Lifestyle, Pregnancy, Health, Fitness, Gharelu Upay, Ayurveda, Beauty Tips Online News Magazine in Hindi

जल्दी कन्सीव करना चाहते हैं तो अपनाएँ यह ट्रिक्स

0

शादी के बाद हर कपल की यह ख्वाहिश होती है की उनका परिवार आगे बढ़ें। ऐसे में शादी के बाद कुछ महिलाएं तो आसानी से कन्सीव कर लेती है लेकिन कुछ शादी के बाद कुछ महिलाएं थोड़ा गैप ले लेती है। लेकिन ऐसा नहीं है की वो माँ बनना नहीं चाहती है बल्कि वो शादी के बाद कुछ समय तक एन्जॉय करना चाहती है।

ऐसे में कई बार बाद महिला को कन्सीव करने में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। जरुरी नहीं है की ऐसा हर महिला के साथ हो बल्कि कुछ महिलाएं बहुत आसानी से गर्भधारण कर लेती है। लेकिन जिन महिलाओं को गर्भधारण में देरी हो रही होती है, जो महिलाएं जल्द से जल्द गर्भधारण करना चाहती है।

वो महिलाएं यदि कुछ आसान टिप्स या ट्रिक्स को फॉलो करती है तो उन्हें बहुद जल्दी गर्भधारण करने में मदद मिलती है। क्या आप भी जल्द से जल्द प्रेग्नेंट होना चाहती हैं? यदि हाँ तो आइये अब इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले अपने सभी टेस्ट करवाएं

कन्सीव करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सभी टेस्ट करवाने चाहिए साथ ही आप अपने पार्टनर के भी सभी टेस्ट करवाएं। ताकि यदि किसी शारीरिक कमी के कारण आपको कन्सीव करने में दिक्कत आ रही है तो आपको जल्द से जल्द उस समस्या का समाधान करने में मदद मिल सकें। और जैसे ही आपकी समस्या का समाधान होगा वैसे ही आपको जल्द कन्सीव करने में मदद मिलेगी।

अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव करें

गलत लाइफस्टाइल भी कंसीव न कर पाने का एक बहुत बड़ा कारण होता है। क्योंकि यदि आप अल्कोहल का सेवन करते हैं, धूम्रपान करते हैं, खाना समय से नहीं खाते हैं, नींद पूरी नहीं लेते हैं, जंक फ़ूड का सेवन करते हैं, आदि।

तो इन सभी के कारण आपके स्वास्थ्य व् प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में जल्द कन्सीव करने के लिए आपको अपने लाइफ स्टाइल को बेहतर करना चाहिए और बुरी आदतों को छोड़ अच्छी आदतों को अपनाना चाहिए।

मानसिक रूप से फिट रहें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानसिक रूप से स्वस्थ न होना आम बात है लेकिन यदि आप कंसीव करना चाहते हैं। तो इसके लिए जरुरी है की आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहें क्योंकि कई बार तनाव के कारण भी गर्भधारण नहीं हो पाता है।

ऐसे में जल्द कंसीव करने के लिए आपको मैडिटेशन, योगा आदि करना चाहिए क्योंकि इससे आपको मानसिक रूप से फिट रहने में मदद मिलती है। और जब आपको खुश रहते हैं तो आपके सम्बन्ध बेहतर बनते हैं जिससे आपको जल्द कन्सीव करने में मदद मिलती है।

वजन सही रखें

जरुरत से ज्यादा या कम वजन का होना भी गर्भधारण नहीं कर पाने का एक अहम कारण होता है। ऐसे में जल्द गर्भधारण करने के लिए आपको अपने वजन को सही करना चाहिए। न ही आपका वजन बहुत ज्यादा होना चाहिए और न ही कम होना चाहिए।

ओवुलेशन पीरियड में सम्बन्ध बनाएं

ओवुलेशन पीरियड वो समय माना जाता है जिस समय में महिला के गर्भधारण के चांस सबसे अधिक होते हैं। और इस समय में यदि कपल सम्बन्ध बनाते हैं तो महिला के गर्भधारण के चांस अधिक होते हैं। (ओवुलेशन पीरियड वो समय होता है जिस दिन आपके पीरियड आये हैं उस दिन से गिनते हुए जो बारह से अठारह दिन का समय होता है)

जैसे की यदि आपके पीरियड एक तारीख को आये हैं तो एक तारीख के बाद जो बारह से अठारह तारीख का जो समय होता है वो आपका ओवुलेशन पीरियड होता है। लेकिन यदि आपके पीरियड अनियमित रहते हैं तो आप एक बार डॉक्टर से भी अपने सही ओवुलेशन पीरियड के बारे में जान सकते हैं।

सम्बन्ध बनाते समय रिलैक्स रहें

ऐसा नहीं है की सिर्फ सम्बन्ध बनाने से बच्चा पैदा हो जाता है बल्कि इसके लिए सम्बन्ध को बेहतर तरीके से बनाना जरुरी होता है ताकि निषेचन की क्रिया को अच्छे से होने में मदद मिल सकें। और बेहतर सम्बन्ध बनाने के लिए सबसे जरुरी है की आप और आपके पार्टनर खुश रहें क्योंकि जितना खुश होकर आप सम्बन्ध बनाते हैं उतना ही आपके कंसीव करने के चांस में बढ़ोतरी होती है।

पोजीशन का ध्यान रखें

जल्द कंसीव करने के लिए बहुत जरुरी है की पुरुष के शुक्राणु अंडाशय तक आसानी से पहुंचें। और इसके लिए जरुरी है की सम्बन्ध बनाते समय कपल ऐसी पोजीशन बनाएं। जिससे ऐसा होने में मदद मिल सकें, यदि कपल सम्बन्ध बनाते समय इस बात का ध्यान रखता है तो ऐसा करने से उनके जल्दी माँ बाप बनने का सुख पाने में मदद मिलती है।

सम्बन्ध बनाने के बाद वॉश नहीं करें

कई बार सम्बन्ध बनाने के बाद की गई छोटी छोटी गलतियों के कारण ऐसा हो जाता है की आपको कंसीव करने में दिक्कत आ सकती है। जैसे की कई महिलाएं सम्बन्ध बनाने के बाद प्राइवेट पार्ट को तुरंत वॉश कर देती हैं या फिर यूरिन पास कर देती है। जबकि महिला को ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से हो सकता है शुक्राणु अंदर की तरफ न पहुँच पाएं जिसकी वजह से आपको गर्भधारण न हो। ऐसे में आपको यदि जल्द से जल्द गर्भधारण करना है तो ऐसा नहीं करें।

सम्बन्ध बनाने के बाद उठे नहीं

महिला को सम्बन्ध बनाने के तुरंत बाद उठना नहीं चाहिए साथ ही हो सकें तो अपने पैरों के नीचे तकिया लगा लेना चाहिए इससे शुक्राणु के अंडे को निषेचित करने के चांस में वृद्धि करने में मदद मिलती है। जिससे महिला का गर्भधारण जल्द से जल्द होता है।

डाइट अच्छी रखें

गर्भधारण के लिए बहुत जरुरी है की महिला शारीरिक रूप से स्वस्थ हो, महिला के शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं हो, आदि। और इसके लिए जरुरी है की महिला अपनी डाइट का अच्छे से ध्यान रखें क्योंकि महिला जितने अच्छे से अपनी डाइट का ध्यान रखती है उतना ही महिला को फिट रहने में मदद मिलती है।

गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन नहीं करें

यदि आप कन्सीव करना चाहती है तो आपको गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन भी नहीं करना चाहिए साथ ही आपको सम्बन्ध बनाते समय भी किसी तरह की सुरक्षा को ट्राई नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपका गर्भधारण नहीं होगा।

उम्र का ध्यान रखें

गर्भधारण के लिए सही उम्र का ध्यान रखना भी जरुरी है ऐसे में यदि आपकी उम्र बढ़ रही है तो आपको जल्द से जल्द कन्सीव करने की कोशिश करनी चाहिए। क्योंकि यदि आपकी उम्र बढ़ती जा रही है खासकर तीस से पैंतीस के पार हो रही है तो आपको ट्राई करना शुरू कर देना चाहिए।

पीरियड्स से जुडी परेशानी है तो समाधान करें

कई महिलाओं को पीरियड्स से जुडी समस्या भी होती है और जिन महिलाओं को यह समस्या होती है उन्हें गर्भधारण में समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में यदि आपको ऐसी कोई दिक्कत हो तो आपको इस समस्या का इलाज करवाना चाहिए ताकि आपको जल्द से जल्द गर्भधारण करने में मदद मिल सकें।

तो यह हैं कुछ उपाय जिन्हे फॉलो करने से आपको जल्द से जल्द कंसीव करने में मदद मिलती है। लेकिन यदि फिर भी आपको गर्भधारण नहीं हो रहा है तो भी आप घबराएं नहीं। क्योंकि आज मेडिकल ने इतनी तरक्की कर ली है की वो आपकी इस समस्या का जल्द से जल्द समाधान कर सकती है।

How to get pregnant fast know the tips

Leave a comment
प्रेगनेंसी में चुकंदर जूस के अद्भुत फायदे कई महिलाओं का एक ब्रेस्ट बड़ा और एक छोटा क्यों होता है