नोर्मल डिलीवरी होने वाली है या हुई है तो इन बातों का ध्यान रखें?

0

अधिकतर गर्भवती महिलाएं यही चाहती हैं की वो सामान्य प्रसव यानी की नोर्मल डिलीवरी से बेबी को जन्म दें। क्योंकि सामान्य प्रसव के बाद महिला जल्दी रिकवर होती है। साथ ही महिला को शारीरिक परेशानियां भी कम ही होती है। और यदि महिला नोर्मल डिलीवरी के बाद अच्छे से आराम करती है, खाती है, तो महिला जल्दी से हष्ट पुष्ट भी हो जाती है।

लेकिन ऐसा तभी होता है जब महिला डिलीवरी से पहले और बाद में अपना अच्छे से ध्यान रखती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम आपको यदि महिला की नोर्मल डिलीवरी हुई है या होने वाली है तो महिला को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उस बारे में बताने जा रहे हैं।

जो महिलाएं नोर्मल डिलीवरी चाहती है वो रखें इन बातों का ध्यान

यदि आप प्रेग्नेंट हैं और चाहती हैं की आपकी डिलीवरी नोर्मल हो तो आपको कुछ बातों का प्रेगनेंसी के दौरान नियमित रूप से ध्यान रखना चाहिए। तो आइये अब जानते हैं की वो टिप्स कौन से हैं।

खान पान का ध्यान

अपना खान पान बेहतर रखें, समय से खाएं, उन आहार को खाएं जिससे नोर्मल डिलीवरी में मदद मिलें, आयरन प्रोटीन कैल्शियम व् अन्य पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लें। साथ ही जंक फ़ूड डिब्बाबंद फ़ूड ज्यादा तेल मसाले वाले आहार से दूरी रखें।

एक्टिव रहें

यदि आप नोर्मल डिलीवरी चाहती है तो जितना हो सकें एक्टिव रहें, व्यायाम करें, योगा करें जिससे बॉडी को सामान्य प्रसव के लिए तैयार होने में मदद मिल सकें।

READ  प्रेगनेंसी में कब कैसे और कितना अमरुद खाना चाहिए?

डिप्रेशन से बचें

तनाव आपकी नोर्मल डिलीवरी में बाधा डाल सकता है ऐसे में यदि आप सामान्य प्रसव चाहती है तो प्रेगनेंसी के दौरान तनाव से दूर रहें और खुश रहें।

भरपूर आराम करें

प्रेग्नेंट महिला को भरपूर आराम भी करना चाहिए इससे सभी शारीरिक क्रियाओं को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है जिससे सामान्य प्रसव होने के चांस में वृद्धि होती है।

हाइड्रेट रहें

शरीर में पानी की कमी नहीं होने दे क्योंकि इससे माँ व् बच्चे दोनों को दिक्कत होती है। और यदि महिला भरपूर पानी का सेवन करती है तो इससे माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ रहते हैं जिससे प्रसव को आसान बनाने में मदद मिलती है।

पैरेंटल क्लास लें

आजकल ऑनलाइन या फिर वैसे ही कहीं भी आपको आसानी से पैरेंटल क्लास मिल जाती है जो आपको नोर्मल डिलीवरी कैसे होगी इसके बारे में बताते हैं तो आप वो क्लास भी ले सकती है।

नोर्मल डिलीवरी होने के बाद रखें इन टिप्स का ध्यान

यदि आपने समय प्रसव से शिशु को जन्म दिया है तो जल्द से जल्द फिट होने के लिए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। जैसे की:

हेल्दी डाइट

सौंठ के लड्डू, गौंद के लड्डू, ड्राई फ्रूट्स के लड्डू, अजवाइन और घी आदि के साथ सब्जियों, दालों आदि का भरपूर सेवन करें। इसके अलावा दूध भी भरपूर पीएं। यह सभी चीजों डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में आई कमजोरी को जल्द से जल्द दूर करती है।

आराम में न बरतें लापरवाही

जल्दी फिट होने के लिए प्रेग्नेंट महिला को जितना हो सकें भरपूर आराम करना चाहिए। क्योंकि जितना ज्यादा महिला आराम करती है उतना ही जल्दी महिला को फिट होने में मदद मिलती है।

READ  प्रेग्नेंट महिला को बालों में गुनगुना तेल क्यों लगाना चाहिए?

मालिश

नोर्मल डिलीवरी होने के तुरंत बाद से ही महिला मालिश करवा सकती है ऐसे में आपकी भी यदि नोर्मल डिलीवरी हुई है तो आप भी मालिश जरूर करवाएं। क्योंकि मालिश करवाने से हड्डियों, मांसपेशियों में आई कमजोरी को दूर करने में मदद मिलती है। जिससे प्रेग्नेंट महिला जल्दी से जल्दी फिट होती है।

दवाइयां

डिलीवरी के बाद भी महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो और महिला जल्दी से जल्दी फिट हो जाये इसके लिए डॉक्टर्स कुछ विटामिन की दवाइयां लेने की सलाह देते हैं। डिलीवरी के बाद उन विटामिन्स का सेवन महिला को समय से करना चाहिए। ताकि महिला को जल्दी से जल्दी फिट होने में मदद मिल सकें।

साफ़ सफाई का ध्यान रखें

डिलीवरी होने के बाद प्राइवेट पार्ट व् अपने आस पास की साफ़ सफाई का महिला को अच्छे से ध्यान रखना चाहिए। ताकि महिला को किसी भी तरह का इन्फेक्शन नहीं हो और महिला को जल्दी से जल्दी फिट होने में मदद मिल सकें।

पानी का भरपूर सेवन करें

डिलीवरी के बाद महिला को खूब पानी का सेवन करना चाहिए इससे महिला को कब्ज़ व् अन्य पाचन सम्बन्धी समस्याओं से नोजाय मिलने के साथ ऊर्जा से भरपूर रहने में मदद मिलती है। साथ ही कोशिश करें की गर्म पानी का सेवन करें या गुनगुना पानी पीएं।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिनका ध्यान महिला को नोर्मल डिलीवरी होने के बाद व् यदि आप नोर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो रखना चाहिए। यदि महिला इन टिप्स का ध्यान रखती है तो ऐसा करने से महिला और बच्चे दोनों को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। साथ ही डिलीवरी से पहले और डिलीवरी के बाद आने वाली परेशानियों को कम करने में मदद मिलती है।

READ  गर्भावस्था में दवाई खाने के तुरंत बाद यह चीजें नहीं खाएं?

Tips for Normal Delivery, Health tips after Normal Delivery

Leave A Reply

Your email address will not be published.