से धोकर रख लें। साथ ही ध्यान रखें की बिना धुले हुए कपडे बच्चे को नहीं पहनाएं।

तोलिये

छोटे बच्चे के लिए आप तीन चारा तोलिये भी ले आएं क्योंकि बच्चे को उठाते समय, नहलाते समय या कई बारे वैसे भी बच्चे के लिए तोलियों की जरीरत होती है। ध्यान रखें की तोलिये मुलायम होने चाहिए क्योंकि छोटे बच्चे की स्किन बहुत सॉफ्ट होती है ऐसे में यदि ज्यादा हार्ड तोलिये का आप इस्तेमाल करते हैं तो इससे शिशु की स्किन को नुकसान पहुँच सकता है।

बिछौने

छोटे बच्चे के नीचे बिछाने के लिए बिछौने भी आपको लेकर आने चाहिए क्योंकि बच्चा बार बार यूरिन पास करता है तो उसके कपडे बार बार बदलने की जरुरत पड़ती है। ऐसे में घर में एक्स्ट्रा बिछौने का होना बहुत जरुरी होता है।

बच्चे की स्किन केयर का सामान

छोटे बच्चे की स्किन बहुत नाजुक होती है ऐसे में उसका ध्यान रखने के लिए ज्यादा केयर की जरुरत पड़ती है। ऐसे में शिशु जन्म से पहले घर में शिशु की स्किन केयर का सामान जैसे की बेबी वाइप्स, साबुन, शैम्पू, आदि ले आना चाहिए। इसके अलावा बच्चे की मसाज के लिए, रैशेस क्रीम आदि भी शिशु के लिए पहले ही लाकर रख लेनी चाहिए। साथ ही बच्चे के जरुरी सामान की एक अलग ही टोकरी बनाकर रख दें ताकि आपको सामान ढूंढने में कोई दिक्कत नहीं हो।

बेबी बाथ टब

छोटे बच्चे को नहलाने के लिए एक छोटे बेबी बाथ टब को भी घर में ले आना चाहिए। ताकि शिशु को जब भी नहलाना हो तो आप बेबी बाथ टब का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बच्चे को नहलाने के लिए आज कल मार्किट में नए नए बाथ टब आये हुए है जिनमे छोटे बच्चों को आराम से नहलाया जा सकता है और कोई दिक्कत भी नहीं होती है।

पालना

नवजात को झुलाने के लिए एक पालना भी आपको घर में ले आना चाहिए। ताकि शिशु को आराम से आप उसमे लिटाकर झूला सकें, सुला सकें, आदि। पालने के अलावा आज कल एक और चीज मार्किट में मिलती है जो पालना भी बन जानती है और जिसमे बिठाकर आप बच्चे को बाहर घूमाने भी लेकर जा सकते हैं। उसे Pram कहते हैं।

मच्छरदानी

एक मच्छरदानी भी आपको घर में जरूर लानी चाहिए ताकि नवजात शिशु को मच्छर व् मच्छर के कारण होने वाली बिमारियों से सुरक्षित रहने में मदद मिल सके।

थर्मामीटर

छोटे बच्चों के शरीर के तापमान को समय समय पर मापने के लिए आपको एक थर्मामीटर भी घर में ले आना चाहिए। यह एक बहुत ही जरूर चीज है जो घर में जरूर मौजूद होनी चाहिए।

सैनिटाइज़र

बच्चे के जन्म से पहले आपको घर में एक सैनिटाइज़र भी लाकर रख देना चाहिए ताकि जब भी आप बच्चे को उठायें, कोई और बच्चे को उठायें तो पहले उसका इस्तेमाल करें। इससे बच्चे को संक्रमण व् बिमारियों के खतरे से बचे रहने में मदद मिल सकती है।

बेबी के सामान के लिए बैग

बच्चे के जन्म के बाद आपको पहले तीन से चार महीने बच्चे के टीकाकरण व् जांच के लिए डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है ऐसे में आप बच्चे के सभी सामान को एक साथ लेकर जा सके इसके लिए पहले से ही एक बेबी के सामान के लिए बैग खरीद कर ले आएं।

तो यह हैं वो चीजें जो बच्चे के जन्म से पहले घर में ले आनी चाहिए ताकि शिशु के घर में आने के बाद उसे किसी भी तरह की दिक्कत नहीं हो। साथ ही महिला की डिलीवरी का समय पास आने पर आपको डिलीवरी बैग यानी की एक बैग जिसमे डिलीवरी के समय जरुरत पड़ने वाली चीजें मौजूद हो उसे भी तैयार कर लेना चाहिए ताकि महिला को डिलीवरी के समय किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा घर की साफ़ सफाई का सामान भी ले आना चाहिए ताकि बच्चे के आने के बाद घर में अच्छे से साफ़ सफाई हो जिससे बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिल सकें। साथ ही ध्यान रखें की ज्यादा केमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल करने से बचें।

Essential baby care products you must have before your baby arrives at home

Leave a comment