गर्भ में शिशु की हेल्थ को कैसे बढ़ाएं

0

यदि आप गर्भवती हैं तो अब आपको केवल अपना ही ध्यान नहीं रखना है बल्कि गर्भ में पल रहा बच्चा भी अब आपके ऊपर ही निर्भर करता है। ऐसे में महिला के लिए जरुरी होता है की गर्भावस्था की प्लानिंग की शुरुआत से या प्रेगनेंसी कन्फर्म होने के बाद से ही महिला को अपनी डाइट, व्यायाम करने के तरीके, अपने लाइफस्टाइल में बदलाव करने की जरुरत होती है।

साथ ही अपनी दिनचर्या, डाइट में उन सभी चीजों को शामिल करने की जरुरत होती है जो माँ और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होती है। तो आइये आज इस आर्टिकल में हम गर्भवती महिला को उन टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो गर्भ में शिशु की हेल्थ को सही रखने में मदद करते हैं। जैसे की:

प्रीनेटल विटामिन्स

गर्भावस्था के दौरान डॉक्टर्स द्वारा महिला को दवाइयों के रूप में विटामिन्स का सही समय पर सेवन करने की सलाह दी जाती है। जो गर्भवती महिला को स्वस्थ रखने के साथ बच्चे को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। ऐसे में महिला के लिए शिशु की हेल्थ को सही रखने के लिए प्रीनेटल विटामिन्स का सेवन सही समय से करना चाहिए।

इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार

प्रेगनेंसी के दौरान बॉडी में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिला की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में महिला को संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है और यदि महिला को दिक्कत होती है तो उसका असर बच्चे पर भी पड़ता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान महिला को अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करने वाली डाइट का सेवन जरूर करना चाहिए। और इसके लिए प्रेग्नेंट महिला हरी सब्जियां, आंवला, संतरा, ब्रोकली, लहसुन आदि का सेवन जरूर करना चाहिए।

आयरन व् फोलेट

गर्भ में पल रहे बच्चे की बेहतर हेल्थ के लिए गर्भवती महिला को आयरन व् फोलेट से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। क्योंकि आयरन गर्भ में पल रहे बच्चे के बेहतर शारीरिक विकास में मदद करता है और फोलेट शिशु के मस्तिष्क के बेहतर विकास और बच्चे को जन्म दोष से सुरक्षित रखने में मदद करता है। और इसके लिए गर्भवती महिला अनार, सेब, गाजर, चुकंदर, हरी सब्जियां, आंवला आदि का भरपूर सेवन कर सकती है।

पानी का भरपूर सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान बच्चे की हेल्थ को बेहतर रखने के लिए महिला को शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के साथ पानी की कमी भी नहीं होने देनी चाहिए। क्योंकि यदि महिला के शरीर में पानी की कमी होती है तो इससे गर्भाशय में एमनियोटिक फ्लूइड की कमी हो सकती है जिससे गर्भ में बच्चे की हेल्थ से जुडी परेशानी होने के खतरा रहता है। ऐसे में शिशु की बेहतर हेल्थ के लिए महिला को तरल पदार्थों का भरपूर सेवन करना चाहिए। और इसके लिए महिला पानी, जूस, नारियल पानी, आदि का भरपूर सेवन कर सकती है।

बच्चे के विकास के लिए जरुरी पोषक तत्व

गर्भावस्था के दौरान गर्भ में बच्चे की हेल्थ को सही रखने के लिए गर्भवती महिला को पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। क्योंकि कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स से भरपूर डाइट गर्भ में बच्चे के शारीरिक व् मानसिक विकास में मदद करती है। जिससे बच्चे की हेल्थ को सही रहने में मदद मिलती है।

व्यायाम करें एक्टिव रहें

यदि आपकी गर्भावस्था स्वस्थ है तो प्रेगनेंसी के दौरान आपको थोड़ा बहुत व्यायाम भी जरूर करना चाहिए। क्योंकि व्यायाम करने से महिला को फिट और एक्टिव रहने में मदद मिलती है। और जितना महिला एक्टिव रहती है उतना ही बच्चा भी एक्टिव और हेल्थी होता है।

तनाव नहीं लें खुश रहें

गर्भावस्था के दौरान बच्चे की हेल्थ को सही रखने के लिए गर्भवती महिला को बिल्कुल भी तनाव नहीं लेना चाहिए और खुश रहना चाहिए। क्योंकि जब माँ खुश रहती है तो इसका असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ता है। और इसका असर बच्चे की हेल्थ पर भी पड़ता है जिससे बच्चे को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

भरपूर नींद

खान पान के साथ गर्भवती महिला को नींद भी भरपूर लेनी चाहिए क्योंकि महिला जितना अच्छे से शरीर को रेस्ट देती है उतना ही महिला को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। और जब गर्भवती महिला स्वस्थ रहती है तो गर्भ में पल रहे बच्चे को भी स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

तो यह हैं कुछ टिप्स जिन्हे यदि प्रेग्नेंट महिला फॉलो करती है तो इससे गर्भ में शिशु की हेल्थ को सही रखने में मदद मिलती है। तो यदि आप भी गर्भवती हैं तो आपको भी इन टिप्स का प्रेगनेंसी के दौरान ध्यान रखना चाहिए ताकि गर्भ में पल रहे बच्चे की हेल्थ को सही रखने में मदद मिल सके और आप एक स्वस्थ शिशु को जन्म दें।

How to increase the health of the baby in the womb